एलोवेरा से पेट की चर्बी कैसे कम करें? जानें प्रयोग के 4 तरीके

Aloe Vera To Reduce Belly Fat: एलोवेरा पेट की चर्बी को कम करने में प्रभावी है। जानें बैली फैट घटाने के लिए प्रयोग का तरीका - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 26, 2023 07:30 IST
एलोवेरा से पेट की चर्बी कैसे कम करें? जानें प्रयोग के 4 तरीके

Aloe Vera To Reduce Belly Fat In Hindi: आजकल मोटापे की समस्या काफी आम हो गई है। आज के समय में लगभग हर दूसरा व्यक्ति होने बढ़ते वजन के कारण परेशान है। जब बात वेट लॉस की आती है, तो पेट की चर्बी को कम करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल लगता है। पेट पर जमा चर्बी न सिर्फ देखने में भद्दी लगती है, बल्कि कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण भी बढ़ती है। पेट की जिद्दी चर्बी से छुटकारा पाने के लिए लोग डाइट फॉलो करते हैं और घंटों एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन कई बार इसे कम करना नामुमकिन सा लगने लगता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो निराश न हों। वेट लॉस और पेट की चर्बी को आसानी से कम करने के लिए कुछ फूड्स का सेवन बेहद लाभकारी माना जाता है। ऐसा ही एक बहतरीन फूड है एलोवेरा। जी हां, पेट की चर्बी को कम करने के लिए एलोवेरा काफी प्रभावी होता है। एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, मैग्रीशियम, आयरन, जिंक,सेलेनियम, सोडियम और मैंगनीज जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह हमारी सेहत को लाभ पहुंचाने के साथ-साथ बैली फैट को कम करने के लिए लाभकारी होता है। अब सवाल यह उठता है कि एलोवेरा से पेट की चर्बी कैसे कम करें? बैली फैट से छुटकारा पाने के लिए एलोवेरा का उपयोग कई तरीकों से किया जा सकता है। आज इस लेख में हम आपको पेट की चर्बी घटाने के लिए एलोवेरा का प्रयोग कैसे करें, इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं -

पेट की चर्बी कम करने के लिए एलोवेरा का प्रयोग कैसे करें - How To Use Aloe Vera To Reduce Belly Fat

1. गर्म पानी के साथ लें एलोवेरा

वजन घटाने के लिए गर्म पानी के फायदों के बारे में तो आपने सुना होगा। लेकिन अगर गर्म पानी के साथ एलोवेरा मिक्स कर दिया जाए, तो इससे वजन तेजी से कम होता है। अगर आप पेट की चर्बी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा जूस डालकर पिएं। इस पानी को पीने से बैली फैट धीरे-धीरे गायब हो जाएगा। 

AloeVera-Belly-Fat

2. एलोवेरा और नींबू का रस

बैली फैट को कम करने के लिए आप एलोवेरा को नींबू के रस के साथ इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा और नींबू के रस का मिश्रण पेट की चर्बी को कम करने में काफी प्रभावी है। इसके लिए एलोवेरा के पत्तों को अच्छी तरह धो लें। फिर उस पर मौजूद ऊपरी परत को हटाकर जेल निकाल लें। अब एक चम्मच एलोवेरा जेल को एक गिलास पानी में मिलाएं। इसमें एक नींबू का रस भी मिला लें। अब इसे मिलाकर पी जाएं।    

इसे भी पढ़ें: Foods For Flat Belly In Hindi: पेट की जिद्दी चर्बी घटाने के लिए रोज खाएं ये 5 फूड्स

3. भोजन से पहले लें एलोवेरा जूस 

पेट की चर्बी कम करने के लिए आप खाने से पहले एलोवेरा जूस का सेवन करें। इसके लिए भोजन से लगभग 15 मिनट पहले एक चम्मच एलोवेरा जूस पिएं। ऐसा करने से मेटाबॉलिज्म तेज होगा, जिससे शरीर और पेट पर जमा अतिरिक्त फैट तेजी से घटने लगेगा। खाने से पहले एलोवेरा जूस का सेवन करने से आपका पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा।

4. एलोवेरा और गिलोय

अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो एलोवेरा और गिलोय का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच एलोवेरा और एक चम्मच गिलोय का रस मिलाएं। इस मिश्रण का सेवन सुबह खाली पेट करें। नियमित रूप से इस ड्रिंक को पीने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगाएगा। एलोवेरा और गिलोय का मिश्रण पेट के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है।

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी कम करने के लिए बेस्ट योगासन है हलासन, जानें करने का तरीका

एलोवेरा बैली फैट को कम करने में मददगार साबित हो सकता है। अगर आप पेट की चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो ऊपर बताए गए तरीकों से एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा शरीर से टॉक्सिंस को बाहर निकालने और मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन अगर आप किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं, तो डॉक्टर से सलाह के बाद ही इसका सेवन करें।

Disclaimer