मसूड़ों में सूजन या खून आने से हैं परेशान? ये घरेलू उपाय दिलाएंगे जल्द आराम

मसूड़ों की सूजन और खून आने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Nov 03, 2022 13:08 IST
मसूड़ों में सूजन या खून आने से हैं परेशान? ये घरेलू उपाय दिलाएंगे जल्द आराम

दांतों और मसूड़ों की सही देखभाल ना करने की वजह से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। मसूड़ों में सूजन होना या खून आना एक आम समस्या है। कई बार तेजी से ब्रश करने के कारण मसूड़ों से खून आ सकता है। लेकिन, अगर ऐसा लगातार, हो तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। मसूड़ों से खून आना या मसूड़ों में सूजन होने के कई कारण हो सकते हैं। तेजी से ब्रश करना, विटामिन की कमी, हार्मोनल बदलाव, प्लेटलेट की कमी, पायरिया, कैंसर या दांतो से संबंधी विकार के कारण मसूड़ों से खून आ सकता है या उनमें सूजन हो सकती है। इससे दांतों और मसूड़ों में दर्द होना, मुंह से बदबू आना या दांत हिलने जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं। अगर आप भी इसी तरह की समस्या से परेशान हैं, तो कुछ घरेलू उपाय आजमा सकते हैं। आज हम आपको मसूड़ों में सूजन या खून आने की समस्या से छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं (Home Remedies For Bleeding And Swollen Gums) -

नमक का पानी (Salt Water)

दांत और मसूड़ों से संबंधित समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। नमक के पानी से कुल्ला करने से मुंह में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं और सूजन से राहत मिलती है। इसके लिए गुनगुने पानी में थोड़ा सा नमक मिलाकर कुल्ला करें। ऐसा दिन में कम से कम दो बार करने से आपको मसूड़ों में सूजन से जल्द राहत मिलेगी।

इसे भी पढ़ें: दांतों को कीड़ों से बचाना है तो करें इन 5 चीजों का प्रयोग

नारियल का तेल (Coconut Oil)

अगर आप के मसूड़ों में सूजन है, तो आप नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो मसूड़ों में सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण भी मौजूद होते हैं, जो दांतो को साफ रखने में मदद करते हैं। मसूड़ों में सूजन या खून आने की समस्या से निजात पाने के लिए नारियल के तेल को मुंह में रखकर 5 से 10 मिनट तक घुमाएं। इसके बाद सादे पानी से कुल्ला कर लें। 

हल्दी (Turmeric)

मसूड़ों में सूजन और खून आने की समस्या के इलाज के लिए हल्दी का इस्तेमाल फायदेमंद होता है। हल्दी में एंटी-इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो सूजन और दर्द को कम करने में मदद करते हैं। इसके लिए आधा चम्मच सरसों के तेल में थोड़ी सी हल्दी और चुटकी भर नमक मिलाएं। अब इस मिश्रण को उंगलियों की मदद से मसूड़ों पर हल्की मालिश करें। ऐसा दिन में दो से तीन बार करने से आपको मसूड़ों में सूजन और खून आने की समस्या से जल्द राहत मिलेगी।

Bleeding-Swollen-Gums

लौंग का तेल (Clove Oil)

मसूड़ों में सूजन को कम करने के लिए लौंग के तेल का इस्तेमाल लाभकारी होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इन्फ्लेमेटरी और दर्द निवारक गुण होते हैं। लौंग के तेल के इस्तेमाल से मुंह के बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद मिलती है और सूजन भी दूर होती है। इसके लिए लौंग के तेल में रुई को भिगोकर प्रभावित हिस्से पर रखें। इससे आपको मसूड़ों में सूजन और दर्द से जल्द आराम मिलेगा।

एलोवेरा (Aloevera)

मुंह की सभी समस्याओं के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल काफी फायदेमंद होता है। इसमें एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण होते हैं, जो मसूड़ों की सूजन को दूर करने में मदद करते हैं। एलोवेरा के इस्तेमाल से मसूड़ों से खून आने की समस्या को दूर करने में भी मदद मिलती है। इसके लिए एलोवेरा के गूदे को अपने दांतों और मसूड़ों पर लगाएं।

इसे भी पढ़ें: जीभ के छालों को ठीक करने के 7 आसान घरेलू उपाय, जल्द मिलेगा दर्द से छुटकारा

मसूड़ों में सूजन और खून आने की समस्या से निजात पाने के लिए आपको अपनी ओरल हाइजीन का ध्यान रखना चाहिए। कुछ घरेलू उपायों से भी आप मसूड़ों की सूजन और खून आने की समस्या से राहत पा सकते हैं। इसके लिए आप नारियल तेल, एलोवेरा, हल्दी, लौंग के तेल और नमक के पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Disclaimer