अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से करनी है शादी की बात? ये 5 टिप्स आएंगे काम

अपने पार्टनर से शादी की बात करना चाहते हैं तो कुछ तरीके आपके बेहद काम आ सकते हैं। जानते हैं उन तरीकों के बारे में...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Jan 14, 2022 16:27 IST
अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से करनी है शादी की बात? ये 5 टिप्स आएंगे काम

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

जब हम किसी के साथ अच्छा महसूस करते हैं या खुश रहते हैं तो हम कभी नहीं चाहते कि वह हमसे दूर हो। ऐसे में उसे हमेशा अपना बनाए रखने के लिए शादी एक अच्छा विकल्प होता है। लेकिन अपने बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड से शादी की बात करने में अक्सर लोग हिचक महसूस करते हैं और आखिर हिचक महसूस क्यों ना करें। यह टॉपिक बेहद ही सेंसिटिव और नाजुक होता है। ऐसे में अपने पार्टनर से इस विषय पर बात करने के लिए थोड़ी सूझ-बूझ की जरूरत है। इस टॉपिक पर बहुत सोच समझ कर बात करने की जरूरत है। ऐसे में कुछ तरीके गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड दोनों के ही बेहद काम आ सकते हैं। आज का हमारा लेख उन्हीं तरीकों पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि अपने गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड से शादी की बात करने के लिए आप किन तरीकों को अपना सकते हैं। पढ़ते हैं आगे...

1 - अपने पार्टनर को दें हिंट

अपने पार्टनर को डायरेक्ट बोलने से अच्छा है कि आप सबसे पहले अपने पार्टनर को हिंट दें। बातों बातों में उसे यह महसूस कराएं कि आप उसे पसंद करने लगे हैं और उसके साथ अपना फ्यूचर देख रहे हैं। ऐसे में हो सकता है कि आपका पार्टनर भी आपको लेकर वही सब महसूस करें इसीलिए सबसे पहले हिंट देना शुरू करें। उदहारण के तौर पर आप अपने पार्टनर से बातों-बातों में शादी की बात कर सकते हैं। 

2 - अपने पार्टनर से शादी के विषय पर करें बात

अपने दिल की बात बताने से पहले आप सबसे पहले अपने पार्टनर से शादी को लेकर उसके राय जानें और यह पता लगाएं कि क्या वह अभी शादी करना चाहता है। अगर नहीं तो ऐसे में हो सकता है कि वह आपके प्रपोजल को भी मना कर दे। ऐसे में सबसे पहले अपने पार्टनर की राय जानना जरूरी है। तभी आप शादी जैसा गंभीर विषय पर उससे बात करें।

इसे भी पढ़ें- रिश्ते में हमेशा 'अच्छे' बने रहना भी बन सकता है परेशानी की वजह, एक्सपर्ट से जानें कारण

3 - पहले से ही उम्मीदें ना बांधे

जरूरी नहीं है कि जो आप सोच रहे हैं वहीं आपका पार्टनर भी आपके लिए सोच रहा हो। ऐसे में पहले से ही उम्मीदें बांधना शुरू ना करें। सबसे पहले इस टॉपिक पर अपने पार्टनर से बात करें। उसके बाद ही एक्सपेक्टेशन रखें वरना आपको बाद में दिक्कत महसूस हो सकते हैं।

4 - रिलेशनशिप के लक्ष्य को तय करें

आप अपने पार्टनर से रिलेशनशिप के लक्ष्य के बारे में बात करें और उसे यह याद दिलाएं कि आप इस रिलेशनशिप में टाइम पास के लिए नहीं आए हैं बल्कि आप उनके साथ अपना फ्यूचर देख रहे हैं और उनसे इससे संबंधित प्रश्न भी पूछे कि क्या वह उनके साथ भविष्य देखते हैं या नहीं।

इसे भी पढ़ें- रिश्ते में भी आ गई है इनसिक्योरिटी या जलन की भावना? जानें इसे दूर करने के आसान तरीके

5 - अपने पार्टनर से टाइम लें

ऐसे मामलों में दिल के साथ साथ थोड़ा प्रैक्टिकल सोचने की जरूरत है। यदि आपके पार्टनर आपको कोई हिंट नहीं दे रहा है तो ऐसे में आप खुलकर उनसे बात करें और अपनी फीलिंग जाहिर करें। वही अगर वे आपसे कह रहा है कि उसे थोड़ा टाइम चाहिए तो आप उनसे पूछे कि उन्हें कितना टाइम चाहिए। ज्यादा टाइम देने से भी परिस्थिति उलझ सकती है।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि अपने पार्टनर से शादी की बात करने के लिए कुछ बिंदुओं को पहचानना जरूरी है। तभी आप अपने दिल की बात खुलकर अपनी लाइफ पार्टनर से कर सकते हैं। लेकिन यदि आपका पार्टनर शादी के लिए तैयार नहीं है तो ऐसे में उसे फोर्स ना करें वरना इससे परिस्थिति खराब हो सकती है।

इस लेख में फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Disclaimer