वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है कद्दू के बीज, जानें कैसे करें सेवन

कद्दू के बीज को पचने में समय लगता है, जिससे भूख कम लगती है और आप बाहर का जंक फूड और अन्य चीजें खाने से बचते है।

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Sep 29, 2022 11:55 IST
वजन कम करने के लिए बहुत फायदेमंद है कद्दू के बीज, जानें कैसे करें सेवन

आज के समय में मोटापे की समस्या काफी आम हो गई है। खानपान की गलत आदत और सुस्त जीवनशैली के कारण हम अकसर मोटापे को बुलावा दे बैठते हैं। लेकिन मोटापा अपने साथ बीपी, हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी कई गंभीर बीमारियां भी साथ लेकर आता है। वजन घटाने के लिए पौष्टिक आहार और संतुलित जीवनशैली बहुत जरूरी है। ऐसा जरूरी नहीं है कि वजन कम करने के लिए आपको कोई फैंसी डायट फॉलो करनी पड़ेगी। आप घर में बनने वाले सामान्य भोजन को खाकर भी वजन कम कर सकते हैं। वजन घटाने में कद्दू बहुत फायदेमंद है। कद्दू की सब्जी तो आपने खाई ही होगी। आमतौर पर हम कद्दू की सब्जी बनाने के बाद इसके छिलकों और बीजों को फेंक देते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि ये छोटे-छोटे बीज आपकी सेहत को कई बड़े फायदे पहुंचा सकते हैं। कद्दू के बीजों में मौजूद तत्व कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। कद्दू के बीजों में विटामिन, फास्फोरस, मैग्नीशियम, प्रोटीन, मैंगनीज, जिंक, आयरन और एंटी-ऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। वहीं, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम होती है। पोषण से भरे इस सुपरफूड को आप खाकर आप आसानी से वजन कम कर सकते हैं। हालांकि, इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि वजन घटाने के लिए आप कद्दू के बीज का सेवन किस तरह कर सकते हैं  -

वजन कम करने के लिए मददगार है कद्दू के बीज - Pumpkin Seeds For Weight Loss

कद्दू के बीज औषधीय गुणों का खजाना हैं। इसे खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिल सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन, कॉपर, हेल्दी फैट, जिंक, मैग्नीशियम, मैंगनीज और एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्ठ रखने के लिए जरूरी हैं। इसमें फाइबर मौजूद होता है, जो पेट को लंबे समय तक भरे होने का एहसास कराता है। कद्दू के बीज की 28 ग्राम की एक सर्विंग में 1.1 ग्राम फाइबर पाया जाता है। कद्दू के बीज को पचने में समय लगता है, जिससे भूख कम लगती है और आप बाहर का जंक फूड और अन्य चीजें खाने से बचते हैं। वहीं, इसमें मौजूद  प्रोटीन, जिंक और एंटीऑक्सिडेंट, मेटीबॉलिज्म को तेज करने में मदद करते हैं। कद्दू के बीज एक हेल्दी स्नैक ऑपशन है, जो वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

इसे भी पढ़ें: वजन घटाने के दौरान न करें ये 5 गलतियां, उल्टा बढ़ने लगेगा मोटापा

कद्दू के बीज का सेवन कैसे करें? - How To Eat Pumpkin Seeds

  • आप कद्दू के बीज को ऐसे ही खा सकते हैं या इसे हल्का सा भूनकर और मसाले मिलाकर खा सकते हैं। कद्दू के बीज एक अच्छा मिड-डे स्नैक ऑपशन हैं। दिन में आपको जब भी भूख लगे तो आप थोड़े से कद्दू के बीज खा सकते हैं। 
  • कद्दू के बीज को सूप में भी डाल सकते हैं। जब भी कोई सूप बनाएं तो उसमें ऊपर से थोड़े से कद्दू के बीज डाल दें। इससे सूप का स्वाद बढ़ जाएगा और सेहत को भी कई फायदे होंगे। 
  • आप ब्रेड या सीड केक बनाते समय भी कद्दू के बीज को बेकिंग मिक्स में डाल सकते हैं।
  • कद्दू के बीज को आप सलाद के ऊपर छिड़क कर भी खा सकते हैं।
  • आप लड्डू, हलवा या कोई अन्य मिठाई बनाते वक्त भी उसमें कद्दू के बीज मिक्स कर सकते हैं।  
  • स्मूदी या फ्रूट योगर्ट बाउल में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं।

कद्दू के बीज के अन्य फायदे - Pumpkin Seeds Benefits 

  • ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करता है
  • एनर्जी लेवल बूस्ट करता है
  • स्पर्म काउंट बढ़ाने में फायदेमंद
  • दिल की सेहत के लिए फायदेमंद
  • हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता है
  • तनाव कम करने में मददगार
Disclaimer