वजन घटाने के दौरान न करें ये 5 गलतियां, उल्टा बढ़ने लगेगा मोटापा

Weight Loss Tips: नींद आपके वजन घटाने के सफर में अहम भूमिका निभाती है। 

Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Sep 27, 2022 18:00 IST
वजन घटाने के दौरान न करें ये 5 गलतियां, उल्टा बढ़ने लगेगा मोटापा

Weight Management Tips: हर इंसान चाहता है कि जब वो आइने के सामने जाए तो खूबसूरत और सुंदर दिखें। आजकल सुंदर दिखने का सिर्फ ये मतलब नहीं है कि आपका चेहरे ग्लोइंग दिखे। वक्त के साथ खूबसूरती के मायने बदल गए हैं। आज लोगों की सुंदरता सिर्फ चेहरे से नहीं बल्कि हेल्दी बॉडी से भी है। हर इंसान चाहता है कि उसके शरीर का वजन मेनटेन रहें। वजन को मैनेज करने के लिए लोग कई तरह की एक्सरसाइज करते हैं, डाइट प्लान को फॉलो करते हैं, लेकिन इतना कुछ करने के बाद भी उनका वजन घटने की बजाय बढ़ने लगता है। लोगों की समझ में नहीं आता है कि आखिरकार ऐसा क्यों हो रहा है। क्यों डाइटिंग, एक्सरसाइज करने के बाद भी उनका वजन कम होने की बजाय बढ़ता है। दरअसल, वजन कम करने के दौरान लोग कुछ गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह उनका वजन बढ़ने लगता है। आइए जानते हैं इसके बारे में।

इसे भी पढ़ेंः मूंग और सोयाबीन से बढ़ाएं वजन, जानें इसे खाने के फायदे

नींद न पूरी लेना

नींद आपके वजन घटाने के सफर में अहम भूमिका निभाती है।  रोजाना 6 से 8 घंटे की नींद न लेने से आपके वजन घटाने की यात्रा प्रभावित हो सकती है।  जो लोग रोजाना 6-8 घंटे सोते हैं, उनकी तुलना में नींद से वंचित लोगों का मेटाबॉलिज्म धीमा होता है। 

खाना सही तरीके से न खाना

अगर आप कोई ऐसे व्यक्ति हैं जो मानते हैं कि कम खाने से आपका वजन कम होगा, तो आप गलत हैं।  कम कैलोरी वाला आहार खाने से शुरू में आपका वजन कम हो सकता है लेकिन कुछ समय बाद, इन अनरियलिस्टिक प्लान पर टिके रहना मुश्किल होता है।  जब हम आहार का पालन करते हैं, तो हमारा मस्तिष्क सोचता है कि हम परेशानी में हैं और भूखमरी मोड में चला जाता है और शारीरिक प्रक्रियाओं को धीमा कर देता है, जो कैलोरी बर्न करने के लिए जरूरी हैं।

इसे भी पढ़ेंः एग्जाम के स्ट्रेस में बच्चा हो रहा है हाइपर? ऐसे करें दिमाग को शांत

नीरस आहार का सेवन करना

आपने आहार का पालन किया, वजन कम किया लेकिन अब एक स्थिरता पर पहुंच गए हैं।  अध्ययनों के अनुसार, नीरस आहार एक स्थिरता की वजह बन सकता है और वजन कम करने के लिए आपको समय-समय पर नई चीजों की कोशिश करके अपने शरीर को झटका देना होगा। 

फूड ग्रुप को मिक्स करें

अगर आपका आहार आपको एक निश्चित फूड ग्रुप को खाने से रोकता है, तो उस आहार से आगे बढ़ने का समय आ गया है।  अपने आहार से किसी भी संपूर्ण फूड ग्रुप जैसे प्रोटीन, कार्ब और वसा को खत्म न करें।  ये आपके आहार में जरूर शामिल हैं क्योंकि ये आपको विटामिन, खनिज, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट प्रदान करते हैं। 

लंबे समय तक एक ही जगह पर बैठे रहना

लंबे समय तक बैठे रहने को न्यू स्मोकिंग कहा जाता है।  जब आप बिना हिले-डुले बहुत देर तक बैठते हैं, तो आपका शरीर लाइपेस का प्रोडक्शन बंद कर देता है, एक वसा-अवरोधक एंजाइम जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को प्राप्त करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। 

 

Disclaimer