Expert

वजन बढ़ाने के लिए इस तरह खाएं अश्वगंधा और शतावरी, मिलेंगे कई फायदे

Ashwagandha And Shatavari For Weight Gain: अश्वगंधा और शतावरी का सेवन करने आपको वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती है, जानें कैसे करें सेवन।

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Oct 16, 2022 14:36 IST
वजन बढ़ाने के लिए इस तरह खाएं अश्वगंधा और शतावरी, मिलेंगे कई फायदे

Ashwagandha And Shatavari For Weight Gain: बढ़ाने के लिए सबसे जरूरी होता है स्वस्थ, संतुलित और पोषक तत्वों से डाइट फॉलो करना। लेकिन अगर इस सब के बाद भी आपका वजन नहीं बढ़ रहा है, तो आपको इस स्थिति में फिटनेस एक्सपर्ट्स और न्यूट्रिशनिस्ट अपनी डाइट में कुछ सप्लीमेंट्स को जोड़ने का सुझाव भी देते हैं। लेकिन अक्सर हम देखते हैं कि लोग वजन बढ़ाने के लिए जंक, प्रोसेस्ड और ज्यादा ऑयली फूड्स का सेवन शुरू कर देते हैं। ऐसा करने से आपका वजन तो बढ़ सकता है, लेकिन यह स्वस्थ वजन नहीं है, बल्कि गंभीर बीमारियों की जड़ है। क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल की मानें तो शरीर में स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने के लिए कोई शॉर्टकट नहीं है। स्वस्थ वजन धीरे-धीरे बढ़ता है और इसमें थोड़ा समय लगता है।

हालांकि कुछ सप्लीमेंट्स को डाइट में शामिल करके आप अपनी वेट गेन जर्नी को थोड़ा तेज कर सकते हैं। लेकिन हम बाजार में मिलने वाले प्रोटीन पाउडर या अन्य सप्लीमेंट्स की बात नहीं कर रहे हैं। प्रकृति ने हमें कुछ प्राकृतिक सप्लीमेंट्स प्रदान किये हैं, जो न सिर्फ स्वस्थ रूप से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं, बल्कि इनका सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद भी होता है, ऐसे ही दो आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियां अश्वगंधा और शतावरी। वजन बढ़ाने के लिए आप दोनों का साथ में सेवन कर सकते हैं। इस लेख में हम आपको अश्वगंधा और शतावरी से वजन कैसे बढ़ाएं (ashwagandha aur shatavari se vajan kaise badhaye), इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Ashwagandha And Shatavari Powder Benefits For Weight Gain

अश्वगंधा और शतावरी वजन बढ़ाने में कैसे फायदेमंद है-  Ashwagandha And Shatavari Powder Benefits For Weight Gain

क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल के अनुसार अश्वगंधा और शतावरी सीधे तौर शरीर का वजन बढ़ाने में मदद नहीं करते हैं। हालांकि इनमें कुछ जरूरी पोषक तत्व गुण होते हैं, जो कई तरह से वजन बढ़ाने में मदद करते हैं। यह आपकी भूख बढ़ाने में मदद करते हैं और पाचन क्रिया को बेहतर बनाते हैं। यह आपकी मांसपेशियों, हड्डियों को मजबूत बनाते हैं और शरीर में एनर्जी लेवल को बढ़ाते हैं। यह वर्काउट के दौरान प्रदर्शन को बेहतर बनाने और मांसपेशियों को जल्दी रिकवरी में मदद करते हैं। इस तरह मांसपेशियों का तनाव भी कम होता है। आप जो कुछ भी खाते हैं वह आपके शरीर को लगता है। आप जल्दी-जल्दी खाते हैं और उनका पाचन, साथ ही पोषक तत्वों का अवशोषण बेहतर होता है।

इसे भी पढें: अश्वगंधा Vs सफेद मूसली, सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

अश्वगंधा और शतावरी से वजन कैसे बढ़ाए- ashwagandha aur shatavari se vajan kaise badhaye 

वजन बढ़ाने के लिए आप अश्वगंधा और शतावरी का एक-एक चम्मच पाउडर दूध में मिलाकर पी सकते हैं। लेकिन आपको एक चीज का बहुत ध्यान रखना है कि आपको अधिक मात्रा में इसका सेवन नहीं करना है। साथ ही यह आपको संतुलित आहार के साथ में वजन बढ़ाने में मदद कर सकते हैं, लेकिन यह संतुलित आहार का कोई विकल्प नहीं है। आप सुबह खाली पेट या रात में सोने से पहले दूध या पानी में उबालकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढें: सुबह नीम की पत्तियां उबालकर पीने से सेहत को मिलेंगे 5 जबरदस्त फायदे

नोट: कोई भी सप्लीमेंट डाइट में शामिल करने से पहले आपको सबसे पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। किसी भी फिटनेस एक्सपर्ट या डॉक्टर से सलाह के बिना सप्लीमेंट्स लेने से सेहत को नुकसान भी पहुंच सकता है, क्योंकि वह आपकी जरूरत के अनुसार आपको सही मात्रा और सेवन का तरीका बेहतर तरीके से बता सकते हैं।

All Image Source: Freepik

Disclaimer