रिमूवर के बिना नेल पॉलिश कैसे हटाएं?

नेलपेंट र‍िमूवर के ब‍िना नेल पॉल‍िश हटाने के ल‍िए आप कुछ आसान तरीकों का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। जानते हैं इनके बारे में।   

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 31, 2022Updated at: Jul 31, 2022
रिमूवर के बिना नेल पॉलिश कैसे हटाएं?

नेल पॉल‍िश न‍िकालने के ल‍िए अगर आपके पास नेल पॉल‍िश र‍िमूवर खत्‍म हो गया है, तो आप कुछ अन्‍य उपायों को ट्राई कर सकते हैं। कई बार ऐसा होता है क‍ि घर पर नेल पॉल‍िश र‍िमूवर मौजूद नहीं होता ऐसे में आप कुछ परेशान न हों, हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान तरीके ज‍िनकी मदद से आप नेल पॉल‍िश को नाखूनों से न‍िकाल पाएंगी। 

toothpaste use as nailpaint remover

1. टूथपेस्ट- Toothpaste

नाखूनों से नेल पॉल‍िश हटाने के ल‍िए आप टूथपेस्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। टूथपेस्‍ट को ब्रश की मदद से नाखूनों पर हल्‍के हाथ से रगड़ें। टूथपेस्‍ट में ब‍ेक‍िंग सोडा म‍िलाकर नेल पॉल‍िश हटाएंगे, तो ज्‍यादा बेहतर पर‍िणाम देखने को म‍िलेंगे। 

इसे भी पढ़ें- छोटे बच्चों को नेलपेंट लगाने के होते हैं कई नुकसान, डॉक्टर से जानें इनके बारे में 

2. पानी का इस्‍तेमाल  

नाखूनों को गरम पानी में भ‍िगाेएं। गरम पानी में नाखून रखने से नेल पॉल‍िश न‍िकल जाएगी। नाखून को पानी में रखते हुए नेल पॉल‍िश की परत को न‍िकालने की कोश‍िश करें। आपको नाखून को कम से कम 25 से 30 म‍िनट पानी में भ‍िगोकर रखना है। इससे नेल पॉल‍िश आसानी से न‍िकल जाएगी।  

3. नींबू- Lemon 

नेल पॉल‍िश हटाने के ल‍िए आप नींबू का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। नींबू को नाखूनों पर लगाएं। नींबू के रस से नाखून पर लगा नेल पॉल‍िश न‍िकल जाएगा। नेल पॉल‍िश न‍िकालने के ल‍िए गरम पानी में नींबू का रस मि‍लाएं और उस म‍िश्रण में हाथों को भ‍िगोकर रखें। इससे नेल पॉल‍िश पूरी तरह से न‍िकल जाएगी।      

4. हाइड्रोजन पेरोक्साइड- Hydrogen Peroxide

नाखूनों से नेल पॉल‍िश हटाने के ल‍िए आप हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। हाइड्रोजन पेरोक्‍साइड को गरम पानी में म‍िलाएं। 5 से 10 म‍िनट तक म‍िश्रण में नाखूनों को भ‍िगोकर रखें। फ‍िर नेल फाइलर की मदद से नेल पॉल‍िश की परत को न‍िकालने में मदद म‍िलेगी।  

5. सिरका- Vinegar 

स‍िरके की मदद से नेल पॉल‍िश न‍िकालने में मदद म‍िलती है। स‍िरके के साथ नींबू का रस म‍िलाएं। इस म‍िश्रण को 10 म‍िनट के ल‍िए हाथों पर लगाएं। स‍िरके और नींबू के रस के साथ गरम पानी म‍िलाकर म‍िश्रण तैयार करें। इस उपाय से नेल पॉल‍िश आसानी से हट जाती है।  

नेल पॉल‍िश हटाने के ल‍िए थ‍िनर या एसीटोन का इस्‍तेमाल न करें। इन केम‍िकल्‍स के इस्‍तेमाल से त्‍वचा को नुकसान पहुंच सकता है।

Disclaimer