छोटे बच्चों को नेलपेंट लगाने के होते हैं कई नुकसान, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

छोटे बच्चों को 1-2 दिन से ज्यादा नेल पेंट लगाने से कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन उससे ज्यादा समय तक लगाने से नुकसान होता है।

Meena Prajapati
Written by: Meena PrajapatiPublished at: Jul 16, 2021Updated at: Jul 16, 2021
छोटे बच्चों को नेलपेंट लगाने के होते हैं कई नुकसान, डॉक्टर से जानें इनके बारे में

छोटे बच्चों के नेल पॉलिश लगे हाथ दिखने में कितने सुंदर लगते हैं। जैसा रंग मां को पंसद होता है, अक्सर बच्चे को भी वैसा ही रंग लगाया जाता है  या फिर मां खुद ही बच्चे को लगा देती है। लेकिन सवाल ये है कि क्या छोटे बच्चों को नेल पॉलिश लगाना सुरक्षित है। इस दुविधा का जवाब लिया हमने पारस अस्पताल में डर्मेटॉलोजिस्ट डॉ. नंदिनी बरूआ से। डॉ. नंदिनी बरूआ के मुताबिक, नेल पॉलिश में ऐसे कई कैमिकल होते हैं जो बच्चे के नाखून के स्वास्थ्य को और बच्चे के स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। इसलिए 1-2 दिन नेल पॉलिश लगाने में कोई बुराई नहीं है, लेकिन रोजाना लगाकर रखने से इन्फेक्शन का डर रहता है। 

Inside1_nailpaint

छोटे बच्चों को नेल पॉलिश लगाने के नुकसान

छोटे बच्चों को 1-2 दिन नेल पॉलिश लगाई जा सकती है, पर लंबे समय के लिए नहीं। इसके लगाने के निम्न नुकसान होते हैं-

फंगल इन्फेक्शन

छोटे बच्चों को नेल पॉलिश लगाने से उन्हें ओनाइकोमाइकोसिस (onychomycosis) फंगल इन्फेक्शन हो सकता है। यह नाखूनों में होने वाला फंगल इन्फेक्शन है। इस इन्फेक्शन की वजह से नाखूनों का रंग बदलना, नाखूनों का पतला होना और नाखूनों का टूटना जैसी परेशानियां होती हैं। इसलिए छोटे बच्चों को नाखूनों पर नेल पॉलिश नहीं लगानी चाहिए।

बैक्टीरियल इनफेक्शन

बैक्टीरियल इन्फेक्शन में Paronychia इन्फेक्शन होता है। इस इन्फेक्शन में नाखूनों के चारों तरफ सूजन आ जाती है। अगर बच्चे को नेलपेंट लगाया जाता है तो उससे उसे पारोनाचिया बैक्टीरियल इन्फेक्शन हो सकता है। 

Inside3_nailpaint

नाखूनों का रूखापन

डॉ. नंदिनी का कहना है कि नेलपेंट लगाने से नाखूनों में ड्राईनेस होने लगती है। छोटे बच्चों के नाखून बहुत मुलायम होते हैं जिस वजह से नेलपेंट के नाखूनों में कैमिकल सीधे चला जाता है। यह कैमिकल उनकी त्वचा के लिए भी हानिकारक होता है।

इसे भी पढ़ें : नाखूनों में फंगल इंफेक्‍शन (नेल फंगस) को दूर करने के 8 घरेलू उपाय 

पेट से जुड़ी परेशानियां

डॉ. नंदिनी का कहना है कि छोटे बच्चों को जब नेलपेंट लगाया जाता है तो कई बार वे नाखून को मुंह में डालते हैं। जिससे कैमिकल शरीर के अंदर जाता है और छोटे बच्चों को पेट से जुड़ी पेरशानियां होने लगती हैं। डॉक्टर का कहना है कि एक लेयर के ऊपर दूसरी लेयर लगाने से नाखून खराब होने लगते हैं। 

Inside2_nailpaint

गैस की दिक्कत

छोटे बच्चों को अगर आप रोजाना नेल पॉलिश लगाते हैं और कई दिनों तक लगी रहने देते हैं तो उन्हीं नाखूनों को वो चूसते हैं और उन्हें गैस संबंधी परेशानियां होने लगती हैं। नाखूनों को चूसने से नेल पॉलिश का कैमिकल पेट में जाता है और अन्य परेशानियां होने लगती हैं। साथ ही डॉक्टर का कहना है कि एक ही नाखून पर बार-बार नेलपेंट लगाने से उस पर कोटिंग होती रहती है और नाखून की त्वचा पर नमी होने लगती है, जिस वजह से फंगल इंफेक्शन जल्दी होता है।

इसे भी पढ़ें : केमिकल्स वाले नेल पॉलिश से हो सकता है नाखूनों को नुकसान, घर पर बनाएं अपने लिए ये खास नेल पॉलिश

नेलपेंट लगाते समय किन बातों का ध्यान रखें

  • डॉक्टर नंदिनी का कहना है कि 1-2 दिन के लिए बच्चों को नेल पॉलिश लगाने में कोई दिक्कत नहीं है। 
  • अगर आप बच्चों को नेल पॉलिश लगा रहे हैं तो ध्यान रहे कि नेल पॉलिश में ऐसे कैमिकल न हों, जो बच्चे की स्किन को नुकसान करें। 
  • नाखूनों की सफाई का ध्यान रखें। ज्यादा नेल थिनर का प्रयोग न करें।
  • छोटा बच्चा अगर नाखूनों पर नेलपेंट लगाने की जिद कर रहा है तो हाथों पर नेल पेंट लगाने के बजाए पैरों पर लगाएं। इससे वह हाथों को नाखूनों को चूसता भी है तो उससे नेलपेंट उसके पेट में नहीं जाएगा।
  • बच्चों के नाखून ज्यादा बड़ा न होने दें।
  • अमूमन कोशिश करें कि बच्चे से नेलपेंट दूर रखी जा रही हो।
  • बच्चे को शुरुआत में हल्के रंग ही लगाएं।

मां को देखकर छोटे बच्चे नेलपेंट लगाने की जिद करते हैं, लेकिन 1-2 दिन से ज्यादा नेल पेंट लगाने से उन्हें कोई नुकसान नहीं होता, लेकिन उससे ज्यादा समय तक लगाने से नुकसान होता है।

Read More Articles on New Born Care in Hindi

Disclaimer