Expert

नाखून पर हेयर कलर या मेहंदी के दाग लग जाए तो हटाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

अक्सर आपने देखा होगा लोग नाखूनों पर लग गए मेहंदी या हेयर कलर के निशानों से काफी परेशान रहते हैं। इन निशानों को दूर करने के घरेलू उपाय

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 20, 2022Updated at: Jan 20, 2022
नाखून पर हेयर कलर या मेहंदी के दाग लग जाए तो हटाने के लिए आजमाएं ये 5 घरेलू उपाय

अक्सर आपने देखा होगा कि जब भी लोग बालों में मेहंदी लगाते हैं या हेयर कलर लगाते हैं तो उसके कुछ निशान नाखूनों पर रह जाते हैं। ऐसे में नाखून के दाग धब्बों को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। इन धब्बों को दूर करने के लिए आपको मार्केट में मौजूद महंगे महंगे प्रोडक्ट्स या क्रीम का इस्तेमाल करने की जरूरत नहीं है। आप अपने आसपास मौजूद चीजों से नाखूनों के दाग धब्बों को दूर कर सकते हैं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि नाखूनों पर लगे मेहंदी के दाग या कलर के दाग को दूर करने में कौन-कन से घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं। इसके लिए हमने श्री राम सिंह हॉस्पिटल एंड हार्ट इंस्टीट्यूट नई दिल्ली के कंसल्टेंट डर्मेटोलॉजिस्ट और डायरेक्टर ऑफ स्किन लेजर सेंटर नोएडा डॉक्टर टी.ए राणा (Consultant Dermatologist Dr. T.A.Rana) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

1 - नींबू का इस्तेमाल

नींबू के इस्तेमाल से नाखून पर लगे जिद्दी दागों को हटाया जा सकता है। बता दें कि नींबू के अंदर ब्लीचिंग प्रॉपर्टीज मौजूद होती हैं। ऐसे में आप नींबू के रस में नमक को मिलाएं और बने मिश्रण में गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें। हल्के हल्के हाथों से नाखूनों पर मसाज करें। 2 मिनट मसाज करने के बाद अपने नाखूनों को साधारण पानी से धोएं और उसके ऊपर नारियल का तेल लगाएं। इस मिश्रण का इस्तेमाल आप दिन में दो बार करें। ऐसा करने से निशान जल्दी दूर हो सकते हैं।

2 - नमक का इस्तेमाल

नमक के इस्तेमाल से नाखूनों पर लगे जिद्दी दागों को दूर किया जा सकता है। जी हां, नमक के अंदर एक्सफोलिएटिंग गुण मौजूद होते हैं जो नाखूनों पर लगे निशानों को दूर करने में आपके बेहद काम आ सकते हैं। ऐसे में आप एक चम्मच में नमक लें और उसमें पानी की कुछ बूंदे मिलाएं। पानी की बूंदों के अलावा आप नींबू के रस में मिला सकते हैं। अब बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। हल्के हल्के हाथों से मसाज करें। कुछ समय बाद मिश्रण को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से जिद्दी दागों से राहत मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में ज्यादा टूटते हैं आपके नाखून? एक्सपर्ट से जानें इन्हें टूटने से बचाने के 5 आसान तरीके

3 - नारियल के तेल का इस्तेमाल

यदि आप नाखूनों पर लगे जिद्दी दागों से परेशान हैं तो नारियल का तेल आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप नारियल के तेल को गुनगुना करके हल्के हल्के हाथों से नाखूनों की मसाज करें। इसके अलावा आप चाहे तो बालों में मेहंदी या हेयर कलर लगाने से पहले भी नाखूनों पर नारियल का तेल लगा सकते हैं। ऐसा करने से नाखूनों पर कलर नहीं चढ़ेगा। नाखूनों को मजबूत करने में भी नारियल का तेल बेहद उपयोगी है।

4 - बेकिंग सोडा का इस्तेमाल 

बेकिंग सोडे के अंदर एक्सफोलिएटिंग गुण मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके इस्तेमाल से मेहंदी और हेयर कलर के जिद्दी दागों को दूर किया जा सकता है। आप एक चम्मच में बेकिंग सोडा और पानी को मिक्स करें और बने मिश्रण को नाखूनों पर लगाएं। 15 मिनट बाद मिश्रण को साधारण पानी से धो लें। इसके बाद नाखूनों पर मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें। ऐसा करने से जल्दी निशानों से जल्द राहत मिल सकती है।

5 - चीनी का इस्तेमाल

चीनी के इस्तेमाल से भी नाखूनों पर लगे जिद्दी दागों को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एक कटोरी में चीनी और नींबू के रस को अच्छे से मिक्स करें और स्क्रब के रूप में नाखूनों पर लगाएं। हल्के हल्के हाथों से स्क्रब करने के बाद नाखून को साधारण पानी से धो लें। ऐसा करने से नाखूनों के जिद्दी दागों से राहत मिल सकती है।

 इसे भी पढ़ें- नाखूनों पर लगाएं ये 5 तरह के क्यूटिकल ऑयल, नाखून बनेंगे मजबूत और चमकदार

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि हेयर कलर और मेहंदी के दागों को नाखून से हटाने में कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। लेकिन यदि आपके नाखून इस दौरान टूटते हुए नजर आएं या नाखूनों से संबंधित कोई भी समस्या है तो ऊपर बताई गई चीजों का इस्तेमाल करने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer