इलायची के छिलके के फायदे: इलायची के छिलके से बनाएं ये 2 खास चूर्ण, जी मिचलाने और एसिडिटी में है मददगार

इलायची के छिलके के फायदे: इलायची के छिलके को पीस कर आप चेहरे पर स्क्रब की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं इससे चूर्ण बनाने का तरीका।

Pallavi Kumari
Written by: Pallavi KumariPublished at: Jan 19, 2022Updated at: Jan 19, 2022
इलायची के छिलके के फायदे: इलायची के छिलके से बनाएं ये 2 खास चूर्ण, जी मिचलाने और एसिडिटी में है मददगार

इलायची खाना किसे नहीं पसंद। ये एक ऐसी चीज है जिसे खाकर कुछ ही देर में मूड फ्रेश हो जाता है। पर जहां लोग इलायची के दानों को खाते हैं वहीं, कुछ लोग इसके छिलके को फेंक देते हैं। पर आज हम आपको इलायची के छिलके के फायदे के बारे में बताएंगे। दरअसल, इलायची के छिलके डाइजेस्टिव एंजाइम्स के प्रोडक्शन को बढ़ाते हैं और पाचन क्रिया को तेज करते हैं। इसके अलावा इलायची के छिलके शरीर को अंदर से डिटॉक्स करने में भी मदद कर सकते हैं और ब्लड प्यूरीफाई करने में सहायक हैं। इस तरह इलायची के छिलके कई प्रकार से शरीर के लिए फायदेमंद हैं। आइए जानते हैं, इलायची के छिलके का इस्तेमाल (cardamom peel uses) कैसे किया जा सकता है और इसके फायदे (elaichi ke chilke ke fayde) क्या हैं। 

inside2Elaichichilkabenefits

1. इलायची के छिलके से बनाएं पेट साफ करने वाला चूर्ण

इलायची के छिलके से आप खास प्रकार के चूर्ण बना सकते हैं। दरअसल, इलायची के दानों में ही नहीं बल्कि इसके छिलके में भी खास गुण होते हैं। ये जहां खुशबू से भरपूर होती है वहीं, इसमें रेचक गुण भी होता है। यानी कि ये पेट साफ करने में मदद करती है। इसलिए आप इलायची के छिलके से पेट साफ करने वाला चूर्ण बना सकते हैं। इस चूर्ण को बनाने के लिए 

  • -सबसे पहले तो इलायची के छिलकों को जमा कर लें।
  • -फिर हींग, अजवाइन, बड़ी इलायची, धनिया के बीज और काला नमक लें।
  • -अब इन सबको को तवा गर्म करके उस पर रख कर थोड़ा गर्म कर लें।
  • -अब सिल बट्टे पर इसे डाल कर पीस लें। 
  • -अब इस चूर्ण को एक डिब्बे में बंद करके रख लें। 
  • -रोज  खाना खाने के बाद इसे 1 चम्मच खा लें। 

इसे भी पढ़ें : आंखों में मिर्ची चली जाए तो जलन से बचने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

2. जी मिचलाने पर खाएं ये खास चूर्ण

कई बार अपच के कारण या फिर ज्यादा खाना खा लेने के कारण हमारा जी मिचलाने लगता है। ऐसे में इलायची के छिलके से बना ये चूर्ण आपकी खास मदद कर सकता है। इस चूर्ण को बनाने के लिए 

  • - इलायची के छिलके उतारकर इसे घिस लें।
  • - इसमें आधा ग्राम जावित्री चूर्ण
  • -आधा चम्मच मिश्री मिलाकर रख लें।
  • -अब जब भी आपका जी मिचलाए तो आप इसे खा सकते हैं। 

इलायची के छिलके के फायदे-Cardamom peel benefits 

1. पेट के लिए है फायदेमंद

इलायची के छिलके से बनी ये दो चीजें पेट के लिए फायदेमंद हैं। दरअसल, ये चूर्ण पहले तो मुंह में लार की मात्रा को बढ़ाता है जिससे डाइजेशन तेज हो जाता है। इससे आप जो भी खाते हैं वो अच्छे से पच जाता है। इसके अलावा इलायची के ये छिलकों से बनी ये चीजें मल में थोक जोड़ने का काम करते हैं और पेट साफ करने में मदद करते हैं। रोज रात में इसे सोते समय खाना कब्ज की समस्या को दूर करने में मदद करता है। 

inside1digestion

2. एसिडिटी का रामबाण इलाज

इलायची के छिलके एसिडिटी का रामबाण इलाज की तरह काम करते हैं। दरअसल, इन दोनों ही चूर्ण में मिलने वाली चीजें एसिडिटी को शांत करती है और खाना पचाने में मदद करती है। काला नमक और मिश्री दोनों ही बेसिक नेचर के हैं और पेट में प्रड्यूस होने वाले एसिड को न्यूट्रीलाइज करके शांत करते हैं। इसके अलावा भी धनिया के बीज, जावित्री, हींग और अजवाइन सब मिल कर एसिडिटी को कम करने में मदद करते हैं। 

इसे भी पढ़ें : सर्दी में बच्चों की उंगलियों में सूजन की हो समस्या तो अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

3. जी मिचलाने से रोकता है

इलायची के छिलके जी मिचलाने पर कारगर तरीके से काम करते हैं। ये मूड फ्रेशनर की तरह काम करता है और आप मूड को तुरंत बदलता है। साथ ही बदहजमी के कारण भी जी मिचलाने पर ये दोनों ही चूर्ण बहुत फायदेमंद है।

इसके अलावा इलायची के छिलके का आप पानी भी पी सकते हैं। इसके लिए आप इलायची के छिलके को पानी में डाल कर उबाल लें और फिर छान लें। फिर इसे ठंडा होने दें और इसमें शहद मिला इस पानी का उपयोग करें। इस तरह ये इलायची का पानी पाचन तंत्र से लेकर वजन घटाने तक कई कामों में मददगार है। तो, अगर आप किसी भी चीज में इलायची का इस्तेमाल करते हैं और इसके छिलके को फेंक देते हैं तो, इस आदत को छोड़ दें और इलायची के छिलकों को इस तरह से इस्तेमाल करें।

all images credit: freepik

Disclaimer