Expert

सर्दी में बच्चों की उंगलियों में सूजन की हो समस्या तो अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

बच्चों की उंगलियों में आई सूजन को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय आपके बेहद काम आ सकते हैं। जानते हैं इनके इस्तेमाल करने का तरीका

Garima Garg
Written by: Garima GargPublished at: Jan 18, 2022Updated at: Jan 18, 2022
सर्दी में बच्चों की उंगलियों में सूजन की हो समस्या तो अपनाएं ये 7 घरेलू उपाय

सर्दियों में अक्सर आपने देखा होगा कि लोग अपनी सूजी हुई उंगलियों से काफी परेशान रहते हैं। सूजी हुई उंगली में खुजली के साथ-साथ लोगों को जलन भी महसूस हो सकती है। बच्चे को हो तो उनके लिए काफी कष्टदायक स्थिति हो सकती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपाय उसे इस समस्या को दूर किया जा सकता है। बता दें कि हमारे आस-पास कई ऐसी चीजें मौजूद हैं, जिनके इस्तेमाल से बच्चों की उंगलियों में आई सूजन को बेहद आसानी से दूर किया जा सकता है। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि आप इन घरेलू उपायों को अपनाकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं। इसके लिए हमने आयुर्वेद संजीवनी हर्बल क्लिनिक शकरपुर, लक्ष्मी नगर के आयुर्वेदाचार्य डॉ एम मुफिक (Ayurvedacharya Dr. M Mufik) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

1 - लहसुन का इस्तेमाल

लहसुन के इस्तेमाल से बच्चों की उंगली में आई सूजन को दूर किया जा सकता है। आप सरसों के तेल में लहसुन को अच्छे से मिलाएं और उसके बाद बने तेल को गुनगुना करके प्रभावित स्थान पर लगाएं। बता दें कि लहसुन के तेल से की गई मालिश ना केवल सूजन को दूर कर सकती है बल्कि सूजी हुई उंगलियों में होने वाली खुजली से भी राहत पहुंचा सकती है। ऐसे में बच्चों के लिए लहसुन एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है।

2 - नींबू का इस्तेमाल

नींबू के इस्तेमाल से भी बच्चों की सूजी उंगलियों को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप एक बर्तन में पानी को गुनगुना करें और उसमें से नींबू की कुछ बूंदों को डालें। अब मिश्रण को अच्छे से मिक्स करें और उसके बाद रुई की सहायता से सूजन पर लगाएं। ऐसा करने से ना केवल बच्चों की सूजन दूर हो सकती है बल्कि खुजली से भी राहत मिल सकती है। ऐसे में सूजन को दूर करने में नींबू बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

3 - हल्दी का इस्तेमाल

हल्दी के इस्तेमाल से भी बच्चों की उंगली में सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप हल्दी के पाउडर में जैतून के तेल की कुछ बूंदें मिलाएं और बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। कुछ देर बाद अपनी उंगलियों को साफ पानी से साफ कर लें। ऐसा करने से हाथों और पैरों की सूजन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि सूजी उंगलियों से राहत दिलाने में हल्दी आपके बेहद काम आ सकती है।

4 - प्याज के इस्तेमाल से

प्याज के इस्तेमाल से भी सूजी उंगलियों से राहत मिल सकती है। ऐसे में आप प्याज के रस को प्रभावित स्थान पर लगाएं और थोड़े समय बाद प्रभावित स्थान को साफ पानी से साफ कर लें। बता दें कि प्याज के अंदर एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं जो न केवल उंगलियों की सूजन को दूर कर सकते हैं बल्कि खुजली से भी राहत दिला सकते हैं। ऐसे में बच्चों की उंगलियों की सूजन को दूर करने में प्याज बेहद उपयोगी साबित हो सकता है।

इसे भी पढ़ें- सुबह उठने पर आंखों में सूजन होने के क्या कारण हो सकते हैं? जानें इसके लिए उपचार

5 - सेंधा नमक का इस्तेमाल

सेंधा नमक के इस्तेमाल से पैरों की सूजन को दूर किया जा सकता है। बच्चे अक्सर सर्दियों में नंगे पैर घूम कर अपने पैरों की उंगलियों को सुजा लेते हैं। ऐसे में पेरेंट्स सरसों के तेल में एक चम्मच सेंधा नमक को मिलाएं और अच्छे से गर्म करके बने मिश्रण को प्रभावित स्थान पर लगाएं। कुछ समय बाद मिश्रण को गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से न केवल सूजन की समस्या दूर हो सकती है बल्कि खुजली से भी राहत मिल सकती है।

6 - आलू के इस्तेमाल से

आलू के इस्तेमाल से भी बच्चों की उंगलियों में आई सूजन को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप आलू के एक टुकड़े में थोड़ा सा नमक लगाएं और उसके बाद टुकड़े को प्रभावित स्थान पर लगाएं। ऐसा करने से न केवल सूजन की समस्या दूर हो सकती है बल्कि उंगलियों में जलन की समस्या से भी राहत मिल सकती है। ऐसे में हम कह सकते हैं कि बच्चों की सूजी उंगलियों से राहत दिलाने में आलू आपके बेहद काम आ सकता है।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में पैरों की उंगलियों में है सूजन, तो अपनाएं ये 10 घरेलू नुस्खे

7 - मटर के इस्तेमाल से

मटर के इस्तेमाल से हाथों में आई सूजन की समस्या को दूर किया जा सकता है। ऐसे में आप मटर को उबालें और उबले पानी से अपने हाथों को और पैरों की उंगलियों को अच्छे से धोएं। ऐसा करने से न केवल सूजन दूर हो सकती है बल्कि खुजली की समस्या भी दूर हो सकती है। बता दें कि मटर के इस्तेमाल से सूजन की समस्या से राहत मिल सकती है।

 

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि उंगलियों में आई सूजन की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपचार बेहद काम आ सकते हैं। हालांकि बच्चों को थोड़ी सावधानी बरतने की भी जरूरत है। जैसे ठंड में चप्पल पहनकर घूमना या हाथों को ठंडे पानी के संपर्क में आने से बचाना आदि। ऐसा करने से बच्चे सूजन की समस्या से बचाव कर सकते हैं। वहीं अगर ऊपर बताए गए किसी भी चीज से बच्चे को एलर्जी है या बच्चे को कोई त्वचा से संबंधित समस्या है तो इन घरेलू उपायों को अपनाने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

Disclaimer