सर्दी के दौरान होंठों को काला होने से चाहते हैं बचाना? तो अपनाएं यह 5 आसान तरीके

अगर आप भी सर्दी के दौरान होंठों का काला होने से बचाना चाहते हैं तो इन 5 आसान तरीकों को अपनाएं, जानें कैसे है ये फायदेमंद।

Vishal Singh
त्‍वचा की देखभालWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 31, 2021Updated at: Jan 31, 2021
सर्दी के दौरान होंठों को काला होने से चाहते हैं बचाना? तो अपनाएं यह 5 आसान तरीके

सर्दी के दौरान अक्सर त्वचा को लेकर कई तरह की परेशानियां होने लगती है, जिसके कारण लोग अक्सर कई अलग-अलग तरीकों को अपनाने की कोशिश करते हैं। जिससे की किसी भी तरह त्वचा को स्वस्थ रखा जाए। ऐसे ही होंठों को सर्दी के दौरान काफी नुकसान झेलना पड़ता है, जिसके कारण होठों में रुखापन और होंठ फटने लगते हैं, इसी कड़ी में आजकल एक आम समस्या है होंठों का सर्दी के दौरान काला पड़ना। ये होंठों की एक ऐसी समस्या है जिसके कारण आपकी सुंदरता खराब होने लगती है और आप अपने होंठों के कारण शर्म महसूस करने लगते हैं। जिससे परेशान ज्यादातर सभी लोग सर्दी के दौरान होने वाले काले होंठों से बचाव करना चाहते हैं और इससे निजात पाने की कोशिश करते हैं। इसलिए हम आपको इस लेख में बताने जा रहे हैं कि सर्दी के दौरान काले होंठ से कैसे बचकर रहें। 

lipcare

शहद का स्क्रब

शहद हमारे स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद होता है ये तो आप सभी जानते हैं। इसमें मौजूद गुण आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को बाहर करने और आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। आप शहद से बने स्क्रब को आसानी से अपनी त्वचा और होंठों को स्वस्थ रख सकते हैं। शहद से बना स्क्रब आपके होंठों को सर्दी के दौरान काला बनाने से बचा सकते हैं। इतना ही नहीं शहद की मदद से आपके होंठों पर होने वाली जलन और संवेदनशीलता कम हो सकती है। शहद का स्क्रब बनाने के लिए आप एक चम्मच और एक चम्मच चीनी को अच्छी तरह से मिला लें और इस मिश्रण को अपने होंठों पर लगाएं। 

बादाम के तेल से मालिश करें

होंठों को काला होना सर्दी के दौरान एक आम समस्या है लेकिन जरूरी नहीं कि आप इस स्थिति से अपना बचाव नहीं कर सकते हैं। बल्कि आप सर्दी के दौरान आसानी से बादाम के तेल से अपने होंठों को स्वस्थ रख सकते हैं। बादाम के तेल से होंठों पर मालिश करने पर आपके होंठों पर रक्त का संचार बढ़ता है और आपकी रक्त वाहिकाएं रंग बदलती है। इसलिए आप सर्दी के समय रोजाना बादाम के तेल से अपने होंठों पर मालिश करें, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने होंठों को काला होने से बचाकर रख सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बढ़ती उम्र के लक्षणों को कम करने में असरदार है यह 5 जड़ी बूटी, जानें क्या है इस्तेमाल का तरीका

हाइड्रेट करें

सर्दियों में आमतौर पर हमारी त्वचा में रुखापन आने लगता है, जिसके कारण आपके होंठ भी सूखने और काले पड़ने लगते हैं। होंठों को सही रंग के साथ रखने या काले होंठ की समस्या से बचाने के लिए जरूरी है कि आप खुद को पूरे तरीके से हाइड्रेट रखें। इसकी मदद से आप आसानी से अपने शरीर के बाकी हिस्सों की त्वचा को भी बेहतर बनाए रख सकते हैं। आप रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीने की कोशिश करें। 

lipcare

कपूर, नीलगिरी और मेंथॉल वाले लिप बाम दूर करें

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग सर्दी के दौरान हमेशा लिप बाम का इस्तेमाल करते रहते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं आप जो लिप बाम इस्तेमाल कर रहे हों वो आपके लिए कितना सही है। आप ही नहीं बल्कि बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं होगी। आपको बता दें कि कई लिप बाम ऐसे होते हैं जिसमें काफी मात्रा में कपूर, नीलगिरी और मेंथॉल शामिल होता है, जबकि ये सभी तत्व ऐसे होते हैं जो आपके होंठों को पूरी तरह से सूखा सकते हैं। इसलिए आप कोशिश करें कि नमी वाले लिप बाम का इस्तेमाल करें और ऐसे तत्वों वाले लिप बाम न लें जो आपके होंठों को सूखाते हों। 

इसे भी पढ़ें: क्या त्वचा को काला कर सकता है नीम का रेगुलर इस्तेमाल? एक्सपर्ट से जानें त्वचा के लिए नीम के फायदे

देसी घी

देसी घी भी आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है, ये आपको कई तरह की समस्याओं या बीमारियों से बचाने में मददगार होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं ये आपके होंठों को काला होने से भी बचाते हैं। आप आसानी से ठंड के दौरान देसी घी की मदद से अपने होंठों को काला होने से बचाकर रख सकते हैं। आप रोजाना रात में सोने से पहले घी के साथ अपने होंठों की मालिश करें और सो जाएं। 

(इस लेख में सर्दी के दौरान होंठों को काला होने से बचाने के लिए तरीकों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं)।  

 

Read more on Skin Care in Hindi 

 

Disclaimer