टीबी के मरीज इन टिप्स को अपने डेली रूटीन में शामिल कर रह सकते हैं फिट, जानें फिट रहने के ये आसान तरीके

टीबी के मरीज इस तरह अपनी डाइट को बेहतर कर अपने आपको रख सकते हैं हेल्दी, जान लें फिट रहने के आसान तरीके

Vishal Singh
स्वस्थ आहारWritten by: Vishal SinghPublished at: Dec 17, 2019Updated at: Dec 17, 2019
टीबी के मरीज इन टिप्स को अपने डेली रूटीन में शामिल कर रह सकते हैं फिट, जानें फिट रहने के ये आसान तरीके

ट्यूबरक्लोसिस, एक ऐसी बीमारी है जो सीधा फेफड़ों को खराब करने का काम करती है। इस बीमारी से पीड़ित लोग आसानी से अपना पूरा इलाज कराकर जल्दी स्वस्थ हो सकते हैं। आमतौर पर एक एक्टिव टीबी वाले मरीज को एक साल के इलाज की जरूरत होती है, वो भी लगातार दवाई का सेवन करने के बाद। 

टीबी के मरीज को इलाज के दौरान स्वस्थ रहने के लिए बेहतर डाइट की जरूरत होती है, जिससे वह जल्द स्वस्थ हो सके। वैसे तो टीबी के मरीजों के लिए कोई अलग से डाइट नहीं है लेकिन उन्हें एक बेहतर और बैलेंस डाइट की जरूरत जरूर होती है। अच्छी डाइट लेने से टीबी के मरीजों के ठीक होने की संभावना भी बढ़ जाती है, इसके साथ ही हेल्दी डाइट उन्हें स्वस्थ रखने में मदद करती है। 

tb

टीबी के मरीजों को हेल्दी खाना खाने की जरूरत होती है। इसके साथ ही उन्हें सभी फल और सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए। जब किसी शख्स को ट्यूबरक्लोसिस की शिकायत होती है तो उसके शरीर को हेल्दी रखने के लिए बेहतर डाइट का सेवन करना चाहिए। उन्हें भारी मात्रा में न्यूट्रीएंट्स की पूर्ति करनी चाहिए। अगर टीबी के मरीज हेल्दी डाइट नहीं लेंगे तो ऐसे में मरीज के फिर से टीबी की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। 

इसे भी पढ़ें: जानें क्या है माइक्रोबैक्टरियम टयूबरक्यूयलोसिस

टीबी के मरीज के लिए हेल्दी डाइट 

  • न्यूट्रीएंट्स से भरपूर हेल्दी डाइट लेने से आपके शरीर में विटामिन, मिनरल, न्यूट्रीएंट्स और बाकि एंटीऑक्सीडेंट पहुंचते हैं। जिससे की आपके शरीर में बीमारियों का खतरा कम होता है। 
  • फल और सब्जियां: टीबी के मरीजों को पत्तेदार सब्जियां और फलों का सेवन रोजाना करना चाहिए। खासकर उन्हें उन फल का सेवन करने की जरूरत है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हो। टमाटर, गाजर, चैरी, सतरा और नींबू जैसी चीजों का सेवन करें। इससे आपकी सेहत में जल्दी सुधार होने लगता है। 
  • साबूत अनाज: साबूत अनाज टीबी के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद होता है। इससे उन्हें भरपूर मात्रा में न्यूट्रीएंट्स की पूर्ति होती है। 
  • प्रोटीन: इन सबके अलावा जरूरी है की आप अपनी डाइट में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। जैसे कि- मीट, मछली, अंडा और दूध इन सब चीजों से आपके शरीर में जल्दी प्रोटीन की पूर्ति होती है और आप इसको अपनी डाइट में शामिल करके स्वस्थ रह सकते हैं। 
  • हेल्दी फैट: इसके साथ ही आपके शरीर को जरूरत होती है हेल्दी फैट की। इसके लिए आप अन्सैचरेटिड फैट की पूर्ति भी करें। आप ओलिव ऑयल और नट्स से अन्सैचरेटिड फैट की पूर्ति कर सकते हैं। 

tb

इसे भी पढ़ें: आपकी छोटी-छोटी गलतियां दे रही हैं टीबी को बुलावा

टीबी के मरीजों को किन चीजों से दूर रहना चाहिए 

  • अल्कोह- टीबी के मरीजों के लिए अल्कोहल का सेवन करना बहुत ही खतरनाक हो सकता है। इससे आपको स्वस्थ होने में समय भी लग सकता है। इसलिए आप कोशिश करें की अगर आप टीबी के मरीज हैं तो आप अल्कोहल से दूरी बनाकर ही रखें। 
  • आप अपनी डाइट में कैफीन और कार्बोनेट्स ड्रिंक्स की मात्रा को लिमिट में रखें। 
  • रिफाइंड प्रोडक्ट्स का सेवन ज्यादा मात्रा में करने से बचें। इससे आपकी सेहत में बुरा असर पड़ता है। आप चीनी, सफेद चावल और सफेद ब्रेड का सेवन कम करें। 
  • आप कोशिश करें की ज्यादा फैट का सेवन न करें, और न ही ज्यादा कोलेस्ट्रॉल का सेवन करें। 
  • तंबाकू जैसे पदार्थों से दूरी बनाकर रहें। ये आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकते हैं। 
  • इन सबके अलावा आप अपने इलाज को सही तरीके से रखें साथ ही दवाईयों को न छोड़ें। 

Read More Articles On Healthy Diet In Hindi

Disclaimer