Expert

वजन घटाने के लिए इस तरह बनाएं अलसी के बीज का पानी, कम होगा बैली फैट

Flaxseed Water For Weight Loss: अलसी के बीज का पानी पीने से आपको वजन घटाने में काफी मदद मिल सकती है, जानें कैसे बनाएं और सेवन का तरीका।

 

Vineet Kumar
Written by: Vineet KumarUpdated at: Jan 20, 2023 18:16 IST
वजन घटाने के लिए इस तरह बनाएं अलसी के बीज का पानी, कम होगा बैली फैट

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

Flaxseed Water For Weight Loss In Hindi: अलसी के बीज खाने में जितने स्वादिष्ट होते हैं उतने ही गुणकारी भी होते हैं। हम सभी अलसी के बीज खाने के स्वास्थ्य लाभों से अच्छी तरह परिचित हैं। इनमें ऐसे कई जरूरी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी हैं। यह हेल्दी फैट्स जैसे ओमेगा-3, 6 से भरपूर होते हैं, साथ ही इनमें प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट्स आदि की भी प्रचुर मात्रा होती है। अलसी के बीज के स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने के लिए हम सभी कई तरह से इसका सेवन करते हैं। कुछ लोग सीधे तौर पर, अपने शेक, स्मूदी या सलाद के साथ या फिर रातभर पानी में भिगोकर अलसी के बीज का सेवन करते हैं। वहीं कुछ लोग अलसी के बीज का पानी भी पीते हैं।

हम में से ज्यादातर लोग यह नहीं जानते हैं कि अलसी के बीज जितना स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होते हैं, उतनी है इनका पानी भी फायदेमंद होते है। खासकर जो लोग वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, वे लोग अलसी का पानी पीते हैं, तो इससे उनकी वेट लॉस जर्नी में काफी तेजी आ सकती है। लेकिन अक्सर लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि वजन घटाने के लिए अलसी का पानी कैसे बनाएं? वजन घटाने में अलसी के बीज का पानी कैसे फायदेमंद है और आप घर पर इसे कैसे बना सकते हैं, इस पर बेहतर जानकारी के लिए हमने क्लीनिकल न्यूट्रिशनिस्ट और डायटीशियन गरिमा गोयल से बात की। इस लेख में हम आपको इसके बारे में विस्तार से बता रहे हैं।

Flaxseed Water For Weight Loss In Hindi

वजन घटाने में कैसे फायदेमंद है अलसी के बीज का पानी- How Flaxseeds Water Helps To Lose Weight

डायटीशियन गरिमा की मानें तो अलसी के बीज का पोषण से भरपूर होता है, जब आप अलसी के बीज को पानी में भिगोकर रखते हैं या उबालते हैं तो इनमें मौजूद पोषण पानी में भी अवशोषित हो जाता है। वहीं, आप सिर्फ अलसी के बीज ही नहीं बल्कि इसके तेल और पाउडर का भी प्रयोग कर सकते हैं। दोनों में ही प्रोटीन, फाइबर, हेल्दी फैट्स और कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं। जो सूजन से लड़ने, पाचन और मेटाबॉलिज्म में सुधार करने में मदद करते हैं और वेट लॉस को बढ़ावा देते हैं। यह पानी कैलोरी में बहुत कम होता है और पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह शरीर में हाइड्रेशन को भी बढ़ावा देता है।

इसे भी पढें: शरीर में दिखें ये 5 संकेत, तो आपको है वजन कम करने की जरूरत

इसे भी पढें: पेट में जमा जिद्दी चर्बी से छुटकारा चाहते हैं? फॉलो करें ये 5 आयुर्वेदिक उपाय, तेजी से घटेगा बैली फैट

वजन घटाने के लिए अलसी के बीज का पानी कैसे बनाएं- How to make flaxseed water for weight loss in hindi

जैसा कि हम ऊपर चर्चा कर चुके हैं, कि आप अलसी के बीज का पानी कई तरह से बना सकते हैं। इसके लिए आप बीज, पाउडर या तेल तीनों का प्रयोग कर सकते हैं। यहां नीचे इसके कुछ तरीके बताए गए हैं..

1. आपको रात को सोने से पहले 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अलसी के बीज को भिगोकर रखना है। सुबह इसे उबालें, फिर छानकर एक बर्तन में निकाल लें। इसमें नींबू का रस निचोड़ें और शहद मिलाकर पिएं। साथ-साथ अलसी के बीज भी चबाएं।

2. सुबह एक गिलास पानी में 1 चम्मच अलसी के बीज के पाउडर डालकर अच्छी तरह उबालें। थोड़ा ठंडा कर लें और गुनगुना हो जाने पर शहद या गुड़ मिलाकर सेवन करें।

3. सुबह 1 गिलास गर्म पानी में अलसी के बीज के तेल की 8-10 बूंदें डालकर इसका सेवन करें

इस तरह अलसी के बीज का पानी पीने से आपको जल्द वजन घटाने में मदद मिलेगी। इसलिए फिट और टोन बॉडी पाने के लिए रोजाना इसका सेवन करें।

All Image Source: Freepik

Disclaimer