रोज इन 4 तरीकों से करें सत्तू का सेवन, वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद

Sattu For Weight Gain: वजन बढ़ाने के लिए सत्तू का सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है। आप वेट गेन के लिए सत्तू का सेवन इन 4 तरीकों से कर सकते हैं - 

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 17, 2023 13:48 IST
रोज इन 4 तरीकों से करें सत्तू का सेवन, वजन बढ़ाने में मिलेगी मदद

Sattu For Weight Gain In Hindi: सत्तू से बनी कचौड़ी या लिट्टी को लोग बहुत चाव से खाते हैं। सत्तू न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट होता है, बल्कि सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। सत्तू प्रोटीन और फाइबर का काफी अच्छा स्त्रोत है। इसके साथ ही, इसमें आयरन, मैग्नीशियम और सोडियम जैसे कई अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। गर्मियों में सत्तू का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है और लू से भी बचाव होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सत्तू के सेवन से वेट गेन में भी मदद मिल सकती है। जी हां, सत्तू वजन बढ़ाने के साथ-साथ मसल्स बनाने में भी मदद करता है। अब सवाल यह उठता है कि सत्तू से वजन कैसे बढ़ाएं (Sattu se vajan kaise badhaye) ? या वजन बढ़ाने के लिए सत्तू का सेवन कैसे करें (Vajan badhane ke liye sattu ka sewan kaise kare)? आज इस लेख में हम आपको सत्तू के सेवन के ऐसे 4 तरीके बता रहे हैं, जिनसे आपका वजन तेजी से बढ़ेगा - 

वजन बढ़ाने के लिए सत्तू का सेवन कैसे करें - How To Take Sattu For Weight Gain In Hindi

सत्तू मिल्कशेक 

अक्सर लोग वजन बढ़ाने के लिए मिल्कशेक का सेवन करते हैं। आप वेट गेन करने के लिए सत्तू का मिल्कशेक भी बना सकते हैं। इसके लिए एक गिलास ठंडा दूध लें। इसमें दो चम्मच सत्तू पाउडर डालें और अच्छी तरह से मिक्स कर लें। इसके लिए आप ब्लेंडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। दूध और सत्तू पाउडर को मिक्स करने के बाद इसमें एक चम्मच शहद या रोज सिरप डालें। इससे मिल्कशेक का टेस्ट और अधिक बढ़ जाएगा। आप इसमें कटे हुए ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते हैं। रोजाना वर्कआउट के बाद आप सत्तू मिल्कशेक पी सकते हैं। इससे आपको वजन बढ़ाने के साथ ही मसल्स बनाने में भी मदद मिलेगी।    

Vajan-Badhane-Ke-Liye-Sattu

सत्तू के लड्डू 

वजन बढ़ाने के लिए आप सत्तू के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। ये लड्डू बहुत ही टेस्टी और हेल्दी होते हैं। सत्तू के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले सत्तू को घी में भून लें। फिर इसमें गुड़, ड्राई फ्रूट्स और इलायची पाउडर मिलाएं। सभी चीजों को अच्छी तरह से मिक्स करने के बाद हाथों की मदद से लड्डू का शेप दें। सत्तू के लड्डू में प्रोटीन, फैट और कार्बोहायड्रेट की अच्छी मात्रा होती है। इससे जल्दी वजन बढ़ाने में मदद मिल सकती हैं। आप रोजाना एक गिलास दूध के साथ सत्तू के लड्डू का सेवन कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: प्रोटीन से भरपूर होता है सत्तू, वर्कआउट के बाद सत्तू ड्रिंक पीने से सेहत को मिलते हैं ये 5 फायदे

सत्तू का हलवा 

हलवा खाना अधिकतर लोगों को पसंद होता है। अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो सत्तू का हलवा बनाकर भी खा सकते हैं। इसके लिए आप दो चम्मच घी में सत्तू को भून लें। जब सत्तू से हल्की खुशबू आने लगे तो उसमें थोड़ा पानी और चीनी डालें। आप चाहें तो चीनी की जगह का गुड़ का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसे 5 मिनट के लिए मध्यम आंच पर पकाएं और फिर गैस बंद कर लें। इसके बाद कटे हुए ड्राई फ्रूट्स से गार्निश करके सर्व करें। सत्तू के हलवे में शुगर, कार्ब्स और कैलोरी की अच्छी मात्रा होती है, जो वेट गेन में मदद कर सकते हैं।

सत्तू का पराठा  

वजन बढ़ाने के लिए आप सत्तू का पराठा बनाकर भी खा सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले सत्तू का मसाला तैयार कर लें। इसमें सत्तू का पाउडर, नमक, अजवाइन और मसाले मिलाएं। अब आटे में सत्तू का मसाला भरें और इसे नॉर्मल पराठे की तरह बेल लें। फिर गर्म तवे पर पराठे को दोनों तरफ अच्छी तरह से घी लगाकर सेंक लें। सत्तू के पराठे को आप दही या चटनी के साथ खा सकते हैं। सत्तू का पराठा प्रोटीन, फाइबर और कार्ब्स से भरपूर होता है। इसे खाने से आपको वेट गेन में मदद मिल सकती है। 

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं प्रोटीन से भरपूर ये स्वादिष्ट सत्तू की बर्फी, जानें इसके फायदे और बनाने का तरीका

वजन बढ़ाने के लिए आप इन 4 तरीकों से सत्तू का सेवन कर सकते हैं। हालांकि, सत्तू का सेवन सीमित मात्रा में ही करें, वरना आपको पेट में गैस या पेट फूलने की समस्या हो सकती है। आपको दिनभर में 4 बड़े चम्मच से ज्यादा सत्तू का सेवन नहीं करना चाहिए।

Disclaimer