QnA: सोरायसिस, गर्दन दर्द, फिट रहने और पेट कैसे कम करें जैसे सवाल और हमारे एक्‍सपर्ट के जवाब

हमारे Facebook पेज पर आपके द्वारा पूछे गए सवालों के जवाब दे रहे हैं Onlymyhealth के एक्सपर्ट्स, जानें स्वास्थ्य से जुड़ी जरूरी जानकारी।

 

Jitendra Gupta
Written by: Jitendra GuptaPublished at: Apr 16, 2020Updated at: May 15, 2020
QnA: सोरायसिस, गर्दन दर्द, फिट रहने और पेट कैसे कम करें जैसे सवाल और हमारे एक्‍सपर्ट के जवाब

Onlymyhealth.Com वेबसाइट के सभी पाठकों का एक बार फिर से धन्‍यवाद। हर सप्ताह हमारे फेसबुक पेज पर देश के अलग-अलग कोनों से कई लोग अपनी स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं को लेकर सवाल पूछते हैं, जिनके जवाब हम आपको अपने एक्सपर्ट से दिलाते हैं। हर सप्‍ताह के अंत में हम ये प्रक्रिया दोहराते हैं और आपके जवाबों को आप तक पहुंचाते हैं। इस सप्‍ताह भी हमारे पाठकों ने हमसे सोरायसिस, फिट रहने के तरीके, चेहरे की देखभाल, पेट की चर्बी कम करने के उपाय और गर्दन व हाथ दर्द से जुड़े सवाल पूछे हैं और उनके जवाब मांगे हैं। इन सवालों का जवाब देना हमारी प्राथमिकता है और हमने यहां इन सभी सवालों के जवाब देने का प्रयास किया है।

soraisis

सवालः सोरायसिस से जुड़ी जानकारी और उपाय 

रानीकर्ण का सवाल है कि सोरायसिस क्या है और इससे राहत पाने के क्या उपाय हैं?

जवाबः डॉ. उमाशंकर यादव का कहना है कि सोरायसिस हमारी स्किन से जुड़ी एक ऐसी बीमारी है जिसमें हमारी त्वचा पर एक सफेद मोटी परत बन जाती है। दरअसल सोरायसिस एक वंशानुगत रोग है लेकिन इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। अन्य शब्दों में कहा जाए तो ये चमड़ी की सतही परत का अधिक बनना ही सोरायसिस कहलाता है। ये हमारी स्केल्प (सिर के बालों के पीछे) हाथ-पांव, हाथ की हथेलियों, पांव के तलवों, कोहनी, घुटनों और पीठ पर हो सकती है। हालांकि यह समस्या केवल 1-2 प्रतिशत लोगों को ही होती है। सोरायसिस और इससे बचने के उपाय से जुड़ी जानकारी के लिए पढ़ें ये लेख।  

इसे भी पढ़ेंः हाथ-पांव और हथेलियों पर लाल रंग की परत बनना है सोरायसिस, जानें संकेत और बचाव का तरीका

health

सवालः फिट रहने का तरीका और चेहरे की देखभाल

ठाकुर राजपूत का सवाल है कि फिट रहने का आसान उपाय क्या है और चेहरे की देखभाल कैसे जाए? 

जवाबः आहार विशेषज्ञ, प्रीति पूरी कहती हैं कि मौजूदा समय में कम उम्र के लोग कई प्रकार की बीमारियों के शिकार हो रहे हैं, जिसमें हार्ट अटैक, डायबिटीज और मोटापा जैसी बीमारियां प्रमुख हैं। डॉक्टर सलाह देती हैं कि सुबह उठकर लोगों को कम से कम आधे घंटे की एक्सरसाइज जरूर करनी चाहिए ताकि वह फिट रहें और बीमारियां उनके करीब न आएं। सुबह उठकर टहलने से आप लंबे वक्त तक स्वस्थ रह सकते हैं। ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें और पढ़े पूरे जानकारी। 

इसे भी पढ़ेंः  रोजाना का ये 5 मिनट का 'देसी नुस्खा' आपको बुढ़ापे तक रखेगा हेल्दी, जानें इसे करने का तरीका

चेहरे की देखभाल के लिए देखें वीडियो

सवालः पेट की चर्बी कैसे कम करें

अमित सांग्ली ने  पेट की चर्बी की कम करने के तरीके को लेकर सवाल पूछा है?

जवाबः न्यूट्रिशिनिस्ट शुचि अग्रवाल का कहना है कि पेट की चर्बी को कम करने के लिए सिर्फ एक्सरसाइज ही नहीं बल्कि आपकी डाइट भी काफी अच्छी होनी चाहिए। आपकी डाइट में पोषण की पर्याप्त मात्रा होनी चाहिए , जिसके लिए डाइट में नट्स होना बहुत जरूरी है लेकिन इस बात से ज्यादातर लोग इत्तेफाक नहीं  रखते । सुपरफूड कहे जाने वाले नट्स पोषक तत्व से समृद्ध होते हैं, जो हमें कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में पोषण प्रदान करते हैं। बहुत से लोग सोचते हैं कि नट्स में कैलोरी होती है, जिससे वजन बढ़ता है। हालांकि, यह सच नहीं है। कई अध्ययनों से सामने आया है कि नियमित रूप से नट्स का सेवन आपको पेट की चर्बी कम करने में मदद कर सकता है। अगर आप सोच रहे हैं कि ऐसा कैसे हो सकता है तो नीचे दिए गए लिंक पर क्ल्कि करें और जानें ऐसे 5 नट्स के बारे में जो आपको तेजी से वजन कम करने में फायदा देंगे।

इसे भी पढ़ेंः Weight Loss : लटकते पेट को तेजी से अंदर करने में मदद करते हैं ये 5 नट्स, पेट भी रहेगा फुल

पेट कम करने के लिए क्या खाएं, देखें वीडियो

सवालः गर्दन और हाथ दर्द को दूर करने का उपाय 

संदीप मौर्या ने फेसबुक पेज के जरिए गर्दन और हाथ दर्द को दूर करने के उपाय के बारे में पूछा है?

जवाबः डॉ. उमाशंकर यादव कहते हैं कि ज्यादा देर तक एक ही अवस्था में बैठे रहने या एक ही तरह से लेटे रहने से भी गर्दन दर्द हो सकता है। इस तरह की समस्या होने पर आपको गर्दन से जुड़ी एक्सरसाइज करनी चाहिए। नीचे दिए लिंक पर क्लिक करें और ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जानें जो आपको गर्दन दर्द से छुटकारा दिला सकती हैं। 

इसे  भी पढेंः पीठ और गर्दन दर्द से 5 मिनट में राहत दिलाएंगी ये 5 नेक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

गर्दन दर्द से बचने के लिए क्या करें देखें वीडियो

Read More Articles On Miscellaneous In Hindi

Disclaimer