पीठ और गर्दन दर्द से 5 मिनट में राहत दिलाएंगी ये 5 नेक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

नेक स्ट्रेचिंग से जहां मांसपेशियां मज़बूत बनती हैं, वहीं गर्दन का एक्स्ट्रा फैट भी कम हो जाता है। अगर आपको डबल चिन के अलावा गर्दन या पीठ दर्द जैसी समस्या है तो इन एक्सरसाइज़ेज़ को अपनी दिनचर्या में शामिल करना न भूलें।

Anurag Anubhav
Written by: Anurag AnubhavPublished at: Oct 30, 2018Updated at: Oct 30, 2018
पीठ और गर्दन दर्द से 5 मिनट में राहत दिलाएंगी ये 5 नेक स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज

नेक स्ट्रेचिंग से जहां मांसपेशियां मज़बूत बनती हैं, वहीं गर्दन का एक्स्ट्रा फैट भी कम हो जाता है। अगर आपको डबल चिन के अलावा गर्दन या पीठ दर्द जैसी समस्या है तो इन एक्सरसाइज़ेज़ को अपनी दिनचर्या में शामिल करना न भूलें।

आजकल हर उम्र के लोग वर्कआउट को अपनी दिनचर्या में शामिल कर रहे हैं, फिर चाहे वह योग हो, वॉक-जॉगिंग हो या फिर डीप ब्रीदिंग। हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी नेक एक्सरसाइज़ेज़, जिनसे आप हमेशा फिट दिखेंगे, साथ ही डबल चिन, नेक और बैक पेन से भी आपको राहत मिलेगी। इन नेक स्ट्रेचिंग को दिन या शाम के वक्त सिर्फ 10 मिनट करें और दिनभर रहें चुस्त व दुरुस्त। नेक स्ट्रेचिंग बिना एक्सपर्ट की सलाह के न करें। इन्हें धीरे-धीरे शुरू करें और गर्दन पर बहुत ज़ोर न डालें।

ग्राउंडेड टिपओवर टक

इस एक्सरसाइज़ से सिरदर्द, पीठ दर्द और शोल्डर के दर्द से निजात मिलती है। घुटनों के बल बैठें और सिर को आगे झुकाते हुए ज़मीन पर टिकाएं। दोनों हाथों को सिर के ऊपर ले जाएं और उन्हें मिलाएं। अब हाथों को स्ट्रेच करें। इसके लगभग 10 रैप्स ज़रूर करें।

इसे भी पढ़ें:- कामकाजी महिलाओं और पुरुषों के लिए फायदेमंद है आइसोमेट्रिक एक्सरसाइज, जानें तरीका

नेक मूव

इसे करने के लिए कुर्सी या ज़मीन पर सीधे बैठ जाएं। अब अपने दाएं हाथ को सिर पर रखें। इसे दायीं ओर झुकाएं। थोड़ी देर रुकें और फिर गर्दन सीधी रखें। ऐसा बायीं ओर से भी करें। अब पुन: स्थिति में वापस आ जाएं। दोनों हाथों को घुटनों पर रखें। गर्दन को एक बार क्लॉकवाइज़ और एक बार एंटी-क्लॉकवाइज़ घुमाएं। इससे न केवल गर्दन स्लिम व मज़बूत बनती है, बल्कि थकान भी दूर हो जाती है।

सीटेड नेक रिलीज़

इस व्यायाम को करने के लिए ज़मीन या कुर्सी पर बैठें। सांस भीतर लेते हुए गर्दन को पीछे की तरफ झुकाएं और सांस छोड़ते हुए पुन: स्थिति में वापस आ जाएं। अब चिन को नीचे झुकाएं और कुछ सेकंड्स के लिए रुकें। फिर पुन: स्थिति में आ जाएं। इससे जॉ लाइन स्लिम और मसल्स स्ट्रॉन्ग बनती हं। इससे बैक और नेक पेन में भी राहत मिलती है।

इसे भी पढ़ें:- पैर की मांसपेशियों में मजबूती और बेहतर बैलेंस के लिए रोज करें ये 3 एक्सरसाइज

नेक स्ट्रेच

नेक स्ट्रेच के लिए सीधे खड़े हो जाएं। अपने दाएं हाथ से सिर को बायीं ओर और फिर बाएं हाथ से दायीं ओर जितना झुका सकते हैं, झुकाने की कोशिश करें। इसी तरह आगे और पीछे की ओर भी झुकाएं। ऐसा लगभग 10 से 12 बार दिन में दो बार करें। इस एक्सरसाइज़ से गर्दन व पीठ दर्द में फायदा होता है और गर्दन की मसल्स मज़बूत बनती हैं।

सीटेड क्लैसपिंग नेक स्ट्रेच

इसे करने के लिए कुर्सी या ज़मीन पर बैठ जाएं। दोनों हाथों को सिर के पीछे की ओर रखें। इस दौरान पीठ सीधी रखें। अब जितना आगे की ओर झुक सकते हैं, झुकें। इस अवस्था में करीब 30 सेकंड्स तक रुकें और फिर पूर्व अवस्था में वापस आ जाएं।

ऐसे अन्य स्टोरीज के लिए डाउनलोड करें: ओनलीमायहेल्थ ऐप

Read More Articles On Exercise-Fitness In Hindi

Disclaimer