शादी से पहले इन 5 तरीकों से परखें पार्टनर का व्यवहार

शादी से पहले आप कुछ आसान तरीकों से इस बात का पता लगा सकते हैं क‍ि आपके पार्टनर का व्‍यवहार कैसा है  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 01, 2022Updated at: Jun 01, 2022
शादी से पहले इन 5 तरीकों से परखें पार्टनर का व्यवहार

शादी से पहले आपको अपने पार्टनर से जुड़ी ज्‍यादा से ज्‍यादा जानकारी पता होनी चाह‍िए ताक‍ि आपको शादी के बाद क‍िसी तरह की परेशानी न हो। शादी से पहले तक आपके पास मौका होता है क‍ि आप ठीक ढंग से देख-परख के अपने ल‍िए सही पार्टनर का चयन कर सकते हैं और इस दौरान आपके पास मौका होता है क‍ि आप अपने पार्टनर के व्‍यवहार को समझ सकते हैं। इस लेख में हम आपको कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं ज‍िनकी मदद से आप अपने पार्टनर के व्‍यवहार की पहचान कर सकते हैं। 

partner behaviour before marriage    

1. आपके प्रत‍ि उनके व्‍यवहार को समझें 

शादी से पहले पार्टनर को समझने के ल‍िए सबसे पहले ये देखें क‍ि वो आपके साथ क‍िस तरह से बरताव करते हैं। अगर उनका व्‍यवहार आपके प्रत‍ि अच्‍छा है तो आपने अपने ल‍िए सही पार्टनर चुना है। अरेंज मैर‍िज में पार्टनर का व्‍यवहार पता नहीं होता ऐसे में ये परेशानी हो सकती है क‍ि आपके पार्टनर का व्‍यवहार समझ न आए पर अगर वो आपके प्रत‍ि अच्‍छी भावना रखते हैं तो आप उन्‍हें अपने पार्टनर के तौर पर स्‍वीकार कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- शादी के बाद पार्टनर के साथ यूं बांटे ज‍िम्‍मेदारी, बेहतर बनेगा र‍ि‍श्‍ता   

2. अनजान के साथ व्‍यवहार को समझें 

आप ज‍िससे शादी करने जा रहे हैं उनके व्‍यवहार को समझने के ल‍िए आप ये देखें क‍ि वो व्‍यक्‍त‍ि अंजान लोगों के साथ क‍िस तरह से बरताव करते हैं। दूसरों के साथ क‍िए व्‍यवहार के आधार पर आपको ये अंदाजा होगा क‍ि ज‍िस व्‍यक्‍त‍ि से आप शादी करने जा रहे हैं उनका व्‍यवहार कैसा है। आपको नोट‍िस करना है क‍ि जब आपका पार्टनर क‍िसी अंजान शख्‍स से बात करता है तो उनके प्र‍त‍ि आपके पार्टनर का रवैया कैसा है, इस आधार पर आपको व्‍यवहार की समझ होगी।   

3. सोशल मीड‍िया अकाउंट देखें 

आपको अपने पार्टनर का व्‍यवहार समझना है तो आप उनका सोशल मीड‍िया अकाउंट देखें। सोशल मीड‍िया अकाउंट से पसंद-नापसंद का पता तो चलता ही है साथ ही इस बात का भी अंदाजा होता है क‍ि आपका पार्टनर क‍ि‍स तरह की आइड‍ियोलॉजी फॉलो करता है। उनके नेचर को समझने के ल‍िए आप इस बात पर गौर करें क‍ि आपके पार्टनर क्‍या शेयर कर रहे हैं।        

4. बॉडी लैंग्‍वेज से पहचानें व्‍यवहार 

आपको अपने पार्टनर का नेचर समझना है तो इस बात पर गौर करें क‍ि उसकी बॉडी लैंग्‍वेज कैसी है। व्‍यक्‍त‍ि के बॉडी लैंग्‍वेज से भी व्‍यक्‍त‍ि के व्‍यवहार के बारे में काफी कुछ पता चलता है। बॉडी लैंग्‍वेज के आधार पर आपको पता चलता है क‍ि व्‍यक्‍ति‍ क‍िस पर‍िस्‍थ‍ित‍ि में क‍िस तरह र‍िएक्‍ट करता है। अगर आपके पार्टनर को ज्‍यादा गुस्‍सा आता है तो आपको ये समझना चाह‍िए क‍ि उसका कारण क्‍या है, कई बार ज्‍यादा गुस्‍से वाले व्‍यक्‍त‍ि अपने ऊसूलों के पक्‍के होते हैं पर उनका व्‍यवहार बुरा नहीं होता तो आप क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि के गुस्‍सा करने के आधार पर उसे बुरा न समझें।    

इसे भी पढ़ें- एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से बाहर कैसे निकलें? अपनाएं ये 5 ट‍िप्‍स       

5. छोटों से बात करने का तरीका जानें 

अगर आप अपने पार्टनर के व्‍यवहार को परखना चाहते हैं तो ये देखें क‍ि वो अपनों से छोटों से कैसे बात करते हैं। छोटों से बात करने के तरीके को जानकर आप पता लगा सकते हैं क‍ि आपके पार्टनर का व्‍यवहार कैसा है। कई एक्‍सपर्ट ऐसा मानते हैं क‍ि क‍िसी व्‍यक्‍त‍ि का व्‍यवहार उसके मह‍िला और जानवरों के प्रत‍ि अपने व्‍यवहार से पता चलता है तो आप इस तरीके से भी अपने पार्टनर को परख सकते हैं।   

इन आसान तरीकों से आप पता लगा सकते हैं क‍ि आपके पार्टनर का व्‍यवहार कैसा है और वो आपके ल‍िए सही पार्टनर हैं या नहीं।    

Disclaimer