पुराने रिश्ते में बढ़ रहा है टकराव, इन तरीकों से बिगड़ते रिश्ते में लाएं जान

समय के साथ-साथ रिश्तों में दरारें भी बढ़ने लगती हैं। इन दरारों को कम करने के लिए आप निम्न उपायों का सहारा ले सकते हैं।

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 30, 2022Updated at: May 30, 2022
पुराने रिश्ते में बढ़ रहा है टकराव, इन तरीकों से बिगड़ते रिश्ते में लाएं जान

शादी के बाद रिश्तों में मिठास बनाए रखने के लिए लोगों को बहुत ही अधिक मेहनत की जरूरत होती है। खासतौर पर शादी के कुछ सालों बाद रिश्ते में दरारें आनी लगती हैं। इन दरारों को भरने के लिए कपल्स को कुछ ऐसी चीजें करने की जरूरत होती है, जिससे शादी में दोबारा जान लाया जा सके। वहीं, अगर आप अपने रिश्ते में दरारें, तकरार और गलतफहमियां बढ़ने देंगे, तो रिश्ता टूटने की कगार पर आ सकता है। इसलिए कोशिश करें कि अपने रिश्ते में जान जाएं। कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिसकी मदद से आप अपने पुराने और टूटते रिश्ते में दोबारा स्पार्क ला सकते हैं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही असरदार टिप्स के बारे में- 

पाटर्नर की खुशियों का रखें ध्यान

अगर आप चाहते हैं कि आपके रिश्ते में लंबे समय तक प्यार बना रहे है, तो अपने पार्टनर की खुशियों का ख्याल जरूर रखें। उनकी पसंद और नापसंद को जानने की कोशिश करें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपका पार्टनर आपसे दूर जा सकता है। इससे आपके रिश्ते में दरारें बढ़ सकती हैं। वहीं, अगर आप अपने पार्टनर की जरूरतों का ध्यान रखते हैं, तो रिश्ते में प्यार, विश्वास बढ़ेगा। किसी भी रिश्ते में केयरिंग का अहम रोल होता है। इसलिए अपने पार्टनर की केयर करना न छोड़ें।

रिश्ते में दोस्ती रखें

अगर आप अपने रिश्ते के बीच नेगेटिविटी रखते हैं, जो इससे आपके रिश्ते में दरारें बढ़ती हैं। यह प्रभाव अच्छे खासे रिश्ते को तोड़ देता है। कपल्स को हमेशा एक दूसरे के संपर्क में रहना चाहिए। कभी भी कम्युनिकेशन गैप नहीं लाएं। हमेशा दोस्तों की तरह रहें। ताकि वह आपसे अपनी समसस्याओं को शेयर कर सके। अगर आप रिश्तों को दायरे में बांधकर रखते हैं, तो इससे रिश्ते में गैप आने लगता है। 

बिगड़ते रिश्ते को जरूर दें मौका

कुछ लोग रिश्तों में दरार आने पर दूरियां बनाने की कोशिश करते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो यह आपके रिश्ते को पूरी तरह से तोड़ सकता है। इसलिए जब भी आपको महसूस हो कि रिश्तों में दरारें बढ़ रही हैं, तो रिश्ते की नई शुरुआत करने की कोशिश करें। इसके लिए दोनों साथ में बाहर जाएं, डेट प्लान करें, लॉन्ग ड्राइव्स इत्यादि का सहारा ले सकते हैं।  इस तरह की छोटी-छोटी चीजों से रिश्तों में दोबारा स्पार्क आ सकता है।

नेगेटिव बिहेवियर करने से बचें

अगर आप अपने पार्टनर के साथ गलत व्यवहार करते हैं, तो इससे आपके रिश्तों के बीच काफी गहराई आ सकती है। इस गहराई को कम करने का प्रयास करें। कभी भी पार्टनर के साथ नेगेटिव बिहेवियर न करें। खासतौर पर दूसरों के सामने कभी भी लड़ाई न करें। कभी भी दूसरों के सामने पार्टनर को लो फील न कराएं। अगर आप ऐसा करते हैं, जो इससे पार्टनर और आपके बीच नाराजगी बढ़ सकती है।

मैरिज काउंसलर की लें मदद

अगर आपको लग रहा है कि आपके रिश्ते में अब कुछ भी नहीं बचा, तो इस स्थिति में आप मैरिज काउंसलर की मदद ले सकते हैं। यह एक अच्छा विकल्प हो सकता है। मैरिज काउंसलर आपके बीच के रिश्तों को सुधारने की कोशिश करते हैं। 

पुराने बिगड़ते रिश्ते में जान लाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि कभी भी मजबूर होकर रिश्ते में न रहें। वहीं, अगर समय के साथ रिश्तों के बीच दरारें बढ़ रही हैं, तो इसे कम करने की कोशिश करें। 

Disclaimer