एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से बाहर कैसे निकलें? अपनाएं ये 5 ट‍िप्‍स

अगर आप भी शादी के बाद एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर से बाहर आना चाहते हैं तो अपनाएं ये आसान ट‍िप्‍स 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 30, 2022Updated at: May 30, 2022
एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से बाहर कैसे निकलें? अपनाएं ये 5 ट‍िप्‍स

शादी एक पव‍ित्र र‍िश्‍ता होता है, आप चाहें लव मैर‍िज कर रहे हों या अरेंज पर शादी के बंधन में रहते हुए क‍िसी अन्‍य व्‍यक्‍ति‍ से संबंध बनाना ठीक नहीं है।  इसे एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर के रूप में देखा जाता है। अगर आप भी गलती से एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर के चक्‍कर में पड़ गए हैं पर अब बाहर न‍िकलना चाहते हैं तो च‍िंंता मत करें, गलती का अहसास होना ही मुश्‍क‍िल काम है, इसके बाद आप सच के साथ आगे बढ़कर अपने शादीशुदा ज‍िंंदगी को दोबारा ट्रैक पर ला सकते हैं। इस लेख में हम आपको 5 ऐसे टि‍प्‍स के बारे में बताने जा रहे हैं ज‍िनकी मदद से आप एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर से बाहर न‍िकल सकते हैं। 

extra marital affair        

एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर क्या है? (Extramarital affairs in hindi)

शादी के र‍िश्‍ते के अलावा संबंध रखना ही एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर कहलाता है। जब कोई मह‍िला या पुरुष अपने पार्टनर के अलावा क‍िसी गैर शख्‍स से मानस‍िक या शारीर‍िक संबंध बनाता है तो उसे एक्‍स्‍ट्रा अफेयर के दायरे में रखा जाता है। एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर के पीछे कई कारण हो सकते हैं जैसे अपने पॉर्टनर के साथ अच्‍छे संबंध न होना, अपने पॉर्टनर पर ट्रस्‍ट न होना, जबरदस्‍ती शादी करना, लाइफ में हद से ज्‍यादा व्‍यस्‍त रहना, पॉर्टनर से दूर रहना आद‍ि।

इसे भी पढ़ें- क्या आपको किसी पर क्रश है? तो इन 4 तरीकों से बताएं अपने दिल की बात

1. अपने पॉर्टनर से बात करें 

एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर पर‍िवारों को खराब कर देता है, कई कपल्‍स का मामला तलाक तक पहुंच जाता है पर क‍िसी भी र‍िश्‍ते की नींव भरोसे पर रखी होती है इसल‍िए आप भरोसा करके अपने पॉर्टनर को अपने अफेयर की जानकारी दें और उन्‍हें समझाएं क‍ि क‍िन हालातों में आपने ये कदम उठाया था साथ ही आप अपने पॉर्टनर से भव‍िष्‍य में ऐसी गलती न करने का वादा भी करें।      

2. अवैध र‍िश्‍तों से संपर्क बंद करें

आप एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर से बाहर आना चाहते हैं तो आपको अवैध संबंधों को उसी समय से बंद कर देना चाह‍िए ज‍िस समय आपको इस बात का अहसास हो गया है क‍ि ये गलत है, आप अपनी पुरानी द‍िनचर्या में लौट जाएं और अवैध संबंध के संपर्क को पूरी तरह से छोड़ दें, अफेयर बाहर न‍िकलने का ये पहला स्‍टेप हो सकता है पर इसकी जानकारी उस व्‍यक्‍ति‍ को जरूर दें ज‍िसके साथ आप संपर्क खत्‍म कर रहे हैं।       

3. अपने पॉर्टनर के साथ समय ब‍िताएं 

एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर से बाहर आना चाहते हैं तो आप धीरे-धीरे उन चीजों की ओर लौटें ज‍िन्‍हें आप पीछे छोड़ आएं हैं। आप अवैध संबंधों से बाहर तभी आ पाएंगे जब आप अपने जीवन को स्‍वीकार लें। एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर का कारण आपसी मन-मुटाव भी हो सकता है ज‍िसे दूर कर आप अपने पॉर्टनर को समय दें और अपनी प्राथम‍िकता तय करें।   

इसे भी पढ़ें- शादी से पहले लड़की से करें पहली मुलाकात तो हमेशा ध्यान रखें ये 5 बातें, पड़ेगा अच्छा इम्प्रेशन  

4. शादी के बारे में खुलकर बात करें 

एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर में कई लोग अवैध संबंध बनाते समय अपनी शादी को ढककर रखते हैं मतलब उसके बारे में ज्‍यादा बात नहीं करना चाहते या लोगों से छुपाते हैं क‍ि वो पहले से शादीशुदा हैं पर अगर आपको अफेयर से बाहर आना है तो आपको अपनी शादी को लेकर खुलकर बात करनी होगी और उसका महत्‍व भी अन्‍य र‍िश्‍तों को बताना जरूरी है।    

5. काउंसलर की मदद ले सकते हैं 

एक्‍स्‍ट्रा मैर‍िटल अफेयर से बाहर आने के ल‍िए आप काउंलसर की मदद ले सकते हैं। ज‍िस तरह से एजूकेशन काउंलसर होते हैं उसी तरह मैर‍िज काउंसलर भी होते हैं जो आपको अफेयर से बाहर न‍िकलने का सही तरीका बता सकेंगे क्‍योंकि‍ कई बार ऐसे मामले औपचार‍िक तौर पर भी जुड़े होते हैं पर क‍िसी बड़ी परेशानी का सामना करने से बेहतर है आप एक बार अपने काउंसलर की सलाह जरूर लें।  

इन आसान ट‍िप्‍स की मदद से आप अपनी शादी को टूटने से बचा सकते हैं और दोबारा अपने खुशहाल पर‍िवार में लौट सकते हैं। 

Disclaimer