शादी के बाद पार्टनर के साथ यूं बांटे ज‍िम्‍मेदारी, बेहतर बनेगा र‍ि‍श्‍ता

शादी के बाद पार्टनर के साथ ज‍िम्‍मेदारी बांटने से आपका काम हल्‍का और प्‍यार डबल होता है, जानें इसे व‍िस्‍तार से

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 31, 2022Updated at: May 31, 2022
शादी के बाद पार्टनर के साथ यूं बांटे ज‍िम्‍मेदारी, बेहतर बनेगा र‍ि‍श्‍ता

शादी आपकी ज‍िंदगी का महत्‍वपूर्ण न‍िर्णय होता है, ज‍ि‍समें पत‍ि और पत्‍नी दोनों की साझेदारी से ही र‍िश्‍ता कायम रह सकता है, शादी होने के साथ आप पर नई ज‍िम्‍मेदार‍ियां आती हैं ज‍िसका असर दोनों पार्टनर पर पड़ता है ऐसे में अगर आप अपने पार्टनर के साथ ज‍िम्‍मेदार‍ियों को बांट लें तो क‍िसी एक व्‍यक्‍त‍ि‍ पर बोझ ज्‍यादा नहीं होगा। अक्‍सर आपने देखा होगा क‍ि ज्‍यादा काम से घ‍िरा पार्टनर वक्‍त के साथ च‍िड़च‍िड़ा हो जाता है क्‍योंक‍ि उसे अपने ल‍िए समय नहीं म‍िलता ज‍िससे मन में गुस्‍सा भर जाता है, इन्‍ही कारणों से घर में मन-मुटाव व झगड़े हो सकते हैं इसल‍िए आपको समझना होगा क‍ि पार्टनर का आपस में ज‍िम्‍मेदार‍ियों को बांटना क‍ितना जरूरी है। इस लेख में हम कुछ ब‍िन्‍दुओं पर बात करेंगे ज‍िनके आधार पर आप अपने पार्टनर के साथ ज‍िम्‍मेदारी बांट सकते हैं।

marriage responsibility

आर्थि‍क ज‍िम्‍मेदार‍ियों पर खुलकर करें बात 

शादी के बाद आपको आर्थि‍क ज‍िम्‍मेदार‍ि‍यों पर भी खुलकर बात करनी चाह‍िए क्‍योंक‍ि ये भी एक जरूरी काम है ज‍िसे पार्टनर की आर्थि‍क स्‍थि‍त‍ि के आधार पर बांटा जाना चाह‍िए। आज के समय में पत‍ि और पत्‍नी दोनों वर्क‍िंग होते हैं ऐसे में आपको पार्टनर से इस व‍िषय पर बात करनी चाह‍िए क‍ि घर के ब‍िल में से आप क‍ि‍तनों की ज‍िम्‍मेदारी लेंगे और आपका पार्टनर क‍िन ज‍िम्‍मेदार‍ियों को उठा पाएगा, अगर केवल एक पार्टनर वर्क‍िंग है तो भी आर्थि‍क स्‍थि‍ति‍ के बारे में दोनों को बात करनी चाह‍िए।  

इसे भी पढ़ें- एक्स्ट्रा मैरिटल अफेयर से बाहर कैसे निकलें? अपनाएं ये 5 ट‍िप्‍स 

घर का काम केवल पत्‍नी की ज‍िम्‍मेदारी ही क्‍यों?

अक्‍सर ऐसा देखा गया है क‍ि घर पर काम केवल पत्‍नी के हाथ आता है पर आपको बता दें क‍ि घर का काम पति‍ और पत्‍नी दोनों में बांटा जा सकता है। अगर पत्‍नी आपकी मदद लेना चाहे तो ब‍िल्‍कुल उसकी मदद करें या अगर आप घर पर बेहतर काम कर सकते हैं और पत्‍नी बाहर की ज‍िम्‍मेदार‍ियां संभाल रही हैं तो उसे सपोर्ट करें। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता क‍ि एक पार्टनर कमाए या दोनों पर घर की ज‍िम्‍मेदारी दोनों पार्टनर के काम के मुताब‍िक बांटी जानी चाह‍िए, इसका बेहतर उदाहरण आपको बॉलीवुड फ‍िल्‍म की एंड का में देखने को म‍िला है।     

जबरदस्‍ती काम न थोपें  

आपको इस बात का खास ख्‍याल रखना है क‍ि काम को बांटने के चक्‍कर में आप अपने पार्टनर पर काम न थोप रहे हों। अगर आप अपने पार्टनर पर काम थोपेंगे तो उसे पूरा करने में आपके पार्टनर को अड़चन होगी और आपसी मन-मुटाव हो सकता है। अगर आपका पार्टनर क‍िसी काम को करने में सक्षम नहीं है तो आप हाउस हेल्‍प की मदद ले सकते हैं या क‍िसी बाहरी व्‍यक्‍त‍ि से भी मदद मांगी जा सकती है।   

दोनों पार्टनर को म‍िले पूरा आराम 

शादी के बाद काम बांटने के साथ आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है क‍ि दोनों पार्टनर को बराबर आराम म‍िले। अगर बच्‍चे को संभालने की ज‍िम्‍मेदारी में आपकी पत्‍नी रातभर जागती है तो सुबह बच्‍चे को संभालने की ज‍िम्‍मेदारी आपकी है और आप इस रोल को बखूबी न‍िभा सकते हैं और उस दौरान पत्‍नी को आराम म‍िल जाएगा। इसी तरह पत‍ि ज‍िस समय थके हैं आप उन्‍हें आराम करने दें और बच्‍चे को आप संभालें।

इसे भी पढ़ें- शादीशुदा जिंदगी में बढ़ रहे हैं झगड़े? रिश्ता टूटने से बचाने के लिए करें ये 5 काम  

पार्टनर से बराबरी न करें     

आपको पार्टनर के साथ जि‍म्‍मेदार‍ियों को लेकर बराबरी नहीं करनी है, अगर आपका पार्टनर प्रोफेशन को लेकर ज्‍यादा व्‍यस्‍त रहता है और घर के कामों में उतना एक्‍ट‍िव नहीं है तो उसके साथ अपने काम की बराबरी न करें, हर इंसान का रूटीन एक जैसा नहीं होता और न ही कार्य क्षमता एक जैसी होती है इसल‍िए आपका पार्टनर आपकी ज‍ितनी मदद ब‍िना परेशान हुए कर सकता है उसे स्‍वीकार करें और शुक्र‍िया अदा करना न भूलें।   

तो अब आप जान चुके होंगे क‍ि पार्टनर के साथ घर और बाहर की ज‍िम्‍मेदार‍ियों को आप कैसे बांट सकते हैं, आप भी अपने पार्टनर से ज‍िम्‍मेदार‍ियों के बटवारे पर चर्चा करें।    

Disclaimer