सर्दी में इस तरह रखें अपने कान, नाक और गले को सुरक्षित, नहीं होगी एलर्जी

सर्दियों में आपको अपने कान, नाक और गले का अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है। जानें-

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 26, 2022 09:00 IST
सर्दी में इस तरह रखें अपने कान, नाक और गले को सुरक्षित, नहीं होगी एलर्जी

3rd Edition of HealthCare Heroes Awards 2023

How to keep Ear Nose and Throat Protected in Winter: सर्दियों का मौसम अपने साथ कई तरह की बीमारियों को लेकर आता है। ठंड बढ़ने पर जोड़ों में दर्द, सूजन होने लगती है। इतना ही नहीं सर्दियों में सर्दी, जुकाम और खांसी से भी अधिक परेशान होना पड़ता है। सर्दियों में बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से भी बार-बार परेशान होना पड़ता है। खासकर, सर्दियों में लोगों को कान, नाक और गले की समस्याओं से अधिक परेशान होना पड़ता है। सीके बिरला अस्पताल (आर), गुरुग्राम में ईएनटी विभाग के डॉक्टर अनीश गुप्ता बताते हैं कि सर्दियों में आपको अपने कान, नाक की देखभाल करना बहुत जरूरी होता है। दरअसल, इस मौसम में शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। ऐसे में शरीर के अंगों को जल्दी नुकसान पहुंचने लगता है। सर्दियों में एलर्जी और संक्रमण होने का जोखिम बढ़ जाता है। तो चलिए, जानते हैं सर्दियों में कान, नाक और गले का सुरक्षित कैसे रखें?

बार-बार दवाइयां न खाएं

अकसर लोग सर्दियों में बार-बार बीमार पड़ते हैं। उन्हें बार-बार सर्दी, जुकाम और खांसी से परेशान होना पड़ता है। ऐसे में वे इन समस्याओं का इलाज करने के लिए दवाइयां खाने लगते हैं। लेकिन अधिक दवाइयां खाने का असर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता पर पड़ता है। इससे आपको वायरन और बैक्टीरियल इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ सकती है।

इसे भी पढ़ें- गले में खराश और खांसी से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 घरेलू उपाय

कान की सफाई करें

सर्दियों में हवा चलती रहती है, इसकी वजह से धूल-मिट्टी कानों में भी चली जाती है। ऐसे में कान में गंदगी जमा हो जाती है, जो दर्द का कारण बन सकती है। ऐसे में आपको अपने कान की नियमित रूप से सफाई करते रहना चाहिए। खासकर, बच्चों के कान की सफाई जरूर करें। अपने दोनों कानों को साफ और सूखा रखें। 

कानों को ढककर रखें

आपको अपने कानों को ढककर भी रखना चाहिए। सर्दियों में कानों को सुरक्षित रखने के लिए टोपी, हेडबैंड और स्कार्फ से कानों को कवर कर सकते हैं। इससे आपके कान गर्म रहेंगे और कानों में धूल मिट्टी में नहीं जाएगी। कानों को ढककर रखने से इंफेक्शन से भी बचाव हो सकता है। 

हाथों को साफ रखें

अगर आप गंदे हाथों से खाना खाएंगे, तो इससे गले या पेट में दिक्कत हो सकती है। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए आपको हमेशा अपने हाथों को धोकर ही भोजन करना चाहिए।

भाप लें

सर्दियों में भाप लेना भी काफी फायदेमंद हो सकता है। भाप लेने से गले की सफाई होती है। साथ ही नाक और गले में जमा गदंगी और बलगम भी आसानी से साफ हो जाता है। भाप लेने से बैक्टीरिया और वायरस भी नष्ट होते हैं। अगर आप सर्दियों में हफ्ते में एक बार भी भाप लेंगे, तो इससे गले की खराश भी ठीक होगी। 

इसे भी पढ़ें- गले की खराश दूर करेंगे किचन में मौजूद ये 5 चीजें, नहीं होगी खिचखिच

नमक के पानी से गरारे करें

नमक के पानी से गरारे करने से आप बैक्टीरियल और वायरल इंफेक्शन से बच सकते हैं। अपने गले और नाक से बैक्टीरिया नष्ट होंगे। साथ ही एलर्जी से भी बचाव होगा।

Disclaimer