गले की खराश दूर करेंगे किचन में मौजूद ये 5 चीजें, नहीं होगी खिचखिच

Sore Throat Home Remedies: ऐसे बहुत से देसी नुस्खे हैं जो गले की खराश और दर्द को दूर करने में कमाल का असर दिखाते हैं।

 
Ashu Kumar Das
Written by: Ashu Kumar DasUpdated at: Dec 16, 2022 18:10 IST
गले की खराश दूर करेंगे किचन में मौजूद ये 5 चीजें,  नहीं होगी खिचखिच

Sore Throat Home Remedies : सर्दियों का मौसम आते ही हमें कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है। मौसम में बदलाव होते ही गले की खराश, सर्दी, खांसी जैसी कई स्वास्थ्य समस्याएं लोगों को होने लगती है। सर्दी, खांस, बुखार जैसी मौसमी बीमारियां 1 से 2 दिन में ठीक हो जाती है, लेकिन गले में खराश की समस्या बनी रहती है। गले की खराश से राहत पाने के लिए कुछ लोग दवाएं लेते हैं, कुछ बाजार में मिलने वाले सिरप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन गले में होने वाली खराश ठीक नहीं होती रहती है। अगर आप भी गले की खराश की समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको किचन में ही मौजूद ऐसी 5 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसका इस्तेमाल करके आप खिचखिच को हमेशा के लिए बाय-बाय कह सकते हैं।

गले की खराश ठीक करने के घरेलू उपाय - home remedies for sore throat 

नमक वाला पानी 

सुबह से शाम तक 2 से 3 बार नमक वाले गर्म पानी से गरारा करें। यह एक बेहद ही आसान काम है लेकिन इसका गले पर कमाल का असर देखने को मिलता है। यह आपकी तकलीफ को कई गुना तक कम कर देगा और खराश महसूस होना बंद हो जाएगी। इसके साथ ही, गले में किसी भी तरह का बैक्टीरिया जमा होगा तो निकल जाएगा। 

इसे भी पढ़ेंः पुरुषों के लिए बहुत फायदेमंद है जायफल, इन 3 परेशनियों से दिलाता है राहत

हर्बल टी 

गले के इंफेक्शन (Throat Infection) के लिए हर्बल टी पीना अच्छा ऑप्शन है। इस चाय से गले को गर्माहट मिलेगी, खराश कम होगी और शरीर को इम्यूनिटी मिलेगी सो अलग। अदरक की बिना दूध वाली चाय फायदेमंद होती है। इसे बनाने के लिए अदरक के टुकड़ों को एक कप पानी में उबालें और छानकर पिएं। इसके अलावा कैमोमाइल टी और ग्रीन टी भी अच्छा असर दिखाती हैं। 

home remedies for sore throat

शहद 

देसी नुस्खों में शहद का अच्छाखासा इस्तेमाल किया जाता है। इसकी वजह है कि शहद (Honey) में एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो गले की खराश, गला दर्द, खांसी और जुकाम को दूर करने में कारगर हैं। शहद को आप गर्म पानी में डालकर पी सकते हैं, हर्बल टी में डाल सकते हैं या फिर इसे अदरक के साथ भी खाया जा सकता है। 

लौंग 

गले की खराश के लिए लौंग का आप कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे सादा चबाया जा सकता है, गर्म पानी में लौंग डालकर इसका सेवन कर सकते हैं या फिर लौंग की हर्बल टी (Herbal Tea) बना सकते हैं। लौंग की हर्बल टी बनाने के लिए लौंग को एक कप पानी में उबालें और आधा चम्मच शहद डालकर छानें और पिएं। 

लहसुन 

गर्म या भुंजा हुआ लहसुन आपको सर्दी-जुकाम (Cold) से दूर रखता है और गले की खराश को दूर करने में भी अच्छा असर दिखाता है। इसमें एंटी-माइक्रोबियल गुण होते हैं जो इन वायरल इंफेक्शन को दूर करने में अच्छा असर दिखाते हैं।

 

Disclaimer

Tags