स्टेमिना कैसे बढ़ाएं? जानें 5 आसान तरीके

How To Increase Stamina: शरीर में स्टेमिना की कमी होने पर आप दिनभर थका हुआ महसूस कर सकते हैं। जानें स्टेमिना बढ़ाने के आसान उपाय -

Priya Mishra
Written by: Priya MishraUpdated at: Jan 26, 2023 09:30 IST
स्टेमिना कैसे बढ़ाएं? जानें 5 आसान तरीके

How To Increase Stamina In Hindi: अगर आप थोड़ा काम करने के बाद ही थक जाते हैं, तो यह बॉडी में स्टेमिना की कमी के कारण हो सकता है। सीढ़ियों से चढ़ने-उतरने में दम फूलना या दिनभर थका हुआ महसूस करना, ये भी स्टेमिना की कमी के लक्षण हो सकते हैं। स्टेमिना बढ़ाने के लिए लोग तरह-तरह के तरीकों को आजमाते हैं। इसके लिए कुछ लोग एनर्जी ड्रिंक्स लेते हैं, तो कई लोग स्टेमिना बढ़ाने के लिए सप्लीमेंट्स का सहारा लेते हैं। लेकिन आप चाहें तो कुछ नैचुरल तरीकों की मदद से भी स्टेमिना बढ़ा सकते हैं। कई लोगों के मन में अक्सर यह सवाल होता है कि स्टेमिना कैसे बढ़ाएं (Stamina Kaise Badhaye)? आज इस लेख में हम आपको स्टेमिना बूस्ट करने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे हैं -

स्टेमिना बढ़ाने के आसान उपाय - Tips To Increase Stamina In Hindi

हेल्दी डाइट लें 

स्टेमिना बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी है। कमजोरी और थकान का एक कारण शरीर में पोषक तत्वों की कमी भी हो सकता है। हेल्दी डाइट लेने से शरीर को पर्याप्त पोषण मिलता है, जिससे आप दिनभर एनर्जेटिक महसूस करते हैं। इसके लिए आप अपने आहार में ताजे फल-सब्जियां, दूध, अंडा, स्प्राउट्स, पनीर, मछली, ड्राई फ्रूट्स आदि को जरूर शामिल करें। ये सभी फूड्स शरीर को पोषण और एनर्जी प्रदान करते हैं। इन्हें खाने से स्टेमिना बूस्ट करने में भी मदद मिलती है। 

एक्सरसाइज करें 

अगर आप स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं, तो नियमित एक्सरसाइज करना शुरू कर दें। नियमित कार्डियो और स्‍ट्रेंथ ट्रेनिंग करने से शरीर की क्षमता बढ़ाने में मदद मिलती है। वॉकिंग, जॉगिंग, एरोबिक, स्विमिंग और डांसिंग जैसी फिजिकल एक्टिविटीज से स्टेमिना को बूस्ट करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा। मेडिटेशन, योग और ब्रीदिंग एक्सरसाइज करने से भी दिमाग मजबूत होता है और स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिलती है। 

इसे भी पढ़ें: स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 फूड्स, हरदम रहेंगे एनर्जेटिक

अश्वगंधा 

अश्वगंधा जैसी आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी का नियमित रूप से सेवन करने से स्‍टेमिना बढ़ाने में मदद मिलती है। अश्वगंधा का सेवन संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना जाता है। अश्वगंधा कॉग्निटिव फंक्शन को बूस्ट करके तनाव को कम करता है। इससे शरीर के एनर्जी लेवल को बूस्ट करने में मदद मिलती है। इसके लिए आप रोजाना गर्म दूध के साथ अश्वगंधा पाउडर या कैप्सूल का सेवन कर सकते हैं।    

Stamina-Kaise-Badhaye

भरपूर नींद लें

नींद न पूरी होने के कारण आपके शरीर की क्षमता प्रभावित हो सकती है। स्वस्थ रहने के लिए पर्याप्त नींद लेना जरूरी है। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रात में 8 घंटे की  नींद लेने की सलाह देते हैं। अच्छी और गहरी नींद लेने से आपके शरीर और दिमाग को आराम मिलता है। इससे स्टेमिना बढ़ाने में मदद मिलती है और आप दिनभर एक्टिव महसूस करते हैं। 

शराब और धूम्रपान से बचें 

अगर आप स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं, तो शराब और सिगरेट से दूर ही रहें। शराब और सिगरेट, दोनों ही सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। इनका सेवन करने से अंगों को नुकसान पहुंचता है और शरीर की क्षमता धीरे-धीरे कमजोर पड़ने लगती है। सिगरेट और शराब का सेवन करने से रक्त संचार प्रभित होता है और शरीर में ऊर्जा की कमी हो जाती है।   

इसे भी पढ़ें: इन 7 गलतियों के कारण नहीं बढ़ता आपका स्टैमिना, एक्सपर्ट से जानें इसे बढ़ाने का सही तरीका

अगर आप भी स्टेमिना बढ़ाना चाहते हैं, तो इन आसान उपायों को आजमा सकते हैं। इससे आपके शरीर का एनर्जी लेवल बूस्ट होगा और आप एक्टिव महसूस करेंगे।

Disclaimer