स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 फूड्स, हरदम रहेंगे एनर्जेटिक

स्टैमिना की कमी होने से आप अक्सर थका हुआ और लो-एनर्जेटिक फील करते हैं। ऐसे में आप इन फूड्स का सेवन कर सकते हैं।

Monika Agarwal
स्वस्थ आहारWritten by: Monika AgarwalPublished at: Aug 25, 2022Updated at: Aug 25, 2022
स्टैमिना बढ़ाने के लिए खाएं ये 6 फूड्स, हरदम रहेंगे एनर्जेटिक

क्या आप रोज थका हुआ महसूस करते हैं, थोड़ा काम करने पर ही आपकी सांसे फूलने लगती है या आप दिनभर कमजोरी का अनुभव करते हैं? यह सब स्टैमिना की कमी के लक्षण हो सकते हैं। जब शरीर में स्टैमिना की कमी होती है, तब आपको लगभग हर काम में परेशानी आती है। दरअसल स्टैमिना हमारे शरीर की एनर्जी होती है, जो हमें शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूती देती है। स्टैमिना की कमी कई कारणों से हो सकती है, जैसे- नींद की कमी, पोषक तत्वों की कमी, पानी कम पीना आदि। आप भले ही अच्छे से खाना खा रहे हैं लेकिन सही खाना खाने से ही स्टैमिना बढ़ता है। लगभग हर प्रकार के खाद्य पदार्थ एनर्जी देते हैं लेकिन कुछ ही पोषक तत्व होते हैं, जो स्टैमिना को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं एनर्जी देने वाले खाद्य पदार्थों के बारे में।

नट्स

nuts to increase stamina

नट्स का सेवन स्टैमिना बढ़ाने के लिए हेल्दी माना गया है। नट्स में फाइबर, हेल्दी फैट्स, प्रोटीन और विटामिन्स होते हैं। नट्स ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होते हैं, जो स्टैमिना और ब्लड सर्कुलेशन को भी बढ़ा सकता है।

इसे भी पढ़ें- Running Stamina: बढ़ाना चाहते हैं अपना रनिंग स्टैमिना? एक्सपर्ट से जानें स्टैमिना बढ़ाने की डाइट

ब्राउन राइस

ब्राउन राइस में सफेद चावल की तुलना में स्टॉर्च कम और फाइबर अधिक होता है। यह आपकी भूख को लंबे समय तक मिटाता है। चावल जैसे उच्च कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ आपकी मांसपेशियों और टिशूज को आराम देने में मदद करते हैं और स्टैमिना को बढ़ाते हैं।

केला

केले के अंदर मैग्निशियम होता है जो आपकी एनर्जी को बढ़ाता है, जिससे आपका स्टैमिना भी बढ़ सकता है। केला वजन बढ़ाने में भी कारगर होता है।

फैटी मछली

मछली, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स और ओमेगा -3 फैटी एसिड का अच्छा स्रोत होती है। कुछ मछलियों में विटामिन बी12 होता है, जो स्टैमिना को बढ़ाता है।

हरी पत्तेदार सब्जियां

green vegetables to boost stamina

आपके स्टैमिना को बढ़ाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करना बेहद जरूरी है। हरी पत्तेदार सब्जियों में फाइबर विटामिन और आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, जिनमें आयरन की मात्रा अधिक होती है। आयरन की कमी के कारण थकान, कमजोरी महसूस होती है। हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से आपकी एनर्जी बढ़ सकती है और थकान भी दूर हो सकती है। इनमें विटामिन सी की मात्रा भी अधिक होती है जो थकान से लड़ने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें- इस आसान से योगासन द्वारा सिर्फ खड़े रहकर भी बढ़ा सकते हैं अपना स्टैमिना, जानें फायदे और तरीका

सेब

सेब, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, आयरन, विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। सेब आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है और आप एनर्जेटिक बने रहते हैं।

स्टैमिना बढ़ाने के लिए सही भोजन करना बेहद जरूरी होता है। पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ के सेवन से आपको एनर्जी मिलती है। नट्स, केले, पीनट बटर,हरी पत्तेदार सब्जियां,चिकन, सेब, दही जैसे खाद्य पदार्थ स्टैमिना को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकते हैं इसलिए जब आप थकान महसूस करें, तो आप इनमें से कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

Disclaimer