Fact Checked

Fact Check: क्या बीयर पीने से किडनी की पथरी बाहर निकल जाती है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

Is Beer Good For Kidney Stones: क्या किडनी स्टोन की समस्या में बीयर पीना फायदेमंद होता है? डॉक्टर से जानें सच्चाई।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Jan 25, 2023 19:22 IST
Fact Check: क्या बीयर पीने से किडनी की पथरी बाहर निकल जाती है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

Is Beer Good For Kidney Stones: असंतुलित खानपान और खराब जीवनशैली के कारण आप किडनी स्टोन या गुर्दे की पथरी की समस्या का शिकार हो सकते हैं। किडनी स्टोन की समस्या बहुत गंभीर होती है। इस समस्या में लापरवाही जानलेवा मानी जाती है। किडनी स्टोन के मरीजों को डॉक्टर खानपान और जीवनशैली का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं। किडनी की पथरी में लोग कहते हैं कि बीयर पीने से पथरी शरीर से बाहर निकल जाती है। ऐसा माना जाता है कि बीयर पीने से आपको पेशाब ज्यादा आती है और पेशाब के रस्ते से किडनी स्टोन बाहर निकल जाता है। सेहत और खानपान से जुड़ी ऐसी बातों की सच्चाई बताने के लिए हम 'धोखा या हकीकत' नाम से एक सीरीज चला रहे हैं। इसके तहत हम आपको ऐसी ही बातों की सच्चाई डॉक्टर या एक्सपर्ट के जरिए देने की कोशिश कर रहे हैं। ओनलीमायहेल्थ की स्पेशल Fact Check सीरीज 'धोखा या हकीकत' में आइए जानते हैं, क्या बीयर पीने से किडनी की पथरी बाहर निकल जाती है? डॉक्टर से जानते हैं इस दावे की सच्चाई और किडनी स्टोन में बीयर पीने के फायदे नुकसान।

क्या बीयर पीने से किडनी की पथरी बाहर निकल जाती है?- Is Beer Good For Kidney Stones in Hindi 

ऐसा माना जाता है कि किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बीयर पीना फायदेमंद होता है। किडनी में स्टोन शरीर में ऑक्सालेट का स्तर बढ़ने से होता है। इस समस्या में शुरूआती स्टेज में दवाओं का सेवन करने से भी आपको छुटकारा मिल जाता है, लेकिन अगर स्टोन का साइज बढ़ गया तो आपको ऑपरेशन कराने की जरूरत भी पड़ सकती है। किडनी स्टोन की समस्या में ऑपरेशन या सर्जरी आखिरी विकल्प होता है। लेकिन आपने भी बहुत लोगों से यह सुना होगा कि किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए बीयर पीना अबहुत फायदेमंद होता है। बाबू ईश्वर शरण हॉस्पिटल के सीनियर फिजिशियन डॉ. समीर कहते हैं कि किडनी स्टोन से छुटकारा पाने के लिए बीयर पीना बहुत गंभीर और खतरनाक हो सकता है। शराब या बीयर पीने से आपकी किडनी में मौजूद स्टोन बाहर नहीं आ सकता है। इसलिए ऐसी बातों पर भरोसा नहीं करना चाहिए।

Is Beer Good For Kidney Stones

इसे भी पढ़ें: Fact Check: क्या बादाम खाने से वाकई दिमाग तेज होता है? डॉक्टर से जानें इस दावे की सच्चाई

इसके अलावा अमेरिकन एडिक्शन सेंटर की एक रिपोर्ट में भी यह कहा गया है कि अब तक हुए शोध और अध्ययनों में इस बात का कोई साबुत नहीं मिला है। शराब या बीयर पीने से किडनी स्टोन को ठीक करने का कोई संबंध नही है। यही नहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी कहा है कि किडनी स्टोन को ठीक करने के चक्कर में शराब पीना सेहत पर भारी पड़ सकता है।

किडनी स्टोन में बीयर पीने के नुकसान- Side Effects Of Drinking Beer in Kidney Stone

अगर आप भी किडनी स्टोन से छुटकारा पाने के लिए बीयर पीते हैं, तो इससे कई गंभीर नुकसान हो सकते हैं। इसकी वजह से आपको फायदे के चक्कर में नुकसान पहुंच सकता है। किडनी की पथरी निकालने के लिए बीयर पीने से आपको किडनी फेलियर, ब्लड प्रेशर और लिवर से जुड़ी गंभीर परेशानियां हो सकती हैं। ऐसा करने की सला डॉक्टर भी नहीं देते हैं। इसलिए किडनी स्टोन होने पर आपको एक्सपर्ट डॉक्टर की सलाह लेकर दवा लेनी चाहिए। उचित इलाज और खानपान का सही ध्यान रखने से आप जल्दी ठीक हो सकते हैं।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer