Aloe Vera in Winter: सर्दियों में इन तरीकों से इस्तेमाल करें एलोवेरा, सेहत, त्वचा और बाल रहेंगे हेल्दी

Aloe Vera uses in Winter: एलोवेरा का इस्तेमाल कई तरीकों से किया जाता है। इसका जूस बनाकर ले सकते हैं। एलोवेरा को त्वचा और बालों पर भी लगाया जा सकता है।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Jan 24, 2023 12:30 IST
Aloe Vera in Winter: सर्दियों में इन  तरीकों से इस्तेमाल करें एलोवेरा, सेहत, त्वचा और बाल रहेंगे हेल्दी

Aloe Vera Uses in Winter in Hindi: एलोवेरा एक ऐसा प्लांट है, जिसका उपयोग सेहत, त्वचा और बालों को हेल्दी (Aloe Vera for Health, Skin and Hair) बनाए रखने के लिए किया जाता है। इतना ही नहीं एलोवेरा सेहत, त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने में मदद कर सकता है। आपको बता दें कि एलोवेरा औषधीय गुणों से भरपूर होता है। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और विटामिन ई अधिक मात्रा में पाए जाते हैं। इसके अलावा एलोवेरा अमीनो एसिड, मिनरल्स, फोलिक एसिड और कोलीन से भी भरपूर होता है। एलोवेरा में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स सेहत, त्वचा और बालों के लिए बेहद जरूरी होते हैं। इसलिए अधिकतर लोग हमेशा हेल्दी रहने के लिए एलोवेरा का उपयोग (Aloe Vera Uses for Healthy Life) करते हैं। एलोवेरा की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में अधिकतर लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या सर्दियों में एलोवेरा का यूज किया जा सकता है? या फिर सर्दियों में एलोवेरा का यूज कैस करें (How to Use Aloe Vera in Winter in Hindi)? 

सर्दियों में एलोवेरा कैसे यूज करें?- How To Use Aloe Vera in winter in Hindi

1. स्किन के लिए एलोवेरा का यूज

सर्दियों में स्किन के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद होता है। आप सर्दियों में एलोवेरा को टोनर, मॉइश्चराइजर या फिर फेस मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। एलोवेरा में विटामिन ई, विटामिन सी पाए जाते हैं, जो स्किन को फ्री रेडिकल्स से बचाते हैं। अगर आप सर्दियों में एलोवेरा का यूज करेंगे, तो इससे आपकी स्किन हाइड्रेटेड और मॉइश्चराइज बनी रहेगी। सर्दियों में एलोवेरा लगाने से ड्राई स्किन से छुटकारा मिल सकता है, स्किन मुलायम और चमकदार बनी रह सकती है। साथ ही दाग धब्बों, मुहांसों और पफीनेस से भी छुटकारा मिल सकता है। आप चाहें तो सर्दियों में एलोवेरा को क्लींजर और मेकअप रिमूवर के रूप में भी यूज कर सकते हैं। एलोवेरा स्किन की गहराई से सफाई करता है, स्किन से धूल-मिट्टी और प्रदूषण को हटाने में मदद करता है। इसलिए सर्दियों में खूबसूरत और मुलायम त्वचा पाने के लिए आपको एलोवेरा का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें- बालों को स्ट्रेट और चमकदार बनाने में फायदेमंद है एलोवेरा, जानें कैसे करें इस्तेमाल

aloe vera mask for winters

2. बालों के लिए एलोवेरा का यूज

सर्दियों में बालों के लिए एलोवेरा का यूज करना काफी लाभकारी होता है। सर्दियों में बालों पर एलोवेरा लगाने से कई समस्याओं से छुटकारा मिल सकता है। दरअसल, सर्दियों में डैंड्रफ होने लगता है। ऐसे में एलोवेरा में मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण सर्दियों में होने वाले डैंड्रफ से छुटकारा दिला सकता है। इसके अलावा सर्दियों में बालों पर एलोवेरा लगाने से बाल मुलायम, चमकदार बनते हैं। साथ ही बालों में नई शाइनिंग भी आती है। एलोवेरा में विटामिन ई और ए पाया जाता है, जो बालों को मजबूती प्रदान करता है। एलोवेरा में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स हेयर फॉलिकल्स को मजबूत बनाते हैं और बालों को टूटने से रोकते हैं। सर्दियों में बाल अधिक झड़ने लगते हैं, ऐसे में एलोवेरा का यूज करना फायदेमंद होता है। आप सर्दियों में बालों पर एलोवेरा को स्प्रे, हेयर मास्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा आप एलोवेरा का इस्तेमाल हेयर टोनर के रूप में भी यूज कर सकते हैं ताकि आपके बालों में सर्दियों में भी चमक बनी रहे।

3. हेल्थ के लिए एलोवेरा का यूज

एलोवेरा का इस्तेमाल अधिकतर लोग बालों और त्वचा के लिए करते हैं। इसके अलावा सेहतमंद रहने के लिए और छोटी-छोटी समस्याओं को दूर करने के लिए भी एलोवेरा का इस्तेमाल किया जाता है। दरअसल, एलोवेरा में कई विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इसलिए एलोवेरा को सिर्फ त्वचा और बालों के लिए नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। हेल्थ में सुधार करने के लिए आप एलोवेरा का जूस बनाकर बना सकते हैं। दरअसल, सर्दियों में गैस, कब्ज की समस्या अधिक होने लगती है। ऐसे में एलोवेरा का सेवन करना लाभकारी होता है। जब आप एलोवेरा का जूस पीते हैं, तो इससे आपका स्वास्थ्य बेहतर होता है। साथ ही त्वचा और बालों पर भी इसका असर पड़ता है। इसलिए आप एलोवेरा का जूस के रूप में भी ले सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- चेहरे पर एलोवेरा कैसे लगाएं? जानें 5 तरीके

एलोवेरा का सेवन करना सेहत, त्वचा और बाल सभी के लिए फायदेमंद होता है। आप एलोवेरा में विटामिन्स, मिनरल्स पाए जाते हैं, जो संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी होते हैं। इसलिए गर्मी ही नही, बल्कि आपको सर्दियों में भी एलोवेरा का सेवन जरूर करना चाहिए।

Disclaimer