पुरुष हार्मोन की कमी दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

How to Increase Male Hormones in Hindi: अगर आपके हार्मोन का स्तर कम हो गया है, तो आप कुछ उपायों से बढ़ा सकते हैं।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatUpdated at: Dec 05, 2022 12:30 IST
पुरुष हार्मोन की कमी दूर करने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

How to Increase Male Hormones in Hindi: जिस तरह महिलाओं में हार्मोनल असंतुलन होता है, उसी तरह पुरुषों में भी यह समस्या देखने को मिलती है। जब पुरुषों में हार्मोन असुंतलन होता है, तो उन्हें कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। स्वस्थ रहने के लिए हार्मोन का संतुलन में होना बहुत जरूरी होता है। लेकिन खराब खान-पान, इनएक्टिव लाइफस्टाइल, तनाव आदि की वजह से पुरुषों को हार्मोनल असंतुलन का सामना करना पड़ सकता है। इसकी वजह से पुरुषों को यौन इच्छा में कमी, इरेक्टाइल डिसफंक्शन, शीघ्रपतन जैसी समस्याओं का अनुभव हो सकता है। ऐसे में अगर आपका भी हार्मोन का स्तर कम हो रहा है, तो इसे बढ़ाना बहुत जरूरी हो जाता है। आप कुछ उपायों की मदद से हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकते हैं। तो चलिए, जानते हैं पुरुष हार्मोन की कमी कैसे दूर करें?

पुरुष हार्मोन की कमी कैसे दूर करें?- How to Increase Male Hormones in Hindi

1. एक्सरसाइज करें

शारीरिक रूप से सक्रिय न रहना पुरुष हार्मोन में कमी का एक कारण बन सकता है। ऐसे में अगर आपके शरीर में भी हार्मोन का स्तर गिर गया है, तो आपको रेगुलर एक्सरसाइज की प्रैक्टिस जरूर करनी चाहिए। एक्सरसाइज करने से वजन कंट्रोल में रहता है, साथ ही हार्मोन भी संतुलन में रहते हैं। इसके लिए आप योग, मेडिटेशन और प्राणायाम भी कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- महिलाओं और पुरुषों में हार्मोन असंतुलित के होते हैं अलग लक्षण, जानें इनके कारण भी

2. प्रोटीन, फैट और कार्ब्स इनटेक बढ़ाएं

हार्मोन के स्तर को बढ़ाने के लिए हेल्दी डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है। शरीर में हार्मोन का स्तर बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में प्रोटीन, फैट और कार्ब्स को शामिल कर सकते हैं। कुछ रिसर्च में साबित हुआ है कि लो फैट डाइट हार्मोन के स्तर को गिरा सकती है। इसलिए हाई फैट लेना फायदेमंद हो सकता है। प्रोटीन, फैट और कार्ब्स की बैलेंस डाइट हार्मोन के स्तर को बढ़ा सकती है।

3. स्ट्रेस लेवल कम करें

जो लोग तनाव लेते है, उनमें हार्मोन का स्तर असंतुलित हो सकता है। अगर आप भी स्ट्रेस लेते हैं, आपको हार्मोन असंतुलन के लक्षण महसूस हो रहे हैं, तो आपको स्ट्रेस लेवल कम करने की जरूरत होती है। अगर आप तनाव कम लेंगे, तो इससे आपका वजन भी नियंत्रण में रह सकता है। तनाव कम करने के लिए आप मेडिटेशन कर सकते हैं और पर्याप्त नींद लें।  

4. विटामिन डी लें

विटामिन डी भी पुरुषों में हार्मोन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है। इसके लिए आप विटामिन डी फूड्स का सेवन कर सकते हैं। या फिर डॉक्टर की सलाह पर विटामिन डी सप्लीमेंट्स भी ले सकते हैं। इसके अलावा आप धूप से भी विटामिन डी ले सकते हैं। नियमित रूप से विटामिन डी लेने से आपके हार्मोन के स्तर में वृद्धि हो सकती है। 

5. अच्छी नींद लें

नींद की कमी हार्मोन के स्तर को कम करने का एक मुख्य कारण हो सकता है। अगर आपके शरीर में भी हार्मोन का स्तर कम हो गया है, तो आपको पूरी नींद लेने की जरूरत हो सकती है। अगर आप रोजाना 7 से 9 घंटे की नींद लेते हैं, तो आपके हार्मोन्स संतुलित रह सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- हार्मोन्स असंतुलन बन सकता है महिलाओं में कई परेशानियों का कारण, जानें किस तरह बैलेंस रखें अपना हार्मोन?

How to Increase Male Hormones in Hindi: पुरुषों में हार्मोन की दूर करने के लिए आपको एक्सरसाइज करनी चाहिए, स्ट्रेस कम करना चाहिए और अच्छी नींद जरूर लेनी चाहिए। इसके साथ ही विटामिन डी, प्रोटीन, हेल्दी फैट्स और कार्ब्स को भी अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। इस तरह बैलेंस डाइट लेने से आपके हार्मोन्स संतुलन में रह सकते हैं।

Disclaimer