पति-पत्नी के बीच बातचीत हो गई है कम? जानें इस स्थिति में कैसे बढ़ाएं र‍िश्‍तों में मि‍ठास

पति-पत्नी के बीच बातचीत हो गई है कम? आप भी अपनाएं र‍िश्‍ता सुधारने का सही तरीका  

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 06, 2022Updated at: Jun 06, 2022
पति-पत्नी के बीच बातचीत हो गई है कम? जानें इस स्थिति में कैसे बढ़ाएं र‍िश्‍तों में मि‍ठास

अगर आपके और पार्टनर के बीच बातचीत कम हो गई है तो च‍िंंता न करें, कई कपल्‍स के साथ यही समस्‍या होती है ज‍िसके चलके उनके र‍िश्‍ते में दूरी बढ़ने लगती है। प‍त‍ि-पत्‍नी को अगर एक दूसरे से बात करने का मन नहीं करता तो इसके पीछे भी कई कारण हो सकते हैं। अगर आप एक-दूसरे की इज्‍जत नहीं करते हैं, एक-दूसरे के साथ समय नहीं बि‍ताते हैं तो आप दोनों के बीच दूर‍ियां बढ़ सकती हैं। आपको कुछ आसान ट‍िप्‍स की मदद लेना चाह‍िए ताक‍ि आप दोनों के बीच एक बार फ‍िर बातचीत कायम हो सके।   

husband wife relation  

1. पार्टनर की बात को ध्‍यान से सुनें 

आपको आपके पार्टनर की बात पर गौर करना चाह‍िए और उसकी बात को ध्‍यान से सुनें। अगर आप आपके पार्टनर को ध्‍यानपूवर्क नहीं सुनेंगे तो आप दोनों के बीच दूर‍ियां बढ़ सकती हैं। आपको आपके पार्टनर को ध्‍यान से सुनना चाह‍िए और उनकी बातों को महत्‍व दें, पार्टनर के साथ समय ब‍िताएं और उन्‍हें अहसास द‍िलाएं क‍ि आप उनके ल‍िए खास हैं, आपको पार्टनर के साथ क्‍वॉल‍िटी टाइम ब‍िताना चाह‍िए ताक‍ि पार्टनर के साथ बातचीत को बढ़ाया जा सके।   

इसे भी पढ़ें- शादी के बाद पार्टनर और आपकी उम्र के अंतर को न बनने दें समस्‍या, यूं संभालें र‍ि‍श्‍ता  

2. माइंड र‍िड करने की उम्‍मीद न रखें  

आपको अपने पार्टनर से माइंड र‍िड करने की उम्‍मीद नहीं रखनी चाह‍िए। कई र‍िश्‍तों में बातचीत खत्‍म होने का ये कारण भी होता है क‍ि आपका पार्टनर आपसे माइंड र‍िड करने की उम्‍मीद करने लगता है। आपको माइंड र‍िड करने की उम्‍मीद को र‍िश्‍ते पर भारी नहीं होने देना है। कई पार्टनर ऐसे होते हैं जो अपने पार्टनर से ब‍िना कहे बात को समझने की उम्‍मीद करते हैं पर ऐसा करना र‍िश्‍ते के ल‍िए गलत है आपको इस आदत को अवॉइड करना चाह‍िए। आप अपने पार्टनर के बात समझने की आदत को सराहें पर उम्‍मीद ज्‍यादा न लगाएं।  

3. पार्टनर की आलोचना करने से बचें  

आपको अपने पार्टनर के साथ अच्‍छे शब्‍दों का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। आपको आपके पार्टनर से ऊंची आवाज में बात करना या गलत व बुरा बोलना अवॉइड करना चाह‍िए, हर समय आलोचना भी र‍िश्‍ते के ल‍िए हान‍िकारक हो सकती है इसल‍िए ऐसा करने से आपको बचना चाह‍िए। अगर आपको पार्टनर की कोई आदत बुरी लगती है तो आप उसके बारे में पार्टनर से बात कर सकते हैं या अलग से ड‍िसकस कर सकते हैं पर हर समय पार्टनर से बुरा बरताव भी अच्‍छा नहीं माना जाता।

इसे भी पढ़ें- शादी से पहले इन 5 तरीकों से परखें पार्टनर का व्यवहार        

4. पार्टनर को इज्‍जत दें 

अगर आपके और पार्टनर के बीच बातचीत कम हो कई है तो उसका एक कारण ये भी हो सकता है क‍ि आप अपने पार्टनर को बराबर इज्‍जत नहीं दे रहे हों। अगर आप अपने पार्टनर की र‍िस्‍पैक्‍ट नहीं करते हैं तो भी आप दोनों के बीच बातचीत कम हो सकती है इसल‍िए आप अपने पार्टनर की च्‍वॉइस की र‍िसपैक्‍ट करें और उसे बराबर र‍िसपैक्‍ट देने के प्रयास शुरू करें तो आप दोनों के बीच दोबारा बात होना शुरू हो जाएगी।

5. ड‍िनर पर जाएं 

आपको पत‍ि-पत्‍नी के बीच बातचीत को बढ़ाना है तो आपको एक-दूसरे के साथ ड‍िनर पर जाना चाह‍िए। एक-दूसरे के साथ समय ब‍िताने का ये सबसे अच्‍छा तरीका हो सकता है। आमतौर पर घर में बात न होने का कारण बोर‍िंग रूटीन भी हो सकता है इसल‍िए अगर आपको लग रहा है क‍ि पार्टनर से बातचीत कम हो गई है तो आपको अपने पार्टनर को लेकर ड‍िनर पर जाना चाह‍िए।   

इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो करके आप एक बार फ‍िर अपने और पार्टनर के बीच अच्‍छे र‍िश्‍ते की डोर को कायम कर सकते हैं।

Disclaimer