शादी के बाद पार्टनर और आपकी उम्र के अंतर को न बनने दें समस्‍या, यूं संभालें र‍ि‍श्‍ता

शादी में उम्र के अंतर को न बनने दें अपनी समस्‍या, जानें कैसे संभालें नाज़ुक र‍िश्‍ता

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jun 03, 2022Updated at: Jun 03, 2022
शादी के बाद पार्टनर और आपकी उम्र के अंतर को न बनने दें समस्‍या, यूं संभालें र‍ि‍श्‍ता

आपने तो सुना होगा क‍ि प्‍यार में रंग या रूप, दौलत, समाज मायने नहीं रखती पर क्‍या हो अगर आपकी शादी में उम्र का अंतर हो।यानी आप अपने पार्टनर से ज्‍यादा छोटे या बड़े हों। अक्‍सर कपल्‍स के बीच एज गैप के चलते आपसी मन-मुटाव हो जाता है पर उसका कारण ये नहीं है क‍ि एज में गैप है, ऐसा इसल‍िए है क्‍योंक‍ि आप गलत तरीके से र‍िश्‍ते को हैंडल कर रहे हैं। एज गैप के जर‍िए कई परेशान‍ियां टल सकती हैं क्‍योंक‍ि एक पार्टनर का मैच्‍योर‍िटी लेवल दूसरे से ज्‍यादा होगा जो क‍ि एक प्‍लस प्‍वॉइंट बन सकता है। अगर आपकी शादी में भी एज गैप है तो जानें ऐसे र‍िश्‍तों की डोर को कैसे मजबूत बनाया जा सकता है।   

age gap in wedding     

1. रि‍श्‍ते में जोड़े सम्‍मान 

अगर आप दोनों के बीच एज गैप है तो भी आप एक हैपी मैर‍िड लाइफ जी सकते हैं। आपको अपने पार्टनर का सम्‍मान करना है। चाहे आप बड़े हों या छोटे आपको अपने पार्टनर के फैसलों का सम्‍मान रखना है और एक-दूसरे की बुराई या गलत आदतों पर मजाक करना या डांटने से बचना है क्‍योंक‍ि ऐसा करने से सम्‍मान खोने का डर रहता है।      

2. अपने व‍िचार न थोपें 

आपको अपने व‍िचार अपने पार्टनर पर थोपना नहीं है। ज‍िन शादि‍यों में एज गैप होता है वहां आपसी मन-मुटाव होना इस बात पर न‍िर्भर करता है क‍ि आप दोनों के बीच समझ क‍ितनी पक्‍की है। एज गैप का मतलब ही ये है क‍ि आपका पार्टनर आपसे उम्र में छोटा या बड़ा होगा। अगर आप बड़े हैं तो आपके पार्टनर का मैच्‍योर‍िटी लेवल आपसे कम हो सकता है पर इसका ये मतलब नहीं है क‍ि आप अपनी मर्जी पार्टनर पर थोपें, इससे र‍िश्‍ता ब‍िगड़ सकता है, ऐसी गलती करने से आपको बचना चाह‍िए।    

इसे भी पढ़ें- कैसे जानें आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं, जानें True Love के ये 5 संकेत

3. अपनी पसंद-नापसंद के बारे में बताएं 

आपको अपने पार्टनर की पसंद-नापसंद के बारे में जानना चाह‍िए। अलग-अलग उम्र के गैप के लोगों के सोचने का तरीका अलग-अलग होता है। आपको अपने पार्टनर की च्‍वॉइस, उनकी भावनाओं और उनके न‍िर्णय पर व‍िचार करना चाह‍िए। इसके साथ ही आप ध्‍यान दें क‍ि आप क‍िसी तरह से अपने पार्टनर पर क‍िसी बात का दबाव न डालें इससे परेशानी बढ़ सकती है। 

4. अपने हमसफर से करें दोस्‍ती 

अगर आपका हमसफर आपका सबसे अच्‍छा दोस्‍त हो तो इससे बेहतर और कुछ भी नहीं हो सकता। अगर आपकी मैरि‍ज में भी एज गैप है तो ये कोई ज्‍यादा च‍िंता की बात नहीं है एक बार जब आप अपने पार्टनर के साथ दोस्‍ती कर लेंगे तो आपको एज गैप की च‍िंता नहीं सताएगी।     

5. पर्सनल स्‍पेस दें 

आपको एक-दूसरे को पर्सनल स्‍पेस देना चाह‍िए। पार्टनर की एज अलग-अलग हहै तो आपके शौक और सोशल सर्कल भी अलग हो सकता है इसल‍िए आपको एक-दूसरे को पर्सनल स्‍पेस देना है ताक‍ि एज गैप आपको परेशान न करे। आपको एक-दूसरे के न‍िजी मामले में रोक-टाेक करने से भी बचना चाह‍िए। हर व्‍यक्‍त‍ि और हर र‍िश्‍ते के ल‍िए पर्सनल स्‍पेस जरूरी होती है। आपको अपने और पार्टनर के बीच आपसी ताल-मेल को बढ़ाने पर जोर देना चाह‍िए। 

इसे भी पढ़ें- कैसे जानें आपका पार्टनर आपसे सच्चा प्यार करता है या नहीं, जानें True Love के ये 5 संकेत

इन ट‍िप्‍स को आजमाएं 

शादी में एज गैप है तो आप इन आसान ट‍िप्‍स को फॉलो कर सकते हैं- 

  • अपने पार्टनर से मन की बात शेयर करें।
  • उनकी मर्जी जानें और सलाह लेना न भूलें।
  • एक-दूसरे से बातों को न छुपाएं इससे गैप आ जाता है। 
  • आप अपने पार्टनर की पसंद को पहचानें।
  • क‍िसी व्‍यक्त‍ि को प्‍यार करने के ल‍िए उसे अपना समझकर आगे बढ़ें यानी मन से स्‍वीकारें। 
  • अपने पार्टनर की तुलना दूसरों से न करें।   
  • अपने पार्टनर के साथ समय ब‍िताएं इससे आप उन्‍हें बेहतर जान पाएंगे।        

इन छोटी-छोटी ट‍िप्‍स की मदद से आप अपने र‍िश्‍ते को और भी ज्‍यादा मजबूत बना सकते हैं।    

Disclaimer