बच्चों को मोटा करने के लिए क्या खिलाना चाहिए?

Weight gain Diet for Kids: अगर आपका बच्चा दुबला-पतला और कमजोर हैं, तो आप उसे कुछ चीजें खिला सकते हैं। इससे बच्चा हेल्दी और फिट भी बनेगा।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 04, 2022Updated at: Aug 04, 2022
बच्चों को मोटा करने के लिए क्या खिलाना चाहिए?

How to Help Child Gain Weight: एक तरफ जहां बच्चों के माता-पिता उनके मोटापे से परेशान हैं। वहीं कुछ ऐसे पेरेंट्स भी हैं, जो अपने बच्चे का वजन बढ़ाने के लिए कई कोशिशे अपनाते रहते हैं। लेकिन बच्चों का वजन नहीं बढ़ पाता है। ऐसे में कई पेरेंट्स बच्चों को तरह-तरह के प्रोटीन सप्लीमेंट्स देना शुरू कर देते हैं। लेकिन आप चाहें तो नैचुरल तरीके से भी अपने बच्चे का वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आप अपने बच्चे की डाइट में तरह-तरह के फूड्स शामिल कर सकते हैं। तो चलिए आरोग्य डाइट और न्यूट्रीशन क्लीनिक की डाइटीशियन डॉक्टर सुगीता मुटरेजा से जानें-

dry fruits for weight gain

ड्राई फ्रूट्स खिलाएं

अगर आपका बच्चा दुबला-पतला है, तो आप उसे ड्राई फ्रूट्स खिला सकते हैं। ड्राई फूट्स खाने से बच्चों का वेट गेन होने में मदद मिल सकती है। इसके लिए आप बच्चों को बादाम, किशमिश, काजू और अखरोट खिला सकते हैं। आप एक मुट्ठीभर ड्राई फ्रूट्स लें, इन्हें रातभर पानी में भिगोकर रख दें। रोजाना खाली पेट सूखे मेवे खाने से बच्चों का वजन बढ़ाया जा सकता है। इसके अलावा दूध में ड्राई फ्रूट्स मिलाकर देने से अधिक लाभ मिल सकता है।

इसे भी पढ़ें- Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने और दुबलेपन को दूर करने के 5 असरदार घरेलू उपाय

नॉनवेज

अगर आपका बच्चा नॉनवेज खाना पसंद करता है, तो आप चिकन, मीट या मछली भी खिला सकते हैं। नॉनवेज खिलाने से बच्चे को सभी जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं। इससे उनका वजन भी बढ़ सकता है। आप बच्चों को सूप, सलाद, पास्ता आदि में नॉनवेज मिलाकर दे सकते हैं। इसके अलावा वजन बढ़ाने के लिए बच्चों को रोजाना अंडा भी खिलाया जा सकता है। 

डेयरी प्रोडक्ट्स

दूध, घी और पनीर सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं। अगर आप अपने बच्चे का वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो उसकी डाइट में डेयरी प्रोडक्ट्स शामिल कर सकते हैं। रोजाना एक गिलास दूध पीने से बच्चों की मसल्स और हड्डियां मजबूत बनेंगी। साथ ही उनकी मांसपेशियों का भी विकास होगा। बच्चों की सब्जी और दाल भी घी जरूर डालना चाहिए। वजन बढ़ाने के लिए बच्चे को पनीर भी खिलाया जा सकता है।

banana for weight gain

फल और सब्जियां

फल और सब्जियों में सभी जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। फलों में एंटीऑक्सीडेंट्स भी होते हैं। अगर आप अपने बच्चे का वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो उसकी डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करना शुरू कर दें। आप बच्चे को केला, आम, कीवी और अंजीर आदि फल खिला सकते हैं। इसके साथ ही आलू, शकरकंद और बैंगन जैसी सब्जियां भी बच्चों को खिलाई जा सकती है।

इसे भी पढ़ें- महिलाएं वजन बढ़ाने के लिए करें घर पर बने इन 3 प्रोटीन पाउडर का सेवन, जानें बनाने का तरीका

काले चने

काले चने में प्रोटीन की मात्रा काफी अधिक होती है। अगर आपका बच्चा काफी पतला है, तो आप चने खिला सकते हैं। इसके लिए आप काले चने लें, इन्हें रातभर भिगोकर रख दें। इसके बाद इन्हें अंकुरित होने के लिए रख दें। रोजाना अंकुरित चने खिलाने से बच्चों का वजन बढ़ाया जा सकता है। आप चाहें तो चने में पनीर, मूंगफली और सीड्स भी मिला सकते हैं।

अगर आपका बच्चा भी अंडरवेट है, तो आप उसे ड्राई फ्रूट्स, चने, डेयरी प्रोडक्ट्स और केला खिला सकते हैं। इन सभी को रेगुलर डाइट में शामिल करके बच्चे को सभी विटामिन्स, मिनरल्स और प्रोटीन मिलेंगे। साथ ही उसका वजन भी धीरे-धीरे बढ़ने लगेगा।

Disclaimer