प्रेगनेंसी में मुंह का स्वाद कड़वा होने पर अपनाएं ये उपाय, दूर होगा कड़वापन

Tips To Get Rid Of Metallic Tatse In Pregnancy: प्रेगनेंसी के दौरान मुंह का स्वाद कड़वा होने या मैटेलिक टेस्ट से बचने के लिए क्या करना चाहिए?

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: May 01, 2023 20:18 IST
प्रेगनेंसी में मुंह का स्वाद कड़वा होने पर अपनाएं ये उपाय, दूर होगा कड़वापन

मलेरिया और डेंगू दिवस 2023: बुखार के कारण, लक्षण और रोकथाम गाइड - Onlymyhealth

Tips To Get Rid Of Metallic Taste In Pregnancy: गर्भावस्था के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह के बदलाव होते हैं। इस दौरान शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव के कारण महिलाओं को कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान परेशानियों से बचने के लिए डॉक्टर भी आपको डाइट और लाइफस्टाइल का विशेष ध्यान रखने की सलाह देते हैं। प्रेगनेंसी के दौरान हर महिला को मैटेलिक टेस्ट (Metallic Taste in Hindi) का सामना करना पड़ता है। इस समस्या में आपको खाने का टेस्ट समझ नहीं आता है। प्रेगनेंसी के पहली तिमाही में ही समस्या की शुरुआत होती है। इस स्थिति में मुहं का स्वाद कड़वा या मेटल जैसा हो जाता है। मैटेलिक टेस्ट की समस्या से बचने या इसे कम करने के लिए खानपान और लाइफस्टाइल से जुड़ी आदतों में सुधार करना चाहिए। आइये इस लेख में विस्तार से जानते हैं मैटेलिक टेस्ट की समस्या से बचाव के टिप्स।

प्रेगनेंसी में मुंह का कड़वा स्वाद दूर करने के उपाय- Prevention Of Metallic Taste in Mouth During Pregnancy in Hindi

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में कई तरह के हार्मोनल बदलाव होते हैं। इसकी वजह से कई तरह की समस्याओं का सामना भी करना पड़ता है। गर्भावस्था के दौरान हर महिला को मैटेलिक टेस्ट की समस्या का सामना करना पड़ता है। मुंह का स्वाद कड़वा होने की वजह से आपको किसी भी चीज का टेस्ट नहीं आता है। इसकी वजह से कुछ लोगों को बदबू आने की समस्या भी हो जाती है। वैसे तो यह परेशानी गर्भावस्था की पहली तिमाही के दौरान शुरू होती है और तीन महीने बाद अपने आप खत्म हो जाती है। 

Tips To Get Rid Of Metallic Taste In Pregnancy

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान पेल्विक एरिया में हो रहा है दर्द? राहत पाने के लिए अपनाएं ये 4 टिप्स

प्रेगनेंसी के दौरान मुंह का स्वाद कड़वा होने से बचने के लिए आपको इन चीजों का ध्यान रखना चाहिए-

1. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं 

प्रेगनेंसी के दौरान शरीर में पानी की कमी के कारण आपको कई समस्याएं हो सकती हैं। इसकी वजह से भी आपके मुंह का स्वाद कड़वा हो सकता है। शरीर को हेल्दी बनाए रखने और प्रेगनेंसी में मुंह का स्वाद कड़वा होने से बचने के लिए आपको रोजाना पर्याप्त मात्रा में पानी पीना चाहिए।

2. ओरल हाइजीन का ध्यान रखें

ओरल हाइजीन यानी मुंह की साफ-सफाई का ध्यान न रखने की वजह से आपको कई परेशानियों का खतरा रहता है। प्रेगनेंसी में ओरल हाइजीन का विशेष ध्यान रखना चाहिए। रोजाना सही ढंग से मुंह और दांतों की साफ-सफाई करने से आप मैटेलिक टेस्ट की समस्या से बच सकते हैं।

3. खट्टे फलों का सेवन करें

प्रेगनेंसी में खट्टे या विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा वाले फलों का सेवन करने से आपके शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक रहती है और हॉर्मोन का संतुलन बना रहता है। इसका सेवन करने से आपके टेस्ट बड्स भी ठीक ढंग से काम करते हैं।

4. हेल्दी मसालों का करें सेवन

प्रेगनेंसी के दौरान मुंह का स्वाद कड़वा होने से बचाने के लिए आपको हेल्दी मसालों का सेवन करना चाहिए। इसके लिए खाने में हल्दी, काली मिर्च, दालचीनी जैसे एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-वायरल गुणों से युक्त मसालों का इस्तेमाल करना चाहिए।

5. खाना खाने से पहले मुंह साफ करें

खाने से पहले मुंह को अच्छी तरह से साफ करने के लिए पानी से कुल्ला करें। हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला करने से आपके मुंह में मौजूद गंदगी और बैक्टीरिया आदि साफ होते हैं। ऐसा करने से आपके मुंह का स्वाद खराब नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में ड्राई आई से हैं आप भी परेशान? डॉक्टर से जानें इसका कारण और इलाज

प्रेगनेंसी के दौरान मुंह का स्वाद बदलने के लिए शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव और आपकी लाइफस्टाइल से जुड़े कारण भी जिम्मेदार होते हैं। इस समस्या से बचने के लिए आपको ऊपर बताई गयी बातों का ध्यान रखना चाहिए। ओरल हाइजीन का ध्यान न रखने के कारण भी आपको कई परेशानियों का खतरा रहता है। 

(Image Courtesy: freepik.com)

Disclaimer