Doctor Verified

मूसली खाने का सही तरीका क्‍या है? जानें 3 हेल्‍दी कॉम्‍बि‍नेशन और सही मात्रा

मूसली खाने का सही तरीका क्‍या है जानें इसके 3 हेल्‍दी कॉम्‍बि‍नेशन्‍स 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 23, 2022Updated at: May 23, 2022
मूसली खाने का सही तरीका क्‍या है? जानें 3 हेल्‍दी कॉम्‍बि‍नेशन और सही मात्रा

मूसली ओट्स, नट्स, सीड्स, ड्राइड फ्रूट्स आद‍ि को म‍िक्‍स करके बनती है। आप मूसली का सेवन दूध, दही, फल, जूस आद‍ि के साथ कर सकते हैं। मूसली सेहत के ल‍िए फायदेमंद मानी जाती है। मूसली को आप ब्रेकफास्‍ट या स्‍नैक के तौर पर अपने रूटीन में शाम‍िल कर सकते हैं। आप मूसली को टॉप‍िंग के तौर पर भी अन्‍य सामग्री के साथ म‍िक्‍स करके खा सकते हैं। इस लेख में हम मूसली को खाने का सही तरीका जानेंगे और इसे खाने के हेल्‍दी कॉम्‍ब‍ि‍नेशन पर बात करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के वेलनेस डाइट क्‍लीन‍िक की डायटीश‍ियन डॉ स्‍म‍िता सिंह से बात की।

muesli

मूसली खाने का सही तरीका क्‍या है? 

मूसली सेहत के ल‍िए बेहद फायदेमंद होती है। आप इसका हेल्‍दी तरीके से सेवन कर सकते हैं। सबसे कॉमन तरीका है आप मूसली को दूध के साथ खा सकते हैं, बहुत से लोग इसे दही के साथ खाना भी पसंद करते हैं, बहुत से लोगों को मूसली की बार पसंद होती है तो कुछ मूसली को स्‍मूदी बनाकर सेवन करते हैं और आप भी कई तरीकों से मूसली का सेवन कर सकते हैं पर कोश‍िश करें क‍ि मूसली को गलाकर ही खाएं, सूखा या कच्‍चा खाने पर आपके पेट में दर्द उठ सकता है।

इसे भी पढ़ें- तेजी से वजन घटाना चाहते हैं तो बढ़ाएं अपना मेटाबॉलिज्म, जानें आसान तरीके

मूसली की क‍ितनी मात्रा का सेवन कर सकते हैं?

  • आप मूसली को द‍िन में दो बार खा सकते हैं। 
  • अगर बच्‍चे मूसली खा रहे हैं तो उन्‍हें द‍िन भर में 30 ग्राम से ज्‍यादा मात्रा का सेवन नहीं करना चाह‍िए।
  • वहीं अगर वयस्‍क इसका सेवन कर रहे हैं तो आपको 5 ग्राम से ज्‍यादा मूसली का सेवन भी अवॉइड करना चाह‍िए।
  • आपको इस बात का ध्‍यान रखना है क‍ि अगर आप दूध के साथ इसका सेवन कर रहे हैं तो खाली पेट मूसली न खाएं। 
  • अगर आप ब्रेकफास्‍ट के अलावा मूसली का सेवन कर रहे हैं तो आपको भोजन के दो घंटे बाद इसका सेवन करना चाह‍िए।

1. मूसली को दूध के साथ खाएं (Muesli with milk)

मूसली को अगर आप दूध के साथ खा रहे हैं तो आप उसमें ताजे फल जैसे स्‍ट्राबेरी, एप्‍पल, कीवी और फ्रेश योगर्ट आद‍ि को अवॉइड करना चाह‍िए या आप स्‍मूदी भी बनाकर पी सकते हैं। स्‍मूदी बनाने के ल‍िए आप मूसली को योगर्ट के साथ म‍िक्‍स करके उसमें शहद एड करें और आप इसका सेवन कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- बच्चों के विकास के लिए जरूरी हैं ये 6 पोषक तत्व, जानें इनके सोर्स

मूसली के साथ दूध गरम लें या ठंडा? 

बहुत से लोग ये जानना चाहते हैं क‍ि मूसली को खाने का सही तरीका क्‍या है। मूसली को ठंडा खाया जा सकता है या गरम। वैसे तो आप मूसली को खाने के ल‍िए ठंडे या गरम दोनों तरीके के दूध का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। बहुत से लोग मूसली का सेवन वजन कम करने के ल‍िए करते हैं ज‍िसके ल‍ि‍ए आप क‍िसी भी तरह के दूध का सेवन कर सकते हैं बस इस बात का ख्‍याल रखें क‍ि आपको दूध के साथ चीनी या क‍िसी भी तरह के आर्ट‍िफ‍िश‍ियल स्‍वीटनर का इस्‍तेमाल नहीं करना है।

2. मूसली को स्‍प्राउट्स के साथ खाएं (Muesli with sprouts)

मूसली को आप स्‍प्राउट्स के साथ म‍िक्‍स कर उसकी चाट बनाकर भी खा सकते हैं। स्‍प्राउट्स और मूसली में प्रोटीन, व‍िटाम‍िन, म‍िनरल मौजूद होते हैं और आप उसे म‍िक्‍स करके हेल्‍दी म‍ील बना सकते हैं। ये एक अच्‍छा वेट लॉस स्‍नैक है। स्प्राउट और मूसली की चाट में आप हरी सब्‍ज‍ियां म‍िक्‍स करें और उसमें नींबू एड करें इसमें आप हरी चटनी और दही म‍िक्‍स करके भी खा सकते हैं।

3. मूसली को नट्स के साथ खाएं (Muesli with nuts)

आप मूसली को नट्स के साथ म‍िक्‍स करके खा सकते हैं। मूसली और नट्स को म‍िक्‍स करके आप हेल्‍दी बार बना सकते हैं। बार बनाने के ल‍िए आप नट्स को पीस लें और उसमें मूसली को प‍ीसकर डालें फ‍िर उसमें पीनट बटर, शहद को म‍िक्‍स करें और कंटेनर या सांचे में डालकर फ्र‍िज में सेट होने के ल‍िए रख दें, कुछ समय बाद टेस्‍टी और हेल्‍दी मूसली बार तैयार हो जाएगी। 

अगर मूसली खाने पर आपके पेट में दर्द या इंडाइजेशन की समस्‍या होती है तो आप डॉक्‍टर से सलाह ले सकते हैं।   

Disclaimer