सर्द‍ियों में स्‍कैल्‍प की सफाई कैसे करें? जानें सही तरीका

सर्दी के मौसम में स्‍कैल्‍प की त्‍वचा रूखी हो जाती है और डैंड्रफ बढ़ जाता है। जानें स्‍कैल्‍प को साफ करने का सही तरीका।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurUpdated at: Dec 17, 2022 10:00 IST
सर्द‍ियों में स्‍कैल्‍प की सफाई कैसे करें? जानें सही तरीका

सर्द‍ि‍यों में स्‍कैल्‍प को साफ न रखने से खुजली, रूसी, फोड़े हो जाते हैं। सर्द‍ियों के द‍िनों में नमी की कमी के कारण स्‍कैल्‍प रूखा हो जाता है, ज‍िसके कारण स्‍कैल्‍प में कई जगह फुंस‍ियां हो जाती हैं। इन समस्‍याओं से बचने के ल‍िए स्‍कैल्‍प को साफ करने का सही तरीका पता होना चाह‍िए। अगर आपको लग रहा है क‍ि केवल शैंपू करने से स्‍कैल्‍प साफ हो जाता है, तो ऐसा नहीं है। स्‍कैल्‍प को साफ करने के ल‍िए कुछ जरूरी स्‍टेप्‍स को फॉलो करना चाह‍िए ज‍िसके बारे में हम आगे जानेंगे। गूगल पर सबसे ज्‍यादा पूछे जाने वाले सवालों में ये सवाल भी शाम‍िल रहा है क‍ि सर्द‍ियों में स्कैल्‍प की सफाई कैसे करते हैं। ओनलीमायहेल्‍थ की 'How to Series' में आज हम जानेंगे सर्दि‍यों में स्‍कैल्‍प को साफ करने का सही तरीका। 

scalp cleaning tips in hindi

सर्द‍ियों में स्‍कैल्‍प की सफाई कैसे करें?

ज‍िस तरह त्‍वचा की सफाई के ल‍िए फेश‍ियल के अलग-अलग स्‍टेप्‍स को फॉलो क‍िया जाता है, उसी तरह स्‍कैल्‍प को साफ करने के ल‍िए स्‍क्रब‍िंग, हेयर मास्‍क, चंपी और शैंपू करना आद‍ि स्टेप्‍स की मदद ले सकते हैं। आगे जानते हैं सभी जरूरी स्‍टेप्‍स-     

Step 1: स्‍कैल्‍प को स्‍क्र‍ब करें

ज‍िस तरह हम त्‍वचा को साफ करने के ल‍िए स्‍क्रब करते हैं उसी तरह स्‍कैल्‍प को भी स्‍क्रब की मदद से साफ क‍िया जाता है। स्‍कैल्‍प को स्‍क्रब करने से डेड स्‍क‍िन सेल्‍स से छुटकारा पाने में मदद म‍िलती है। स्‍क्रब की मदद से स्‍कैल्‍प में मौजूद गंदगी को बाहर न‍िकाला जा सकता है। स्‍क्रब तैयार करने के ल‍िए चीनी और कॉफी के पेस्‍ट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। दही और चीनी का स्‍क्रब भी बालों पर लगा सकते हैं। हफ्ते में 2 बार स्‍कैल्‍प को स्‍क्रब कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- सर्दियों में बालों पर जरूर लगाएं ये 5 चीजें, रूखे बालों से मिलेगा छुटकारा       

Step 2: हेयर मास्‍क लगाएं 

स्‍कैल्‍प को साफ करने के ल‍िए सर्दियों में हेयर मास्‍क का इस्‍तेमाल करें। हेयर मास्‍क की मदद से स्‍कैल्‍प और बालों में मॉइश्चर लॉक करने में मदद म‍िलती है। सर्दि‍यों में हेयर मास्‍क लगाने के ल‍िए एलोवेरा, नीम, दही, शहद का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। मास्‍क लगाने के ल‍िए ऐसी सामग्र‍ियां चुनें ज‍िनमें एंटीबैक्‍टीर‍ियल गुण हो। हेयर मास्‍क लगाने से डैंड्रफ से छुटकारा पाने में मदद म‍िलेगी। सर्द‍ियों में हफ्ते में 2 से 3 बार हेयर मास्‍क लगा सकते हैं।      

Step 3: स्‍कैल्‍प को शैंपू से साफ कर लें  

  • हेयर मास्‍क के इस्‍तेमाल के बाद बालों को सामान्‍य तापमान वाले पानी और शैंपू से धो लें। 
  • इसके अलावा सर्द‍ियों में स्‍कैल्‍प से धूल-म‍िट्टी न‍िकलाने के ल‍िए माइल्‍ड शैंपू का इस्‍तेमाल करें।
  • केवल शैंपू लगाने से स्‍कैल्‍प साफ नहीं होता।
  • स्‍कैल्‍प को अच्‍छी तरह से साफ करने के ल‍िए स्‍कैल्‍प मसाजर की मदद लें और शैंपू को पूरे स्‍कैल्‍प में फैला दें।  
  • सर्द‍ियों में हेयर कंडीशनर का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।  

हफ्ते में 2 बार स्‍कैल्‍प की चंपी करें 

सर्दि‍यों के द‍िनों में स्‍कैल्‍प को संक्रमण से बचाने के ल‍िए हफ्ते में 2 बार चंपी करना चाह‍िए। चंपी करने से स्‍कैल्‍प का ब्‍लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। उंगल‍ियों की मदद से धीरे-धीरे ऑयल को स्‍कैल्‍प में अप्‍लाई करें। 5 से 10 म‍िनट के ल‍िए स्‍कैल्‍प पर ऑयल लगे रहने दें फ‍िर शैंपू कर लें। सर्द‍ियों के द‍िनों में स्‍कैल्‍प की चंपी करने से डैंड्रफ और रूखे बालों की समस्‍या से भी छुटकारा म‍िलता है। स्‍कैल्‍प पर चंपी करने के ल‍िए नींबू और नार‍ियल तेल का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा टी ट्री ऑयल और प‍िपरम‍िंट ऑयल का भी इस्‍तेमाल कर सकते हैं।    

ऊपर बताई गई ट‍िप्‍स की मदद से सर्द‍ियों में स्‍कैल्‍प को साफ रख सकते हैं। लेख पसंद आया हो, तो शेयर करना न भूलें।  

Disclaimer