गर्दन का मैल निकालने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, कालापन होगा दूर

How to Clean Black Neck at Home: गर्दन का कालापन यानी मैल निकालने के लिए आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। जानें गर्दन का मैल कैसे हटाएं?

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Sep 22, 2022Updated at: Sep 22, 2022
गर्दन का मैल निकालने के लिए अपनाएं ये 5 उपाय, कालापन होगा दूर

How to Clean Neck in Hindi: हम सभी अकसर अपने चेहरे, हाथ और पैरों की खूबसूरत का खास ख्याल रखते हैं। चेहरे, हाथ और पैरों की अच्छे से क्लींजिंग और टोनिंग करते हैं। चेहरे पर चमक लाने के लिए तरह-तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स का उपयोग करते हैं। लेकिन गर्दन को साफ करना जरूरी नहीं समझते हैं। ऐसे में जब लंबे समय तक गर्दन की सही तरीके से क्लींजिंग नहीं होती है, तो गर्दन पर मैल या कालापन जमा हो जाता है। गर्दन में जमा मैल आपकी खूबसूरती को खराब कर सकता है। इतना ही नहीं कई बार गर्दन पर मैल जमा होने की वजह से लोगों को हाई नेक ड्रेसेज ही पहननी पड़ती है। जब गर्दन में जमा मैल लोगों को परेशान करने लगता है, तो वे महंगे प्रोडक्ट्स तक इस्तेमाल करने लगते हैं। लेकिन आप चाहें तो गर्दन का मैल (Tips to Clean Neck) निकालने के लिए कुछ घरेलू उपायों को भी आजमा सकते हैं। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर घर पर ही गर्दन का मैल कैसे निकालें (Gardan ka Mel Kaise Hataye)? या फिर गर्दन का मैल कैसे साफ करें? काली गर्दन कैसे साफ करें? (Gardan ka Kalapan Kaise Hataye

गर्दन पर जमा मैल कैसे साफ करें?- How to Clean Black Neck at Home

1. एप्पल साइडर विनेगर से गर्दन का मैल साफ करें

एप्पल साइडर विनेगर गर्दन का मैल निकालने का एक बेहतरीन घरेलू उपाय (home remedies to clean neck) साबित हो सकता है। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप 4 चम्मच पानी लें। इसमें 2 चम्मच एप्पल साइढर विनेगर मिला दें। अब इन दोनों को कॉटन बॉल की मदद से गर्दन पर लगाएं और 10 मिनट बाद पानी से धो लें। गर्दन का मैल हटाने के लिए आप इसे हफ्ते में 4-5 बार लगा सकते हैं।

एप्पल साइडर विनेगर त्वचा के पीएच लेवल को बैलेंस करता है। इससे त्वचा में नैचुरल चमक आती है। एप्पल साइडर विनेगर में मौजूद तत्व त्वचा को एक्सफोलिएट करते हैं, जिससे डेड स्किन सेल्स रिमूव होते हैं और त्वचा का कालापन धीरे-धीरे निकलने लगता है। लेकिन एप्पल साइडर विनेगर के बाद त्वचा को मॉइश्चराइज जरूर करें। अन्यथा त्वचा ड्राई हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- गर्दन का कालापन दूर करने के लिए इन 4 तरीकों से करें बेसन का इस्तेमाल

2. आलू से गर्दन का मैल निकालें

आलू में भी गर्दन के कालेपन को निकालने की शक्ति होती है। गर्दन का मैल निकालने के लिए आप आलू का उपयोग घरेलू उपाय के तौर पर कर सकते हैं। इसके लिए आप एक आलू लें। इसे कद्दूकस कर लें और रस निकाल लें। अब इस रस को अपने गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद गर्दन को पानी से धो लें। आप इस उपाय को दिन में 2 बार दोहरा सकते हैं। 

आलू में ब्लीचिंग गुण पाए जाते हैं, जो त्वचा की डार्कनेस को काफी हद तक कम करने में मदद करते हैं। इसलिए गर्दन के काले धब्बों, मैल या कालापन दूर करने के लिए आप आलू का उपयोग कर सकते हैं। आलू त्वचा को एक समान बनाने में मदद कर सकता है। 

aloe vera to remove neck darkness

3. गर्दन का कालापन निकाले एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल गर्दन के मैल को निकालने में उपयोगी साबित हो सकता है। इसके लिए आप 2-3 चम्मच एलोवेरा जेल लें। इसमें चुटकीभर हल्दी मिलाएं। अब इस पेस्ट को अपने पूरे गर्दन पर लगा लें और आधे घंटे बाद ताजे पानी से धो लें। गर्दन का मैल निकालने के लिए आप इस उपाय को दिन में दो बार फॉलो कर सकते हैं। 

एलोवेरा में फ्लेवोनोइड एलोसीन पाया जाता है, जो त्वचा के पिंग्मेंटेशन का कारण बनने वाले एंजाइम को रोककर त्वचा के रंग को हल्का करने में मदद करता है। इसके साथ ही एलोवेरा त्वचा को मॉइश्चराइज भी करता है। एलोवेरा में मौजूद विटामिन ई और प्रोटीन त्वचा को पोषित करते हैं और खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं। 

4. बेकिंग सोडा से निकलेगा गर्दन का मैल

गर्दन का मैल निकालने के लिए बेकिंग सोडा भी एक कारगर घरेलू उपाय साबित हो सकता है। इसके लिए आप 2 चम्मच बेकिंग सोडा लें। इसमें पानी डालें और पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को उंगलियों की मदद से गर्दन पर हल्के हाथों से स्क्रब करें। फिर त्वचा को साफ कर लें। इसके बाद गर्दन को मॉइश्चराइज करें। गर्दन का कालापन दूर करने के लिए आप इस उपाय को हफ्ते मं 3-4 बार दोहरा सकते हैं। 

बेकिंग सोडा गर्दन के मैल को निकालने में मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करने से त्वचा एक्सफोलिएट होती है, इससे डेड स्किन सेल्स और मैल आसानी से निकल जाता है। इससे गर्दन की त्वचा का रंग हल्का पड़ने लगता है।

इसे भी पढ़ें- धूप की वजह से काली हो गई है गर्दन, तो इन 4 तरीकों से लगाएं एलोवेरा

lemon to remove neck darkness

5. नींबू से साफ करें गर्दन का मैल

नींबू को भी गर्दन का मैल हटाने के लिए एक असरदार घरेलू उपाय माना जाता है। इसके लिए आप दो चम्मच बेसन लें। इसमें चुटकीभर हल्दी और आधा चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इस पेस्ट को अपने पूरे गर्दन पर लगाएं। 10-15 मिनट बाद गर्दन को साफ पानी से धो लें। गर्दन का मैल हटाने के लिए आप इस उपाय को रोजाना आमजा सकते हैं। 

दरअसल, नींबू में विटामिन सी अधिक होता है। विटामिन सी त्वचा के काले धब्बे को हल्का करने में मदद कर सकता है। नींबू में मौजूद गुण गर्दन के मैल और कालेपन को आसानी से रिमूव करने में मदद कर सकते हैं। 

काली गर्दन कैसे साफ करेंकाली गर्दन साफ करने के लिए आप एप्पल साइडर विनेगर, एलोवेरा जेल, बेकिंग सोडा, आलू और नींबू का उपयोग कर सकते हैं। ये सभी गर्दन के मैल को निकालने के लिए बेहतरीन घरेलू उपायों के तौर पर कार्य करते हैं। इनमें मौजूद तत्व गर्दन की डार्कनेस को लाइट करने मं मदद कर सकते हैं। 

Disclaimer