आप करती हैं आईलैश कर्लर का प्रयोग, तो इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

आई लैश कर्लर का प्रयोग अधिकतर महिलाएं करती हैं लेकिन उसकी केयर ढंग से नहीं करती हैं जिस वजह से वह ज्यादा लंबे समय तक काम नहीं कर पाता है।

Monika Agarwal
Written by: Monika AgarwalUpdated at: Oct 08, 2022 15:30 IST
आप करती हैं आईलैश कर्लर का प्रयोग, तो इन बातों का ध्यान रखना है जरूरी

आई लैश कर्लर मेकअप में एक बहुत काम की चीज है क्योंकि यह हमारी असली पलकों को ही काफी लंबा और सुंदर कर देता है। इससे आप को एक बहुत अच्छा ड्रामेटिक लुक मिलता है। आई लैश कर्लर जितना ज्यादा प्रयोग करना जरूरी है, उतना ही ज्यादा यह नियमित रूप से साफ करना भी जरूरी है। इसे आप अपनी आंखों पर प्रयोग करती हैं और अगर आप इसकी देख भाल ढंग से नहीं करेंगी तो आपकी आंखों पर नेगेटिव प्रभाव पड़ सकता है। इसलिए आपको इसकी संभाल करनी चाहिए ताकि आपकी आंखें सुंदर भी दिख सकें और सुरक्षित भी रह सकें। आइए जानते हैं आई लैश कर्लर की संभाल करने हेतु कुछ टिप्स के बारे में।

ब्लो ड्रायर का करें प्रयोग  

पूरी तरह से इस टूल को क्लीन और डिस इंफेक्टेंट करने के लिए आप ब्लो ड्रायर का प्रयोग कर सकती हैं। ड्रायर को हाई सेटिंग पर सेट कर दें। कुशन पैड निकालने के बाद लगभग एक मिनट तक कर्लर को ड्रायर के आगे रख दें और गर्म होने दें। इस हीट के द्वारा सारे जर्म्स और बैक्टीरिया मारे जायेंगे। जब यह ठंडा हो जाए तो किसी वाइप की मदद से एक बार इसे पोंछ लें।

eyelash-curler-use-tips-in-hindi

इसे भी पढ़ें- फाउंडेशन के हल्‍के शेड को त्‍वचा के ल‍िए कैसे बनाएं पर्फेक्‍ट?

समय समय पर इसे क्लीन करें 

आपकी मेकअप ब्रश की तरह ही आई लैश कर्लर को भी सफाई की जरूरत होती है। जब भी आप अपने अन्य मेकअप टूल्स की सफाई करती हैं तो कर्लर की सफाई भी जरूर करें क्योंकि ऐसा न करने से आंखों में इंफेक्शन हो सकता है। आप इसे साफ करने के लिए मेकअप वाइप्स का भी प्रयोग कर सकती है।  या फिर किसी साफ कपड़े की मदद से भी इसे हर प्रयोग के बारे साफ कर सकती हैं।

एक ही कर्लर का प्रयोग न करें 

कर्लर को कुछ समय के बाद बदल लें। ऐसा कुछ नहीं है कि आपने एक बार खरीदा है तो उसे ही प्रयोग करती रहें। जब कर्लिंग पैड को ज्यादा समय हो जाता है तो वह आपकी लैश को अच्छे से कर्ल नहीं कर पाता है। कुछ कर्लर के लिए रिप्लेसमेंट पैड उपलब्ध होते हैं इसलिए उनका प्रयोग कर सकती हैं।

ज्यादा कठोरता से इसका प्रयोग न करें

अगर आप इसका काफी जोर से प्रयोग करती हैं तो आपकी नकली पलकें टूट सकती हैं या फिर थोड़े समय बाद अलग गिर सकती हैं। इसलिए ज्यादा कठोरता से इसका प्रयोग करने की बजाए काफी जेंटली और सॉफ्ट टच के साथ इसका प्रयोग कर सकते हैं। कोमलता से इसका उपयोग करने से न तो असली पलकों को नुकसान पहुंचेगा और नकली पलकें भी अपनी जगह पर रुकी रहेंगी।

इसे भी पढ़ें- मेकअप से पहले स्किन को कैसे करें रेडी? जानें प्री-मेकअप टिप्स

इसका ज्यादा प्रयोग न करें 

हो सकता है इसके नतीजे आपको इतने ज्यादा पसंद आए कि आप इसे हर समय प्रयोग करना पसंद करें। लेकिन इसका ज्यादा प्रयोग न करें क्योंकि ऐसा करना आपके लिए हानिकारक हो सकता है। हर रोज इसका प्रयोग करने से आपकी असली पलकों को नुकसान पहुंच सकता है और वह काफी पतली हो सकती हैं। इसलिए इसका प्रयोग केवल खास दिनों में ही करें।

तो यह थे कुछ सेफ्टी टिप्स जिनका प्रयोग करके आप अपने कर्लर का पूरी तरह से लाभ उठा सकती है। इसके अलावा इसे प्रयोग करने की तकनीकों पर भी ध्यान दें क्योंकि इसे ढंग से प्रयोग न करने पर भी आपकी पलकों को नुकसान पहुंच सकता है। इसका प्रयोग केवल खास मौकों पर या फिर कभी कभी ही करें।

Disclaimer