मेकअप से पहले स्किन को कैसे करें रेडी? जानें प्री-मेकअप टिप्स

मेकअप करने से पहले कुछ खास ट‍िप्‍स को फॉलो करने से मेकअप लंंबे समय तक ट‍िका रहेगा। जानते हैं ऐसे 5 प्री-मेकअप टिप्स।    

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Jul 30, 2022Updated at: Jul 30, 2022
मेकअप से पहले स्किन को कैसे करें रेडी? जानें प्री-मेकअप टिप्स

अक्‍सर मह‍िलाएं क‍िसी आर्ट‍िस्‍ट या सेलेब्रिटी की तरह पर्फेक्‍ट मेकअप करने की ख्‍वाह‍िश रखती हैं। लेकि‍न जब वो खुद से मेकअप करती हैं, तो मेकअप खराब हो जाता है या लंबे समय तक ट‍िकता नहीं है। आपको बता दें क‍ि क‍िसी भी स्‍क‍िन टाइप की मह‍िला अच्‍छा मेकअप कर सकती हैं। अच्‍छे मेकअप के ल‍िए अच्‍छे बेस की जरूरत होती है। मेकअप को लंबे समय तक चेहरे पर ट‍िकने और नैचुरल द‍िखाने के ल‍िए आपको अपनी त्‍वचा को पहले मेकअप के ल‍िए तैयार करना होगा। सेलेब्र‍िटी भी इन ट‍िप्‍स को फॉलो करते हैं। आप भी जानें त्‍वचा को मेकअप से पहले तैयार करने के तरीके। 

pre makeup tips

1. स्किन पर लगाएं बर्फ

मेकअप लगाने से पहले आपको चेहरे की स‍िंकाई बर्फ से करनी चाह‍िए। इससे स्‍क‍िन ग्‍लो करती है। आंखों के नीचे डॉर्क सर्कल कम होते हैं। चेहरे की सूजन कम होती है। इसके अलावा बर्फ अप्‍लाई करने से त्‍वचा से ज्‍यादा ऑयल नहीं न‍िकलता है और मेकअप काला होने से बचता है। बर्फ लगाने से मेकअप लंबे समय तक आपके चेहरे पर ट‍िका रहेगा।     

2. चेहरा साफ करें 

मेकअप करने से पहले चेहरे को साफ करें। अगर आपने मेकअप लगाया है, तो पहले कच्‍चे दूध और कॉटन की मदद से मेकअप हटाएं और उसके बाद त्‍वचा को फेसवॉश से साफ करें। आप कच्‍चे दूध के अलावा एलोवेरा से भी त्‍वचा को साफ कर सकते हैं। गंदे चेहरे पर मेकअप लगाने से मेकअप काला नजर आता है इसल‍िए चेहरे को मेकअप के ल‍िए तैयार करना है तो साफ चेहरे से शुरुआत करें।

3. होठों को स्क्रब करें 

होठों पर ल‍िपस्‍ट‍िक लगाना मेकअप का एक अहम ह‍िस्‍सा माना जाता है। ल‍िपस्‍ट‍िक को लॉन्‍ग लॉस्‍ट‍िंग बनाने के ल‍िए आप होठों को स्‍क्रब करें। अपने टूथपेस्‍ट की मदद से भी होठों को स्‍क्रब कर सकते हैं। स्‍क्रब करने के ल‍िए टूथपेस्‍ट को होठों पर लगाएं और ब्रश की मदद से हल्‍के हाथ से स्‍क्रब करें। इसके बाद ल‍िपबॉम अप्‍लाई करें। फ‍िर आप ल‍िपस्‍ट‍िक लगाएंगी, तो उसका रंग भी ख‍िलकर आएगा और ल‍िपस्‍ट‍िक लंबे समय तक ट‍िकी भी रहेगी।     

4. मेकअप से पहले लगाएं मॉइश्चराइजर

मेकअप त्‍वचा पर न टि‍कने के कारण आपका लुक खराब हो सकता है। मेकअप को अच्‍छे बेस की जरूरत होती है। अच्‍छे बेस के ल‍िए आपको त्‍वचा को हाइड्रेट करना जरूरी है। त्‍वचा को हाइड्रेट करने के ल‍िए अच्‍छे मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। अगर आपकी त्‍वचा ड्राई है, तो आपको ऑयल बेस्‍ड मॉइश्चराइजर का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए।

इन ट‍िप्‍स को अपनाकर अपनी त्‍वचा को मेकअप के ल‍िए तैयार कर सकती हैं। कोश‍िश करें क‍ि मेकअप की मात्रा कम रखें। 

Disclaimer