Hariyali Teej 2022: मेंहदी का रंग तुरंत चढ़ाने और देर तक गाढ़ा रखने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

हरियाली तीज पर इन घरेलू नुस्खों से तुरंत चढ़ेगा मेंहदी का रंग और देर तक इसका रंग भी गाढ़ा रहेगा, तो ये टिप्स जरूर अपनाएं।

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 29, 2022Updated at: Jul 29, 2022
Hariyali Teej 2022: मेंहदी का रंग तुरंत चढ़ाने और देर तक गाढ़ा रखने के लिए अपनाएं ये 5 घरेलू उपाय

सावन के महीने में हाथों में मेंहदी और हरी चूडि़यां पहनने का रिवाज है। इसी महीने हरियाली तीज और रक्षाबंधन का त्‍योहार भी पड़ता है। इस मौके पर महिलाएं या लड़कियां हाथों में मेंहदी लगवाती हैं। ऐसे मौकों पर यदि आपकी मेहनत से लगाई गई मेंहदी का अच्‍छा रंग न लाये यानि कम रचे, तो काफी भद्दा लगता है। क्‍योंकि मेंहदी का रंग जितना गहरा रचता है, उतने ही आपके हाथ आकर्षित व अच्‍छे लगते हैं। कई लोगों के हाथों में मेंहदी का रंग कम रचता है, तो आइए हम आपको बताते हैं मेंहदी का रंग गाढ़ा करने के कुछ घरेलू उपाय। 

1. सरसों का तेल 

मेंहदी का रंग गाढ़ा करने के लिए आप अपनी मेंहदी को पानी की मदद से न धुलें। इसके लिए आप अपनी मेंहदी को साफ करने के लिए अपने हाथों में थोड़ा सा सरसों का तेल लें और हाथों को अच्‍छी तरह से मलें। इस तरह आप तेल की मदद से अपने हाथों को रगड़ते हुए अपने हाथों से मंहदी छुडा़एं। मेंहदी हाथ से छुटाने के बाद आप एक बार फिर अपने हाथों में सरसों का तेल लगा लें। इससे आपकी मेंहदी का रंग खूब चढ़ेगा। 

इसे भी पढें: बार-बार आने वाले अपर लिप्‍स हेयर से है परेशान? तो छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आसान घरेलू उपाय

2. लौंग

आपकी रसोई में इस्‍तेमाल होने वाले मसालों में शामिल लौंग आपकी मेंहदी को गाढ़ा करने में मदद कर सकती है। इसके लिए आप लौंग को गर्म तवे में डालें और उसके बाद हथेलियों में लौंग को रखकर रगड़ें। लेकिन ध्‍यान रखें इतनी गर्म लौंग का इस्‍तेमाल करें जितना कि आप सह सकें और आपका हाथ न जलें। ऐसा आप नींबू व चीनी के घोल लगाने के बाद कर सकते हैं। 

3. नींबू और चीनी का घोल 

अधिकतर लोग इस नुस्‍खे का इस्‍तेमाल अपने हाथों में मेंहदी के रंग को चढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन इसके लिए तरीका सही नहीं अपनाते। ऐसे में यदि आप अपने हाथों में नींबू और चीनी का घोल लगाते हैं, तो इसके लिए आप मेंहदी के सूखने के बाद चीनी और नींबू का चिपचिपा घोल बनाकर अगर अपनी मेंहदी पर लगाते हैं, तो इससे आपकी मेंहदी का रंग भी खूब चढ़ता है और जल्‍दी छूटता भी नहीं है। 

इसे भी पढें: शादी हो या पार्टी, जूड़ों की ये 3 हेयर स्टाइल्स (Bun Hairstyles) लगाएंगी आपके लुक में चार चांद

4. विक्‍स 

सिरदर्द या जुखाम में राहत देने वाली विक्‍स आपकी मेंहदी को गहरा रचने में मदद कर सकती है। इसके लिए आपको मेंहदी को पूरी रात रखने के बाद अगली सुबह पूरे हाथों में विक्‍स लगा दें। ऐसा करने से आपकी मेंहदी का रंग खूब जमेंगा क्‍योंकि विक्‍स आपके हाथों को गर्माहट देता है और गर्माहट से मेंहदी का रंग अच्‍छा खिलता है। ध्‍यान रखें कभी भी मेंहदी को हटाने के लिए पानी का इस्‍तेमाल न करें। 

5. अचार का तेल 

अचार का तेल भी आपकी मेंहदी के रंग को गाढ़ा करने में मदद कर सकता है। इसलिए चाहें, तो मेंहदी सूखने के बाद अचार के तेल को अपने हाथों में लगाएं। 

Disclaimer