बार-बार आने वाले अपर लिप्‍स हेयर से है परेशान? तो छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आसान घरेलू उपाय

दाढ़ी मूंछ को पुरूषों की शान व इज्‍जत माना जाता है लेकिन यदि वहीं महिलओं की मूंछ दिखने लगें, तो ? जी हां कई महिलाओं के होंठों के ऊपर यानि कि अपर लिप्‍स में बालों की वजह से उन्‍हें शर्मिंदा होना पड़ता है और कई तरह के मजाकिया व भद्दे कमे

Sheetal Bisht
Written by: Sheetal BishtPublished at: Jul 24, 2019
बार-बार आने वाले अपर लिप्‍स हेयर से है परेशान? तो छुटकारा दिलाएंगे ये 5 आसान घरेलू उपाय

दाढ़ी मूंछ को पुरूषों की शान व इज्‍जत माना जाता है लेकिन यदि वहीं महिलओं की मूंछ दिखने लगें, तो ? जी हां कई महिलाओं के होंठों के ऊपर यानि कि अपर लिप्‍स में बालों की वजह से उन्‍हें शर्मिंदा होना पड़ता है और कई तरह के मजाकिया व भद्दे कमेंट्स का सामना भी करना पड़ता है। अपर लिप्‍स में बाल आने के पीछे हार्मोनल या आनुवांशिक कारण दोनों हो सकते हैं। ऐसे में बार-बार पार्लर जानें की झंझट से यदि आप बचना चाहते हैं, तो हम आपको यहां कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपर लिप्‍स पर आने वाले अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकते हैं।   

दही, बेसन और हल्‍दी 

दही, बेसन और हल्‍दी तीनों ही त्‍वचा के लिए फायदेमंद होते हैं। यह आपकी त्‍वचा की जमा गंदगी को दूर करने के साथ त्‍वचा को मॉश्‍चराइज करते हैं। अपर लिप्‍स के बालों को हटाने के लिए आप इसका उपयोग आसानी से घर पर इस तरह कर सकते हैं- 

  • इसके लिए आप सबसे पहले आप एक बाउल लें और उसमें 2 चम्‍मच दही, एक चम्‍मच बेसन और 2 चुटकी हल्‍दी डालें। अब इसे अच्‍छे से मिलाएं और पेस्‍ट बना लें। 
  • अब इस पेस्‍ट को अपने अपर लिप्‍स पर लगा लगाएं और हल्‍के हाथों से रब करें। 15-20 मिनट तक इसे लगा रहने दें और फिर धीरे-धीरे से रब करके ठंडे पानी से धो लें।  

नींबू और चीनी 

अपर लिप्स के बाल हटाने के लिए नींबू और चीनी काफी असरदार उपाय है। नींबू के रस में ब्लीचिंग गुण होते हैं, जो अपर लिप के बालों के रंग को हल्का करने में मददगार हैं। इसके अलावा, चीनी में एक्सफोलिएट गुण होते हैं, जो त्वचा से बालों हटाने में मदद करते हैं। 

  • अपर लिप्‍स के अनचाहे बालों को हटाने के लिए आप एक बाउल में नींबू का रस लें। 
  • अब इस रस में चीनी मिलाएं और इसको गाढ़ा हाने तक चलाते रहें।
  • जब यह चासनी के समान बनने लगेगा, तो आप इसे अपने अपर लिप्‍स पर लगाएं और 15 से 20 मिनट तक रहने दें। 
  • बाद में हल्‍के हाथों से मालिश करते हुए चेहरे को पानी से धो लें। आप ऐसा हर दूसरे या तीसरे दिन करें आपको फायदा नजर आएगा। 

इसे भी पढें: बिना पैसे खर्च किए घर पर बनाएं ये 5 ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स, चेहरा और आंखें रहेंगी सुरक्षित

अंडा व मकई का आटा 

अंडे में मौजूद ल्यूटिन और जियाजैंथिन रंगत को निखारने का काम करते हैं और यदि आप अंडे के सफेद भाग में मकई का आटा व शहद मिलाकर अपने अपर लिप्‍स पर लगाते हैं, तो यह आपको अनचाहे बालों से छुटकारा दिलाता है। 

  • इसके लिए आप अंडे की जर्दी में मकई का आटा और चीनी या शहद मिलाएं।
  • अब इन सबको मिलाते हुए एक गाढ़ा चिपचिपा पेस्‍ट बना लें और इसे अपने होंठों के ऊपर लगाएं। 
  • 20 मिनट सूखने के बाद आप रब करते हुए इसे हटा लें। 

शहद और नींबू 

चिपचिपा हाने के कारण शहद एक तरह से वैक्सिंग का काम भी करता है। यह आपकी त्वचा से चिपक जाता है और बालों को आसानी से निकालने में मदद करता है। इतना ही नहीं, सेहत और त्‍वचा दोनों के लिए शहद बहुत फायदेमंद होता है। 

  • इसके लिए आप एक बाउल में एक बड़ा चम्‍मच शहद, 1 चम्‍मच नींबू का रस मिलाएं और अपर लिप्‍स पर लगाएं। 
  • अब इसे कम से कम 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर कॉटन के कपड़े को गुनगुने पानी में भिगोकर साफ अपर लिप्‍स को साफ करें। ऐसा करने से आपके अपर लिप्‍स की समस्‍या दूर होगी।  

 

इसे भी पढें: Makeup Tips: मिनरल मेकअप क्‍यों है आपकी त्‍वचा के लिए बेस्‍ट, जानिए कैसे करें इस्‍तेमाल

कच्‍चा पपीता और हल्‍दी 

अपर लिप्‍स हेयर हटाने के लिए आप कच्‍चे पपीते और हल्‍दी का उपयोग भी कर सकते हैं। यह दोनों ही त्‍वचा को किसी भी तरह का कोई नुकसान नहीं पहुंचाते। 

  • इसके लिए आप कच्‍चे कच्चे पपीते के कुछ टुकड़े लें और उन्‍हें मिक्‍सर की मदद से पीस लें। अब आप इसमें चुटकीभर हल्दी डालें और इस पेस्‍ट को अच्‍छे से मिला लें। 
  • अब आप इस पेस्‍ट को अपने अपर लिप पर लगाएं और थोड़ी देर के लिए सूखने दें। 
  • सूखने के बाद आप स्‍क्रबिंग करते हुए इसे साफ कर लें। आप सप्‍ताह में एक बार भी इसका इस्‍तेमाल करेंगे, तो आपको फायदा मिलेगा। 

Read More Article On Skin Faishon and Beauty In Hindi 

Disclaimer