गर्मी में पसीने की वजह से वजाइनाा में हो सकती है जलन और खुजली, जानें बचाव के उपाय

इस मौसम में प्राइवेट पार्ट्स का खास ख्याल रखना जरूरी होता है। गर्मी में पसीने की वजह से निजी अंगों पर जलन हो सकती है। जानें कैसे करें बचाव 

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Apr 07, 2022Updated at: Apr 07, 2022
गर्मी में पसीने की वजह से वजाइनाा में हो सकती है जलन और खुजली, जानें बचाव के उपाय

Vaginal Burning and Itching in Hindi:  गर्मियों में त्वचा के साथ ही हमारे निजी अंग को भी खास देखभाल की जरूरत होती है। गर्मी में धूप, पसीने का असर निजी अंगों पर भी पड़ता है। खासकर महिलाओं को पसीने से होने वाली समस्याओं का अधिक सामना करना पड़ता है। महिलाओं की योनि को गर्मियों में जलन, खुजली जैसी समस्याओं को सामना करना पड़ता है। गर्मी में पसीने की वजह से योनि में जलन, खुजली और रैशेज हो सकती है। अधिकतर महिलाएं गर्मी में इस समस्या से परेशान भी रहती है, इसके लिए भी तरह-तरह की क्रीम्स अप्लाई करती है। लेकिन आप कुछ बचाव टिप्स को फॉलो करके भी अपनी योनि को पसीने से सुरक्षित रख सकती हैं। 

गर्मी में योनि में क्यों होती है जलन

दरअसल, योनि एरिया बहुत ही संसेटिव होती है, आप पसीने की वजह से वह एरिया बहुत जल्दी इरिटेट हो जाती है। इसकी वजह योनि एरिया में जलन और खुजली की समस्या हो सकती है। यहा तक की योनि में इंफेक्शन भी हो सकता है। चलिए लेख में जानते हैं योनि को गर्मियों के पसीने से होने वाली जलन और खुजली से कैसे बचाएं।

1. पानी अधिक पिएं

गर्मियों में योनि एरिया में कई बार पसीने की वजह से जलन होती है, तो कई बार पानी की कमी के कारण भी जलन होने लगती है। दरअसल, जब शरीर में पानी की कमी होती है, तो शरीर हीट जनरेट करने लगती है। इससे उस एरिया में जलन और खुजली होने लगती है। इसलिए आपको इससे बचने के लिए पर्याप्त पानी जरूर पीना चाहिए।

इसे भी पढ़ें - Vaginal Health : बढ़ती उम्र के साथ न करें वैजाइनल हेल्‍थ को नजरअंदाज, इन 5 जरूरी बातों का रखें ध्‍यान


2. हाइजीन का रखें ध्यान

गर्मियों में योनि को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी हो जाता है। क्योंकि पसीने की वजह से योनि एरिया बहुत जल्दी संक्रमित हो जाता है। ऐसे में समय-समय पर योनि की सफाई जरूरी होती है। योनि पर पसीना जमने की वजह से बैक्टीरिया जमा हो जाते हैं, जो इंफेक्शन का कारण बनते हैं। इसलिए आप योनि की जलन और खुजली को शांत करने के लिए इसकी सफाई करती रहें। योनि को सुरक्षित रखने के लिए हाइजीन का ध्यान जरूर रखें

3. योनि पर स्प्रे का यूज न करें

कई लोग योनि से पसीने की बदबू को हटाने के लिए स्प्रे का सहारा लेते हैं। लेकिन इससे योनि एरिया इरिटेट हो सकती है। इसलिए आपको उस एरिया पर स्प्रे करने से बचना चाहिए। इसके अलावा निजी अंगों को जरूरत से ज्यादा धोने से बचना चाहिए। योनि एरिया की कोमलता से सफाई करनी चाहिए।

4. सूती अंडरवियर पहनें

वैसे तो योनि को सुरक्षित रखने के लिए आप हर मौसम में सूती अंडरवियर ही पहनने चाहिए। लेकिन गर्मी के मौसम में सूती अंडरवियर पहनना अधिक जरूरी हो जाता है। इसके साथ ही ढीले-ढीले पैंट्स या स्कर्ट्स ही पहनें। टाइट और नाइलॉन फैब्रिक से बचें।

इसे भी पढ़ें - बारिश में ज्यादा होती है वजाइनल इंफेक्शन (योनि संक्रमण) की समस्या, जानें इससे बचाव के लिए 5 टिप्स

5. फ्रेगनेंस फ्री प्रोडक्ट यूज करें

योनि पर कभी भी सुगंधित क्रीम, साबुन आदि का यूज नहीं करना चाहिए। इससे योनि की समस्या अधिक बढ़ सकती है। जलन और खुजली हो सकती है।

अगर आपको योनि एरिया पर थोड़ी सी भी जलन, खुजली या दर्द महसूस हो तो इन लक्षणों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें। न ही अपने अनुसार कोई भी क्रीम या तेल लगाएं। योनि एरिया काफी संसेटिव होता है, इसके लिए आपको डॉक्टर से ही संपर्क करना चाहिए। अन्यथा आपकी समस्या बढ़ भी सकती है। 

Disclaimer