लंच के बाद ऑफिस में आने लगती है नींद? तो इन उपायों से करें दूर

How to Avoid Sleeping After Lunch: अगर आपको लंच के बाद नींद आती है, तो आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। इससे आप फुर्तीले और एनर्जेटिक बने रहेंगे।

Anju Rawat
Written by: Anju RawatPublished at: Aug 23, 2022Updated at: Aug 23, 2022
लंच के बाद ऑफिस में आने लगती है नींद? तो इन उपायों से करें दूर

How to Avoid Sleep After Lunch in Hindi: क्या ऑफिस में लंच करने के बाद आपको थकान महसूस होती है? या फिर लंच के बाद नींद आने लगती है? अगर हां, तो आप ऐसे अकेले नहीं है। क्योंकि अधिकतर वर्किंग लोग लंच के बाद अकसर ही नींद आने की शिकायत करते ही हैं। ऐसे में उनका काम पर मन नहीं हैं, ऊर्जा डाउन हो जाती है और नींद आने लगती है। ऑफिस में लंच के बाद नींद आने से बचने के लिए आप कुछ उपाय आजमा सकते हैं। इन उपायों को आजमाने से आप में ऊर्जा बनी रहेगी और थकान भी महसूस नहीं होगी।

थोड़ा-थोड़ा खाएं

जब हम बहुत ज्यादा खाते हैं, तो ऐसे में नींद आना स्वाभाविक है। इसलिए लंच में बहुत अधिक खाने से बचें। नींद से बचने के लिए ओवरइटिंग तो बिल्कुल ही नहीं करनी चाहिए। आप एक बार में अधिक खाने से अच्छा है थोड़ा-थोड़ा और बार-बार खाएं। बार-बार खाने से आपके ऊर्जा का स्तर भी बना रहेगा। 

फल और ड्राई फ्रूट्स खाएं

जब हम लो फील करते हैं, तो थकान महसूस होती है और नींद आने लगती है। लंच करने के बाद नींद बहुत ज्यादा आने लगती है। ऐसे में अपने ऊर्जा के स्तर बनाए रखने के लिए आप अपनी डाइट में फल और ड्राई फ्रूट्स शामिल कर सकते हैं। फल और ड्राई फ्रूट्स से आपकी एनर्जी बढ़ेगी और आपका काम में मन लगेगा।

इसे भी पढ़ें- टेंशन के कारण नहीं आती नींद? सोने से पहले पिएं तनाव घटाने वाली ये 5 तरह की चाय

रात को अच्छी नींद लें

जो लोग देर रात तक नहीं सोते हैं, उन्हें दिन के समय नींद आने की समस्या अधिक देखने को मिलती है। इसलिए अगर आपको ऑफिस में लंच के बाद दिन आती है या थकान महसूस होती है, तो आपको अपने रात के सोने का पैटर्न सही बनाना होगा। इसके लिए आप रात को 10 बजे से पहले सो जाएं और सुबह 6-7 बजे तक उठ सकते हैं। इससे आपकी नींद पूरी होगी, काम की थकान भी मिटेगी। रात को अच्छी नींद लेने से आपको लंच के बाद नींद नहीं आएगी।

walk after lunch

वॉक करें

अधिकतर लोग लंच करने के तुरंत बाद अपनी सीट पर बैठ जाते हैं और दोबारा काम पर लग जाते हैं। ऐसे में वे आलस और थकान महसूस करते हैं, इसकी वजह से नींद आने लगती है। लंच के बाद नींद से बचने के लिए आपको वॉक जरूर करनी चाहिए। आप लंच के बाद 10-15 मिनट वॉक जरूर करें। इससे खाना डाइजेस्ट होगा, पाचन बेहतर बनेगा और आपको ऊर्जा मिलेगी।

खुद को हाइड्रेट रखें

वैसे तो हर व्यक्ति को हाइड्रेट रहना बहुत जरूरी है। ऑफिस में लंच करने के बाद अगर आपको नींद आती है, तो आपके लिए हाइड्रेट रहना और भी जरूरी हो जाता है। हाइड्रेट रहने से व्यक्ति को अच्छा फील होता है और स्वस्थ महसूस करता है। इसके लिए आप पानी पीते रहें। आप चाहें तो नींद आने पर ग्रीन टी या कॉफी का सेवन भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा चाय पीने से सेहत को होते हैं नुकसान, जानें चाय पीने की आदत कम करने के उपाय

अगर आप भी ऑफिस में लंच करने के बाद नींद आती है, तो आप भी इन उपायों को आजमा सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है। आप फ्रेश और ऊर्जावान महसूस कर सकते हैं।

Disclaimer