Doctor Verified

Lower Back Pain: कमर में दर्द की समस्या हो तो क्या करें और क्या न करें? जानें डॉक्‍टर से

Lower Back Pain: कमर के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द के दौरान कुछ खास बातों का ख्‍याल न रखने से तकलीफ बढ़ सकती है। जानें जरूरी बातें।

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: Aug 21, 2022Updated at: Aug 21, 2022
Lower Back Pain: कमर में दर्द की समस्या हो तो क्या करें और क्या न करें? जानें डॉक्‍टर से

कमर के न‍िचले ह‍िस्‍से में हड्डी, नसें, ल‍िगामेंट्स का जुड़ाव होता है। कई बार नसों में कमजोरी, कैल्‍श‍ियम की कमी, गलत पोज‍िशन में बैठने या ज्‍यादा झुकने के कारण लोअर बैक पेन की समस्‍या हो सकती है। लोअर बैक पेन का दर्द बढ़ने पर व्‍यक्‍त‍ि को चलने, बैठने और रोज के काम करने में परेशानी हो सकती है। लोअर बैक पेन के दौरान कुछ जरूरी सावधान‍ियों को नजरअंदाज करने से तकलीफ बढ़ जाती है। इस लेख में हम चर्चा करेंगे क‍ि कमर के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द के दौरान क‍िन जरूरी बातों का ध्‍यान रखना चाह‍िए। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के केयर इंस्‍टिट्यूट ऑफ लाइफ साइंसेज की एमडी फ‍िजिश‍ियन डॉ सीमा यादव से बात की।  

क्‍या न करें?- Don'ts   

इंटेंस वर्कआउट न करें- Avoid Intense Workout  

lower back pain mistakes

कमर के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द है, तो आपको इंटेंस वर्कआउट करने से बचना चाह‍िए। इंटेंस वर्कआउट के कारण कमर में झटका आ सकता है। अगर कसरत करने के कारण आपको दर्द बढ़ता हुआ महसूस हो, तो तुरंत डॉक्‍टर से संपर्क करें। हालांक‍ि डॉक्‍टर ये नहीं कहते क‍ि आप पूरी तरह से कसरत बंद कर दें। आप वॉक कर सकते हैं। हर द‍िन 2 बार 15 म‍िनट के ल‍िए वॉक करें। 

इसे भी पढ़ें- इन 8 घरेलू उपायों से दूर हो सकता है कमर दर्द, आयुर्वेदाचार्य से जानें इन्हें इस्तेमाल करने का तरीका    

ज्‍यादा देर खड़े न रहें- Avoid Standing For Long Time  

कमर के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द है, तो आपको ज्‍यादा देर खड़े रहने से बचना चाह‍िए। ज्‍यादा देर खड़े रहने के कारण मांसपेश‍ियों पर जोर पड़ेगा। इसके अलावा आधा झुकने की पोज‍िशन से भी बचें।    

भारी सामान न उठाएं- Avoid Lifting Heavy Objects

कमर के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द के दौरान आपको भारी सामान उठाने से बचना चाह‍िए। भारी सामान उठाने से कमर पर जोर पड़ता है और दर्द बढ़ सकता है। ज‍िन लोगों की कमर में दर्द होता है उनकी हड्ड‍ियां भी कमजोर हो सकती हैं। भारी सामान उठाने के कारण, कमर में झटका आ सकता है ज‍िससे हड्डी फ्रैक्‍चर भी हो सकती है इसल‍िए सावधानी बरतें।   

क्‍या करें?- Dos 

सही पोज‍िशन में बैठें और सोएं- Sleep and Sit in Right Position  

कमर के न‍िचले ह‍िस्‍से में दर्द है, तो बैठते और सोते समय व‍िशेष ध्‍यान दें। अगर आप ज्‍यादा झुककर बैठ जाएंगे, तो दर्द बढ़ सकता है। वहीं सोते समय पेट के बल सोने के बजाय पीठ के बल सोएं। ड्राइव करते समय भी बैक में कुशन लगा लें। तेज झटके से कमर का दर्द बढ़ सकता है इसल‍िए डॉक्‍टर की सलाह पर ही ड्राइव करें।      

स्‍ट्रेच‍िंग करें- Do Stretching  

लोअर बैक पेन दूर करने के ल‍िए आप स्‍ट्रेच‍िंग कर सकते हैं। आपको सुबह और शाम, 8 से 10 बार स्‍ट्रेच‍िंग करना चाह‍िए। स्‍ट्रेच‍िंग करने के ल‍िए खड़े हो जाएं, अपने दोनों हाथों को पीछे की ओर रखें। ऊपर की ओर देखें और बैक को स्‍ट्रेच करें। इसके अलावा स्‍ट्रेच‍िंग करने के ल‍िए फर्श पर पेट के बल होकर, दोनों हाथों को फर्श पर रखें। फ‍िर ऊपर देखें। आप ब‍िना तकलीफ के ज‍ितनी देर आराम से स्‍ट्रेच‍िंग कर सकते हैं उतनी ही देर करें।    

हेल्‍दी डाइट लें- Take Healthy Diet 

लोअर बैक पेन को दूर करने के ल‍िए आप हेल्‍दी डाइट लें। डाइट का असर हमारे शरीर और उसमें मौजूद बीमार‍ियों पर पड़ता है। लोअर बैक पेन के दौरान आपको ग्रीन टी, जामुन, स्‍ट्रॉबेरी, अनार, अंगूर, दालचीनी, अदरक, लहसुन और तुलसी आद‍ि का सेवन करना चाह‍िए। इसके अलावा ओमोगा 3 फैटी एस‍िड का भी सेवन करें। 

अगर दर्द हफ्ते भर में ठीक न हो, तो घरेलू उपाय अपनाने के बजाय डॉक्‍टर से इलाज करवाएं। लोअर बैक पेन का संबंध स्‍पाइन से जुड़ी बीमारी से भी हो सकता है ज‍िसका जल्‍द इलाज करवाना जरूरी होता है।  

Disclaimer