हवाई यात्रा में उल्टी या जी मिचलाने की समस्या से बचना है तो यात्रा से पहले न करें ये 5 काम

अगर आपको भी हवाई यात्रा के दौरान उल्‍टी या जी म‍िचलाने की समस्‍या होती है तो आपको ये 5 काम अवॉइड करने चाह‍िए 

Yashaswi Mathur
Written by: Yashaswi MathurPublished at: May 10, 2022Updated at: May 10, 2022
हवाई यात्रा में उल्टी या जी मिचलाने की समस्या से बचना है तो यात्रा से पहले न करें ये 5 काम

हवाई यात्रा के दौरान कई लोगों को जी म‍िचलाने या उल्‍टी की समस्‍या होती है। इसके पीछे कई गलत‍ियां भी हो सकती हैं। अगर आप यात्रा से पहले कुछ आदतों को ठीक कर लें तो उल्‍टी, स‍िर में दर्द या जी म‍िचलाने की समस्‍या से बच सकते हैं। आपको यात्रा के दौरान मोशन स‍िकनेस की समस्‍या हो रही है तो आप डाइट और अन्‍य आदतों को चेक करें इससे आपकी आगे की यात्रा आरामदायक रहेगी। इस लेख में हम 5 ऐसी आदतों के बारे में बात करेंगे ज‍िन्‍हें आपको बदल देना चाह‍िए साथ ही यात्रा के दौरान मोशन स‍िकनेस से बचने के उपाय अपनाने चाह‍िए।   

oily food in hindi

1. हवाई यात्रा से पहले तला-भुना खाना (Avoid oily food before you travel)

आपको अपनी हवाई यात्रा से पहले ऑयली फूड को डाइट में शाम‍िल करना अवॉइड करना है। कई लोग यात्रा से पहले ऑयली फूड्स का सेवन ज्‍यादा कर लेते हैं, ज‍िससे परेशानी हो सकती है। आपको जी म‍िचलाने की समस्‍या हो रही है तो आप अपनी डाइट में ताजे फल और सब्‍ज‍ियां एड करें। आप बर्गर, पि‍ज्‍जा, फ्राइड फूड्स आद‍ि का सेवन न करें। ज्‍यादा ऑयली फूड देर से पचता है और इसके कारण आपको फ्लाइट में बैठने के बाद मोशन स‍िकनेस के लक्षण नजर आ सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें- Coronavirus Update: बीते 24 घंटे में 28.6 फीसदी कम हुए नए मामले, एक्टिव मामले भी तेजी से घटे

2. फ्लाइट से ठीक पहले लंबी यात्रा करना (Avoid travel for long hours)

आपको फ्लाइट में बैठने से पहले क‍िसी अन्‍य वाहन से लंबी यात्रा अवॉइड करना चाह‍िए, अगर एयरपोर्ट आपकी जगह से दूर है तो थोड़ा पहले आकर एयरपोर्ट पर र‍िलैक्‍स कर सकते हैं, एक यात्रा के बाद आपको दूसरे के ल‍िए खुद को तैयार करने के ल‍िए समय देना चाह‍िए ताक‍ि मोशन स‍िकनेस के लक्षण जैसे सिर में दर्द या उल्‍टी आने की समस्‍या न हो।     

3. हवाई यात्रा से पहले ड‍िहाइड्रेशन (Avoid dehydration before you travel)

हवाई यात्रा से पहले आपको पर्याप्‍त मात्रा में पानी का सेवन करना है, अगर यात्रा से पहले आपकी बॉडी में ड‍िहाइड्रेशन के लक्षण हैं तो आपको शरीर का तापमान बढ़ने के कारण जी म‍िचलाना या उल्‍टी की समस्‍या हो सकती है। आपको यात्रा से पहले पानी का सेवन जरूर करना है, इसके अलावा आप गर्म‍ियों के द‍िनों में छाछ, नार‍ियल पानी या क‍िसी अन्‍य तरल पदार्थ का सेवन कर सकते हैं।   

4. हवाई यात्रा से पहले भूखा रहना (Avoid empty stomach before you travel)

हवाई यात्रा से पहले आपको भूखा रहना भी अवॉइड करना है। अपनी डाइट में ड्राय फ्रूट्स, होल ग्रेन ब्रेड, वेज सैंडव‍िच आद‍ि शाम‍िल कर सकते हैं। आप अगर खाली पेट हवाई यात्रा करेंगे तो भी जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है ज‍िसे आपको अवॉइड करना चाह‍िए।   

5. हवाई यात्रा से पहले अन‍िद्रा की समस्‍या 

vomiting causes

अगर आप अपनी नींद नहीं पूरी करते हैं तो भी आपको जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है। हवाई यात्रा से पहले आपको 7 से 8 घंटे की नींद लेनी चाह‍िए इससे आप यात्रा के दौरान जी म‍िचलाने की समस्‍या या उल्‍टी के लक्षणों से बच सकते हैं। आप हवाई यात्रा से पहले नींद पूरी करके उठें। अन‍िद्रा की समस्‍या के कारण आपको जी म‍िचलाने की समस्‍या हो सकती है या आपको उल्‍टी हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- पसीने से भीगे कपड़े देर तक पहनने से हो सकता है इंफेक्शन, जानें बचाव के उपाय 

यात्रा के दौरान जी म‍ि‍चलाने की समस्‍या से कैसे बचें? (How to avoid motion sickness while you travel)  

यात्रा के दौरान जी म‍िचलाने की समस्‍या से बचने के ल‍िए इन ट‍िप्‍स को फॉलो करें-

  • डीप ब्रीद‍िंग करने से आप जी म‍िचलाने की समस्‍या से बच सकते हैं।
  • पानी का सेवन करें, इससे भी आप जी म‍िचलाने की समस्‍या से बच जाएंगे।
  • आप यात्रा के दौरान तुलसी की पत्‍त‍ियों का सेवन करें, इससे जी म‍िचलाने की समस्‍या नहीं होगी। 
  • जी म‍िचलाने की समस्‍या से बचना चाहते हैं तो गाने सुनें, गाने सुनने से आपका ध्‍यान लक्षणों पर नहीं जाएगा और आप उल्‍टी या जी म‍िचलाने की समस्‍या से बच सकते हैं।

कई लोगों को हवाई यात्रा के दौरान जी म‍िचलाने या उल्‍टी आने की समस्‍या होती है। इसके पीछे कई गलत‍ियां भी हो सकती हैं ज‍िसके कारण आपको यात्रा के दौरान मोशन स‍िकनेस की समस्‍या हो रही है। यात्रा के दौरान आपको मोशन स‍िकनेस होती है तो आप डॉक्‍टर की सलाह पर दवा का सेवन कर सकते हैं।

Disclaimer