ज्यादा तनाव से आपकी खूबसूरती (रंग-रूप) पर कैसे पड़ता है असर? जानें इससे बचने के 5 उपाय

क्या आप जानते हैं कि ज्यादा तनाव आपकी त्वचा के लिए भी हानिकारक है? ऐसे में समय रहते तनाव को दूर करना जरूरी है। जानें एक्सपर्ट की राय...

Garima Garg
Written by: Garima GargUpdated at: Aug 11, 2021 14:19 IST
ज्यादा तनाव से आपकी खूबसूरती (रंग-रूप) पर कैसे पड़ता है असर? जानें इससे बचने के 5 उपाय

आज के समय में लोग जिस प्रकार की जीवनशैली जी रहे हैं ऐसे में तनाव होना स्वभाविक है। गलत आहार, अनियमित दिनचर्या और खराब आदतें न केवल सेहत को खराब करती हैं बल्कि मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी नुकसानदेह है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ज्यादा तनाव लेने से आपकी ब्यूटी भी प्रभावित होती है। जी हां, ज्यादा स्ट्रेस कई ब्यूटी प्रॉब्लम को पैदा कर सकता है। आज का हमारा लेख भी इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कौन-कौन सी ब्यूटी समस्याएं हैं जो तनाव के कारण बढ़ती हैं। साथ ही इसे दूर करने के तरीके भी जानेंगे। इसके लिए हमने गेटवे ऑफ हीलिंग साइकोथेरेपिस्ट डॉ. चांदनी (Dr. Chandni Tugnait, M.D (A.M.) Psychotherapist, Lifestyle Coach & Healer) से भी बात की है। पढ़ते हैं आगे...

 

सौंदर्य से जुड़ी समस्याएं

1 - बता दें कि जब हम ज्यादा तनाव से ग्रस्त होते हैं तो इसके कारण बाल जल्दी सफेद हो जाते हैं। इसके अलावा तनाव के कारण बाल झड़ना भी शुरू हो सकते हैं।

2 - ज्यादा तनाव न केवल प्रोटीन सीरीज को बदल सकता है बल्कि इसके कारण त्वचा की उम्र भी कम होने लगती है।

3 - बता दें कि अत्यधिक तनाव से चेहरे पर झुर्रियां नजर आनी शुरू हो जाती हैं।

4 - ज्यादा तनाव आंखों के नीचे काले घेरे और सूजन की समस्या को भी पैदा कर सकता है। इसके अलावा आंखों की झुर्रियों के पीछे भी कारण ज्यादा तनाव ही हो सकता है।

5 - बता दें कि हमारे शरीर में कॉर्टिसोल नाम का एक हार्मोन मौजूद होता है जो त्वचा पर प्राकृतिक तेल के रूप में नजर आता है। इस हार्मोन के कारण हमारी त्वचा ज्यादा ऑइली नजर आती है। जो रोमछिद्रों को बंद करने की वजह बन सकती है। ऐसे में ज्यादा तनाव के कारण यह हार्मोन ज्यादा ऑयल छोड़ना शुरू कर देता है, जिसके कारण एक्ने की समस्या हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- तनाव (स्ट्रेस) कैसे बनता है वजन बढ़ने का कारण? एक्सपर्ट से जानें इससे बचाव के टिप्स

6 - हमारी त्वचा को स्वस्थ बनाने में डिस्बिओसिस बैक्टीरिया बेहद उपयोगी है। ऐसे में अगर तनाव असंतुलित हो जाता है तो इसका स्तर गिरने लगता है, जिसके कारण त्वचा पर चकत्ते या लाल निशान नजर आ सकते हैं।

 

ज्यादा तनाव के कारण हो रही ब्यूटी समस्याओं को दूर करने के उपाय

1 - दिनचर्या में बदलाव करके - बता दें कि दिनचर्या में थोड़ा सा बदलाव करके महिलाएं तनाव को कम कर सकते हैं और अपनी ब्यूटी की समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं।

2 - भरपूर मात्रा में पानी पिएं - भरपूर मात्रा में पानी पीने से त्वचा की कई समस्याओं को दूर किया जा सकता है वहीं पानी तनाव के स्तर को भी कम करने में उपयोगी है।

3 -  समय पर सोएं - अगर पर्याप्त मात्रा में नींद ली जाए तो न केवल तनाव दूर होता है बल्कि त्वचा से संबंधित कई समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। ऐसे में व्यक्ति को 8 से 9 घंटे की नींद लेनी जरूरी है।

4 - अपनों के साथ समय बिताएं - तनाव होने पर अपने परिवार वाले दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताएं। ऐसा करने से तनाव दूर होता है और व्यक्ति कई सौंदर्य संबंधी समस्याओं से छुटकारा पा सकता है।

5 - योग, मेडिटेशन करें - तनाव दूर करने के लिए योग, मेडिटेशन आपके बेहद काम आ सकता है। ऐसे में आप रोज सुबह जल्दी उठकर योगा, मेडिटेशन करें। इससे अलग ब्रीदिंग एक्सरसाइज भी एक अच्छा विकल्प है।

इसे भी पढ़ें- ज्यादा चिंता करने (स्ट्रेस) के कारण भी घटने लगता है वजन, जानें इस तरह के वेट लॉस को कैसे रोकें

एक्सपर्ट की राय 

एक्सपर्ट की मानें तो एक्सपर्ट का कहना है कि अपनी दिनचर्या को बेहतर बनाने और अपने खानपन को संतुलित करके व्यक्ति अपने तनाव को कम कर सकता है और सौंदर्य से संबंधित समस्याओं को खुद से दूर रख सकता है। ऐसे में एक्सपर्ट की सलाह पर वह अपनी डाइट में जरूरी विटामिस को भी ऐड कर सकता है। साथ ही डाइट में ऐसे फलों और हरी सब्जियों को जोड़ें जो न केवल त्वचा के लिए उपयोगी है बल्कि शरीर में ऊर्जा का स्तर बनाए रखते हैं।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि तनाव सौंदर्य की समस्याओं को बढ़ाने में अहम भूमिका निभा सकता है। ऐसे में तनाव को समय रहते दूर करना जरूरी है। ऊपर बताए गए कुछ टिप्स आपके बेहद काम आ सकते हैं।

इस लेख में इस्तेमाल की जानें वाली फोटोज़ Freepik से ली गई हैं।

Read More Articles on mind-body in hindi

Disclaimer