ज्यादा वजन वाले लोग इन तरीकों से पिएं दूध नहीं बढ़ेगा वजन

How Should Obese People Consume Milk: ज्यादा वजन वाले या मोटापे की समस्या से ग्रसित लोग ऐसे करें दूध का सेवन, नहीं बढ़ेगा वजन।

Prins Bahadur Singh
Written by: Prins Bahadur SinghUpdated at: Dec 02, 2022 19:34 IST
ज्यादा वजन वाले लोग इन तरीकों से पिएं दूध नहीं बढ़ेगा वजन

How Should Obese People Consume Milk: अधिक वजन वाले या मोटे लोग अक्सर खानपान को लेकर कंफ्यूज और चिंतित रहते हैं। कई लोग जो वजन कम करने के लिए डाइटिंग आदि करते हैं उन्हें भी खानपान से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। मोटे या अधिक वजन वाले लोग अक्सर वजन न बढ़े इसके लिए दूध पीना बंद कर देते हैं। लेकिन सवाल यह है कि क्या ऐसा करना जरूरी है। ज्यादातर लोगों का यह मानना है कि दूध पीने से उनका वजन तेजी से बढ़ता है। यही कारण है कि मोटे लोग या अधिक वजन वाले लोग दूध पीना बंद कर देते हैं। हेल्दी तरीके से वजन कम करने वाले लोग भी दूध पीने को लेकर अक्सर संदेह की स्थिति में रहते हैं। तो आइए आज इस लेख में जानते हैं कि मोटे लोग दूध कैसे पिएं?

ज्यादा वजन वाले लोग कैसे पिएं दूध- Milk Drinking Tips For Obese People

ऐसे लोग जिनका वजन बहुत ज्यादा है या मोटापे की समस्या से ग्रसित हैं वह अक्सर दूध का सेवन बंद कर देते हैं। दूध सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद न्यूट्रीशन की वजह से इसे सुपरफूड्स की श्रेणी में रखा गया है। दूध में मौजूद प्रोटीन, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन ई, फोस्फोरस, मैग्नीशियम आदि सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

How Should Obese People Consume Milk

इसे भी पढ़ें: शरीर में अगर हैं ये 5 समस्याएं तो भूलकर भी न पिएं दूध, बिगड़ सकती है स्थिति

ज्यादा वजन वाले या मोटापे की समस्या से ग्रसित लोगों को वजन बढ़ने से बचने के लिए दूध का सेवन इस तरह से करना चाहिए-

1. रात को सोने से पहले पिएं हल्दी वाला दूध 

कई शोध और अध्ययन इस बात की पुष्टि करते हैं कि वजन कम करने के लिए दूध में हल्दी डालकर पीना बहुत फायदेमंद होता है। रात के समय सोने से पहले दूध में हल्दी डालकर पीने से आपका वजन नहीं बढ़ेगा। वजन कम करने के लिए भी इसका सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

2. एक्सरसाइज के बाद पिएं

ज्यादा वजन और मोटे लोग एक्सरसाइज या वर्कआउट के बाद दूध का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका वजन दूध की वजह से नहीं बढ़ेगा और शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होती है।

3. सुबह नाश्ते में करें दूध का सेवन

अमेरिकन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक दूध के साथ-साथ डेयरी प्रोडक्ट्स भी वजन कम करने में बहुत फायदेमंद होते हैं। बशर्ते आप इसका सेवन सही ढंग से करें। सुबह नाश्ते में दूध में एक चम्मच शहद मिलाकर पीने से भी आपको बहुत फायदा मिलता है।

4. लो फैट वाले दूध का करें सेवन 

वजन बढ़ने के खतरे से दूध पीना छोड़ चुके लोगों को कम फैट वाले दूध का संतुलित मात्रा में सेवन करना चाहिए। इसके लिए आप कम फैट वाले दूध को सुबह, शाम या दिन में किसी भी समय पी सकते हैं। दूध में शहद या हल्दी को मिलाकर पीने से भी वजन कम करने में फायदा मिलता है।

इसे भी पढ़ें: दूध में मिलाकर पिएं कच्ची हल्दी, सेहत को मिलेंगे ये 5 अनोखे फायदे

वजन कम करने के लिए दूध का सेवन बहुत फायदेमंद होता है। ऐसे लोग जिन्हें लैक्टोज इनटॉलेरेंस की समस्या है, उन्हें दूध पीने से पहले अपने डॉक्टर या एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए। मोटापे की समस्या में अगर आप ऊपर बताये गए तरीकों से दूध पीते हैं, तो आपको बहुत फायदा मिलेगा।

(Image Courtesy: Freepik.com)

Disclaimer