शराब छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं ये 9 पॉजिटिव बदलाव, जानें कैसे सुधरने लगती है शरीर के अंगों की सेहत

अगर आप भी शराब की आदत से दूर हो गए हैं तो जान लें आपके शरीर पर किस तरह के दिखते हैं बदलाव और कैसे है ये आपके लिए फायदेमंद।

Vishal Singh
विविधWritten by: Vishal SinghPublished at: Jan 11, 2021Updated at: Jan 11, 2021
शराब छोड़ने के बाद शरीर में होते हैं ये 9 पॉजिटिव बदलाव, जानें कैसे सुधरने लगती है शरीर के अंगों की सेहत

शराब आपके स्वास्थ्य के लिए कितनी हानिकारक होती है ये तो आप सभी जानते हैं, इसका सेवन जो लोग करते हैं उन लोगों को इसका त्याग करना काफी मुश्किल लगता है। लेकिन फिर भी कई लोग और उनके परिजन शराब छुड़वाने की कई तरह की कोशिशें करते हैं जिससे की किसी भी तरह शराब की लत से दूर रहा जा सके। हालांकि कई लोगों को शराब छोड़ने में सफलता भी मिलती है, जिसकी मदद से आपके शरीर में कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं। जी हां, कई लोगों को ये जानकारी नहीं होगी कि शराब को छोड़ने के बाद उनके शरीर में किस तरह के बदलाव दिखाई देते हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, जिन लोगों की शराब पीने की लत दूर हो जाती है उनके मानसिक स्वास्थ्य से लेकर अन्य शारीरिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलते हैं जिससे उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। इसी पर बात करने के लिए हमने बात की हेल्दीफाई सॉल्यूशन के संस्थापक, होलिस्टिक एवं क्लीनिकल आहार विशेषज्ञ डॉक्टर शीनू संजीव से। जिन्होंने बताया कि शराब का त्याग करने के बाद किस तरह के बदलाव शरीर में दिखाई दिए जाते हैं। 

alcohol

हृदय स्वास्थ्य होता है बेहतर

आपके शरीर के सबसे जरूरी और महत्वपूर्ण अंगों में से एक हृदय है जिसका हमेशा स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है। इसकी मदद से आप खुद को लंबे समय तक स्वस्थ रख सकते हैं, लेकिन जब आप रोजाना शराब का सेवन करते हैं तो इससे न सिर्फ आपके फेफड़े खराब होत हैं बल्कि आपके हृदय स्वास्थ्य को भी नुकसान होता है। वहीं, जब आप अल्कोहल या शराब का त्याग करते हैं तो इससे आपके हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा मिलता है और आप खुद को स्वस्थ महसूस करते हैं। इसलिए एक्सपर्ट और डॉक्टर शीनू संजीव बताती हैं कि जब आप अपने हृदय स्वास्थ्य को लेकर चिंतित होते हैं तो इस दौरान आपको सबसे पहले अल्कोहल या शराब का सेवन कम करने की जरूरत है। 

लिवर भी रहता है स्वस्थ

शराब का सेवन लिवर के स्वास्थ्य को बुरी तरह से प्रभावित होता है, कई ऐसे मरीज लगातार सामने आते रहते हैं जिनका लिवर बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो जाता है। इसका सबसे बड़ा कारण शराब का ज्यादा सेवन ही है और धूम्रपान की आदत है। आपके लिवर में शराब या अल्कोहल के सेवन के कारण विषाक्त पदार्थों से भरने लगता है जो बाद में आपको परेशान कर सकता है। लेकिन जब आप शराब का सेवन छोड़ते हैं तो इससे आप फैटी लिवर, सिरोसिस और अन्य समस्याओं से बचे रह सकते हैं और खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। 

कैंसर का खतरा होता है कम

डॉक्टर शीनू संजीव बताती हैं कि जो लोग लंबे समय से धूम्रपान करते हैं उन लोगों में कई कैंसरों का खतरा बढ़ने लगता है। जब आप शराब का सेवन त्यागते हैं तो उससे आप कैंसर जैसी घातक बीमारियों से दूर रहते हैं। एक्सपर्ट के मुताबिक, जिन लोगों को शराब का सेवन करने की आदत होती है उन लोगों में गले, मुंह और स्तन कैंसर जैसे कई गंभीर कैंसरों का खतरा रहता है। वहीं, जब आप शराब का सेवन कम करते हैं या बंद कर देते हैं तो इससे आपको कैंसर के खतरों से दूर रहने में मदद मिलती है। 

नींद की गुणवत्ता होती है अच्छी

खुद को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप रोजाना एक पर्याप्त नींद लें और बेहतर नींद लें। लेकिन अगर आप शराब का सेवन करते हैं तो इससे आपकी नींद प्रभावित होती है और नींद की गुणवत्ता पर बुरा असर देखने को मिलता है। इसलिए जो लोग शराब का सेवन त्याग देते हैं उन लोगों की नींद पहले से काफी बेहतर हो जाती है जिससे उन्हें लंबे समय तक स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। ऐसा इसलिए क्योंकि जब आप बहुत ज्यादा शराब पीते हैं तो इससे आपको थोड़ी-थोड़ी देर में पेशाब आ सकता है जिसके कारण आपकी नींद बाधित होती रहती है, लेकिन जब आप शराब नहीं पीते तो आप बार-बार जगने वाली समस्या से दूर हो जाते हैं। 

alcohol

इसे भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में शराब पीने से आपका होने वाला बच्चा हो सकता है इस खतरनाक सिंड्रोम का शिकार, जानें खतरे और लक्षण

मानसिक स्वास्थ्य होता है बेहतर

एक्सपर्ट के मुताबिक, जिन लोगों को शराब पीने की आदत होती है उन लोगों की याददाश्त में कमी और मानसिक रूप से एक्टिव रहने में परेशानी होती है। जिसके कारण आपको किसी भी काम को करने में परेशानी हो सकती है, आप ध्यान केंद्रित करने में असफल रहते हैं और याददाश्त की कमी हो सकती है। इतना ही नहीं शराब आपकी सोचने की क्षमता को भी कम करने के साथ उसे कमजोर बनाता रहता है। वहीं, जो लोग शराब का त्याग करने लगते हैं उन लोगों के मानसिक स्वास्थ्य में कई तरह के सकारात्मक बदलाव देखने को मिल सकते हैं। ऐसे लोग पहले से ज्यादा खुद को मानसिक रूप से एक्टिव और मजबूत बनाए रख सकते हैं। 

वजन कम करने में मिलती है मदद

शराब में भारी मात्रा में कैलोरी मौजूद होती है जिसके कारण आप बहुत ज्यादा मोटापे और बढ़ते वजन का शिकार हो सकते हैं। इसलिए जो लोग शराब का सेवन कम कर देते हैं या फिर बिलकुल बंद कर देते हैं तो इससे उनके वजन पर सकारात्मक असर देखने को मिलता है और वो खुद को पतला बना सकते हैं। एक्सपर्ट शीनू संजीव सलाह देती हैं कि वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आप सबसे पहले अपनी रोजाना की शराब पीने की आदत को बंद करें जिससे आप खुद को स्वस्थ रखने के साथ बेहतर बॉडी शेप में आ सकें। 

बढ़ती है भूख 

अक्सर आपने देखा होगा कि शराब का सेवन करने वाले लोगों में भूख की कमी रहती है, क्योंकि वो शराब के सेवन के साथ तैलीय भोजन का सेवन करते हैं। इससे न सिर्फ आप मोटापे का शिकार होते हैं बल्कि आपको कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है। इसी तरह लोग खाने से भी दूर भागते रहते हैं और तैलीय भोजन का सेवन करते हैं। वहीं, जो लोग शराब का सेवन कम करते हैं उन लोगों में अक्सर बढ़ती भूख के लक्षण दिखाई देते हैं और वो ज्यादा से ज्यादा खाने की कोशिश करते हैं। 

alcohol

इसे भी पढ़ें: मौसम विभाग ने उत्तर भारतीयों को बढ़ती ठंड में शराब न पीने की दी चेतावनी, एक्सपर्ट से जानें क्या हैं इसके खतरे

त्वचा बनी रहती है चमकदार

शराब का सेवन करते हुए आपती त्वचा में कई तरह की समस्याएं हो सकती है, जिसके कारण आप बढ़ती उम्र के लक्षण देख सकते हैं, दाग-धब्बे और थकी हुई त्वचा। लेकिन जो लोग शराब का सेवन कम करने या बंद कर देते हैं उन लोगों की त्वचा स्वस्थ रहने लगती है। ऐसा इसलिए क्योंकि शराब का सेवन छोड़ने के बाद विटामिन सी का स्तर धीरे-धीरे बढ़ने लगता है जिसकी मदद से त्वचा में चमक बढ़ने लगती है और अन्य समस्याएं कम होने लगती है। आपको बता दें कि विटामिन सी आपकी त्वचा को बेहतर बनाने के साथ त्वचा को कई समस्याओं से दूर रख सकता है। 

बीमारियों का खतरा होता है कम

शराब का सेवन ज्यादा करने के कारण आपका स्वास्थ्य कई तरह से कमजोर होने लगता है जिसके कारण आप कई गंभीर या सामान्य बीमारियों का शिकार तुरंत हो जाते हैं। इतना ही नहीं शराब आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाती है और आपके शरीर में सूजन बढ़ाने लगती है। जो लोग शराब का त्याग करने लगते हैं तो उससे बीमारियों का खतरा तो कम होता ही है बल्कि आपके शरीर में सूजन में भी कमी आने लगती है। जिसकी मदद से आप खुद को ज्यादा स्वस्थ और एक्टिव महसूस कर सकते हैं। 

डॉक्टर शीनू संजीव का कहना है कि जिन लोगों को शराब की लत होती है उन लोगों को कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती है, इससे दूरी बनाए रखने के लिए जरूरी है कि आप शराब पीने की आदत को कम से कम करें या बंद करें। 

Read More Articles on Miscellaneous in Hindi
Disclaimer