गठिया के दर्द से छुटकारा दिलाएगा पिपरमिंट ऑयल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

गठिया में होने वाली परेशानी को दूर करने के लिए पिपरमिंट काफी लाभकारी हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से-

 

Kishori Mishra
Written by: Kishori MishraPublished at: May 04, 2022Updated at: May 04, 2022
 गठिया के दर्द से छुटकारा दिलाएगा पिपरमिंट ऑयल, इन 5 तरीकों से करें इस्तेमाल

पिपरमिंट यानी पुदीना स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके इस्तेमाल से आप पेट से लेकर शरीर की कई परेशानियों को दूर कर सकते हैं। इसके अलावा पिपरमिंट में दर्दनिवारक गुण मौजूद होता है, जो कई बीमारियों में आपके लिए फायदेमंद है। नियमित रूप से पिपरमिंट का इस्तेमाल करने से दांतों में दर्द, पेट में गड़बड़ी, पेट में दर्द, सिरदर्द इत्यादि को दूर किया जा सकता है। इसके अलावा पिपरमिंट गठिया रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद है। जी हां, अगर आप गठिया जैसी गंभीर परेशानी से जूझ रहे हैं, तो नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें।  पिपरमिंट गठिया रोगियों के लिए काफी फायदेमंद होता है। आज हम इस लेख में गठिया के लिए पिपरमिंट के फायदों के बारे में जानेंगे। आइए जानते हैं गठिया के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है पिपरमिंट? 

पिपरमिंट में मौजूद औषधीय गुण

पिपर मिंट में कई औषधीय गुण होते हैं। यह एंटीसेप्टिक गुणों मौजूद होता है। साथ ही इसमें दर्द निवारक गुण होता है। इसके अलावा पिपरमिंट पाचन शक्ति को मजबूत बनाए रखने के लिए काफी जरूरी है। यह गठिया के दर्द को कम करता है। साथ ही उल्टी को रोकने में प्रभावी है। इसके अलावा पिपर मिंट में पित्तवर्धक, कीटनाशक, एंटीबैक्टीरियल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, जो गठिया की परेशानी को कम कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें - कई गंभीर बीमारियों में रामबाण है तीता फूल, जानें फायदे और इस्तेमाल का तरीका

गठिया में कैसे फायदेमंद है पिपरमिंट? 

गाजियाबाद स्वर्ण जयंती के आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर राहुल चतुर्वेदी का कहना है कि गठिया में होने वाली परेशानी को कम करने क लिए पिपरमिंट का इस्तेमाल काफी लंबे समय से किया जा रहा है। इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और दर्दनिवारण गुण गठिया में होने वाली समस्याओं जैसे- सूजन, दर्द, लालिमा इत्यादि को दूर करने में प्रभावी होता है। इसमें मौजूद मेन्थॉल गठिया रोगियों की परेशानी को शांत करता है। 

गठिया में कैसे करें पिपरमिंट का इस्तेमाल?

1. पत्तों को पीसकर

गठिया में अगर आपको काफी ज्यादा सूजन हो रही है, तो इसकी पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पिपरमिंट की पत्तियों को अच्छे से पीस लें। अब इस पीसी हुई पत्तियों के पेस्ट को अपने प्रभावित हिस्से पर लगाएं। इससे गठिया में होने वाले सूजन से तुरंत आराम मिल सकता है। 

2. पिपरमिंट ऑयल

गठिया में ज्वाइंट्स में काफी ज्यादा दर्द होता है। ज्वाइंट्स के दर्द को दूर करने के लिए आप पिपरमिंट ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस तेल से अगर आप नियमित रूप से मालिश करते हैं, तो यह आपके दर्द को कम करता है। 

3. अरोमाथैरेपी के रूप में इस्तेमाल

गठिया में होने वाली समस्याओं को दूर करने के लिए पिपरमिंट ऑयल को अरोमाथैरेपी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसकी खुशबू आपके मस्तिष्क को शांत कर सकती है, जिससे दर्द और सूजन कम होता है। 

4. पिपरमिंट ऑयल और एलोवेरा

गठिया की सूजन को कम करने के लिए पिपरमिंट ऑयल और एलोवेरा जेल को मिक्स कर लें। अब इसे अपने प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे गठिया में होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें - अर्थराइटिस (गठिया) के मरीज इन 5 चीजों से करें परहेज, दर्द से म‍िलेगी राहत

5. पिपरमिंट और हल्दी

गठिया में सूजन और दर्द को दूर करने के लिए पिपरमिंट की पत्तियों और हल्दी को पीस लें। अब इसे अपने प्रभावित स्थान पर लगाएं। इससे दर्द कम होगा। साथ ही सूजन की परेशानी भी दूर हो सकती है।

गठिया में होने वाली इन परेशानियों को दूर करने के लिए आप पिपरमिंट का इस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे आपको काफी लाभ होगा। हालांकि, ध्यान रखें कि अगर आपकी परेशानी काफी ज्यादा बढ़ रही है, तो इस स्थिति में डॉक्टर या एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। 

Disclaimer