गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली से हैं परेशान? तो इन घरेलू तरीकों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत

गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली को सामान्य नहीं लेना चाहिए। ये मां और बच्चें दोनो के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ज्यादा खुजली होने पर डॉक्टर से सला

Vishal Singh
महिला स्‍वास्थ्‍यWritten by: Vishal SinghPublished at: May 17, 2017
गर्भावस्था के दौरान होने वाली खुजली से हैं परेशान? तो इन घरेलू तरीकों का करें इस्तेमाल, जल्द मिलेगी राहत

गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है और कई तरह के अनुभव देखने को मिलते हैं। उन्हीं में से एक है समस्या है खुजली होना। महिलाओं को गर्भवस्था के दौरान खुजली की समस्या काफी होती है, जिससे हर महिला राहत पाना चाहती है। ऐसा आप ही नहीं बल्कि हर महिला के साथ ऐसा होता है और वो इससे छुटकारा पाने के लिए कई तरह के तरीके अपनाते हैं। लेकिन फिर भी उन्हें इससे राहत नहीं मिलती। इसके लिए आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं है, हम आपको बताएंगे कि आप कैसे खुजली की समस्या से राहत पा सकते हैं। 

womens health

गर्भावस्था में खुजली से ऐसे पाएं राहत (Get Relief From Itching In Pregnancy In Hindi)

गर्म पानी से रहें दूर

गर्भावस्था के दौरान खुजली होना काफी आम समस्या है, लेकिन इससे छुटकारा पाना भी बहुत जरूरी होता है क्योंकि ये किसी को भी काफी तकलीफ दे सकता है। अक्सर महिलाओं की त्वचा गर्भावस्था के दौरान काफी रुखी हो जाती है, जिसके कारण उन्हें खुजली का सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए आपको गर्भ पानी से दूरी बनाए रखनी चाहिए। इसके साथ ही आप गर्भावस्‍था के दौरान गर्म पानी से स्‍नान न करके गुनगुने पानी का ही इस्‍तेमाल करें, वो भी जब आपको बहुत जरूरत हो तब। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे त्‍वचा में नमी बनी रहेगी और आपकी त्वचा में रुखापन नहीं आएगा। 

नारियल तेल लगाएं

खुजली से छुटकारा पाने के लिए आप थोड़ी-थोड़ी देर पर नारियल का तेल अपने शरीर पर जरूर लगाएं, जहां आपको खुजली का अनुभव होता है। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी और आप खुजली से भी छुटकापा पा सकेंगे। 

इसे भी पढ़ें: प्रेग्नेंसी में ये 5 आदतें बढ़ाती हैं सिजोफ्रेनिया रोग का खतरा

नींबू

नींबू के रस में एक सुखदायक गुण होता है जो खुजली से राहत दिलाने में उपयोगी होता है। इसमें रोगाणुरोधी पदार्थ भी होते हैं जो सतह पर मौजूद किसी भी रोगाणुओं को हटाने में मदद करते हैं। आप नींबू के रस को दिन में एक बार अपनी त्वचा पर लगा सकते हैं, इससे आपको काफी हद तक राहत मिल सकेगी। 

कैलेमाइन लोशन का इस्तेमाल करें

गर्भावस्था में महिलाओं को पूरे शरीर में खुजली वाली त्वचा और लाल चकत्ते हो जाते हैं। जब गर्भावस्था के दौरान पेट के हिस्से पर खुजली की बात आती है, तो कैलेमाइन लोशन सबसे अच्छा तरीका हो सकता है। इसके इस्तेमाल से खुजली को कम करता है और किसी भी जलन या सूजन को फिर से होने से भी रोकता है।  

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा का पेस्ट त्वचा और किसी भी खुजली से राहत प्रदान करने के लिए जाना जाता है। कोई भी लालिमा या जलन जो इसके परिणामस्वरूप होती है, साथ में दर्द के साथ, सोडा के जरिए ध्यान रखा जाएगा। खुजली को खत्म करने के साथ, बेकिंग सोडा को पीएच संतुलन को बहाल करने के लिए जाना जाता है जो स्वस्थ त्वचा के लिए बहुत जरूरी है। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको पानी के साथ बेकिंग सोडा का पेस्ट बनाना होगा और खुजली वाले हिस्से पर लगाना होगा। 10 से 15 मिनट लगाने के बाद आप इसे ठंडे पानी से धो लें। इससे आपको काफी राहत महसूस होगी।
Read More Articles On Pregnancy In Hindi
Disclaimer