वजन कम करने या कैलोरी बर्न करने के लिए कैसे फायदेमंद है वेट लिफ्टिंग? जानें आपके लिए कैसे मददगार है ये

वजन कम करने के लिए वेट लिफ्टिंग कैसे आपके लिए फायदेमंद है? जानिए तेजी से वजन घटाने के लिए कैसे है ये मददगार।

Vishal Singh
एक्सरसाइज और फिटनेसWritten by: Vishal SinghPublished at: Oct 09, 2020
वजन कम करने या कैलोरी बर्न करने के लिए कैसे फायदेमंद है वेट लिफ्टिंग? जानें आपके लिए कैसे मददगार है ये

वजन कम करने के लिए ज्यादातर लोग परेशान रहते हैं और अलग-अलग तरीके अपनाते रहते हैं। जिससे की किसी भी तरह से वजन कम किया जा सके। ऐसे में लोग घंटों जिम में एक्सरसाइज करते रहते हैं या फिर कई तरह के बदलाव अपनी डाइट में करते हैं। लेकिन इस बीच कुछ लोग ऐसे भी हैं जो वजन कम करने के लिए वेट लिफ्टिंग को आजमाना चाहते हैं। वजन को कम करने के लिए वेट लिफ्टिंग शायद आपको थोड़ी हैरानी की बात लगे, लेकिन क्या वेट लिफ्टिंग वजन कम करने के लिए फायदेमंद है? इस सवाल का जवाब बहुत कम लोगों के पास ही मिल सकता है। हम इस लेख के जरिए ये जानने कि कोशिश करेंगे कि क्या वेट लिफ्टिंग वजन कम करने या कैलोरी को जलाने में ये तरीका कितना कामयाब है और कैसे ये हमारे लिए फायदेमंद है। 

fitness

क्या वेट लिफ्टिंग से कैलोरी बर्न की जा सकती है

वेटलिफ्टिंग कार्डियो की तुलना में कम कैलोरी जलाता है। इसलिए, अगर आप कैलोरी को देखते हैं, तो आपको अपने पास एक नया विकल्प मिल गया है। यह आपकी मांसपेशियों का निर्माण करता है, साथ ही साथ अपने वजन समेत वसा को कम करता है। यहां तक कि अगर आपको लगता है कि आप मांसपेशियों का निर्माण नहीं करना चाहते हैं, तो भी ये आपके लिए फायदेमंद है। बीएमसी पब्लिक हेल्थ जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन से पता चला है कि कार्डियो और वेट लिफ्टिंग रूटीन दोनों ही एक ही मात्रा में फैट जलता है। 

इसे भी पढ़ें: कंधों की मजबती के लिए पुरुष जरूर अपनाएं ये 20 मिनट का वर्कआउट प्लान, जानें क्या है तरीका

इसके अलावा कैलोरी जलाने की बात आती है तो कार्डियो को हमेशा ताकत प्रशिक्षण से ज्यादा पसंद किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि कार्डियो एरोबिक गतिविधि का एक रूप है जो आपकी श्वास और हृदय गति को बढ़ाता है, जिससे आपको अधिक कैलोरी प्राप्त करने में मदद मिलती है। वहीं, वेट लिफ्टिंग आपकी मांसपेशियों को मजबूत करने के साथ आपके वजन को कम करने के साथ कैलोरी जलाने में मदद करता है। 

कैसे कारगर है वेट लिफ्टिंग?

मांसपेशियों का निर्माण आपके चयापचय को बढ़ाने में मदद करता है क्योंकि मांसपेशियों में वसा की तुलना में ज्यादा कैलोरी जलती है। वेट लिफ्टिंग एक ट्रेनिंग है जो आपसे ज्यादा ऊर्जा की मांग करता है। आपको बता दें कि हमारे शरीर को ऊर्जा की होने वाली हानि को दूर करने के लिए वेट लिफ्टिंग के बाद ज्यादा ऑक्सीजन की जरूरत होती है। इससे आप ज्यादा जल्दी अपनी कैलोरी जला सकते हैं। कई अध्ययनों से पता चलता है कि वेट लिफ्टिंग से पुरुषों और महिलाओं दोनों को अपने शरीर की मजबूती में सुधार करने में मदद मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: महिलाएं ऐसे करें अपनी रोजाना की रूटीन में व्यायाम की आदतों को शामिल, नहीं होगी परेशानी

वजन कम करने के लिए कितना भार है सही ?

वेट लिफ्टिंग कोई भी अचानक से ज्यादा भार के साथ नहीं कर सकता है, इसके लिए हर किसी को शुरुआती स्थिति में कम वजन के साथ करने की जरूरत होती है। वहीं, जब बात वजन कम करने या कैलोरी जलाने की आती है तो आप कितना वजन उठा रहे हैं यह बहुत मायने रखता है। आपको बता दें कि अपनी क्षमता के अनुसार बहुत कम वजन उठाने से भी आपकी कैलोरी को ज्यादा जलाया जा सकता है। क्योंकि इसके लिए बहुत ज्यादा शक्ति और ऊर्जा की जरूरत होती है, जो आपके लिए एक फायदेमंद तरीका है वजन कम करने का। 

Read More Articles on Exercise and Fitness in Hindi

Disclaimer