आपके लिए कितनी फायदेमंद है एक्यूपंक्चर स्लीपर? जानें इससे कब हो सकता है नुकसान

अगर आप भी एक्यूपंक्चर स्लीपर का इस्तेमाल करते हैं तो जान लें आपके लिए कितनी फायदेमंद है ये स्लीपर। 

 
Vishal Singh
तन मनWritten by: Vishal SinghPublished at: Mar 12, 2020Updated at: Mar 12, 2020
आपके लिए कितनी फायदेमंद है एक्यूपंक्चर स्लीपर? जानें इससे कब हो सकता है नुकसान

शरीर में ऐसी कई समस्याएं होती है जिनका इलाज अलग तरह की थैरेपी से किया जाता है। आजकल काफी लोग दवाईयों को त्याग कर एक्यूपंक्चर जैसी चीजों का सहारा लेना पसंद कर रहे हैं जिससे वो आरामदायक तरीके से स्वस्थ हो सके। ये चाइनीज पारंपरिक इलाज में सुई का इस्तेमाल कर शरीर के अलग-अलग पॉइंट्स में दर्द से राहत दिलाने का काम करता है। ये इलाज शरीर में काफी आराम देने के साथ ही सिर में दर्द, ब्लड प्रेशर, सर्दी, कफ जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाने का काम करता है। एक्यूपंक्चर का पहली बार इस्तेमाल चाइना में किया गया था वो भी हजारों साल पहले, लेकिन फिलहाल इसका इस्तेमाल कई देशों में किया जा रहा है। 

acupuncture

क्या है एक्यूपंक्चर

चाइनीज इलाज के इस तरीके के बारे में बताया गया है कि बॉडी में दो तरह के प्रवाह होते हैं। जब ये दोनों प्रवाह एक समान होते हैं तो इससे किसी के भी शरीर को राहत मिलती है। एक्यूपंक्चर का इलाज सुई की मदद से किया जाता है। पहले एक्यूपंक्चर के लिए शरीर के दबाव बिंदुओं की पहचान की जाती है। इसके बाद उन बिंदुओं पर सुई को डाला जाता है। 

दर्द के लिए एक्यूपंक्चर 

एक्यूपंक्चर तब दिया जाता है जब शरीर में काफी दर्द हो रहा हो, ये दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए काफी असरदार होता है। एक अध्ययन में पाया गया था कि 8 हफ्तों तक एक्यूपंक्चर करने पर आपकी गर्दन का दर्द, अर्थराइटिस, कंधों का दर्द और सिरदर्द में काफी आराम मिल सकता है। इसके अलावा अगर आप एक सही तरीके से एक्यूपंक्चर किया जाए तो आस्‍टियो अर्थराइटिस और मसल्स पेन में भी राहत मिल सकती है। दर्द में राहत पाने के लिए ही लोग आजकल एक नया तरीका अपनाने लगे हैं। लोगों ने अब एक्यूपंक्चर स्लीपर का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इसका इस्तेमाल लोग इसलिए भी करने लगे हैं क्योंकि इससे लगातार पैरों को आराम मिलता रहता है और ये आपके तनाव को भी कम करने का काम करता है। लेकिन क्या आप जानते हैं एक्यूपंक्चर स्लीपर का इस्तेमाल करना सही है या नहीं? आइए ये जानने की कोशिश करते हैं। 

acupuncture

इसे भी पढ़ें: अर्थराइटिस के पुराने दर्द से राहत दिला सकती है 'एक्यूपंक्चर थेरेपी', जानें इलाज का तरीका और फायदे

अच्छी नींद

अगर आप इन स्लीपर यानी चप्पलों में चलते-फिरते हैं तो इससे आपको दर्द में तो राहत मिलती है साथ ही आपके शरीर में सही तरीके से ब्लड सर्कुलेशन भी होता है। इससे आपको एक बेहतर नींद भी आती है और आपके शरीर की नसों को काफी आराम मिलता है। 

दर्द के लिए है फायदेमंद

शरीर में दर्द को कम करने के लिए एक्यूपंक्चर की सलाह दी जाती है, ये स्लीपर आपको काफी हद तक राहत पहुंचाने का काम करती है। ऐसे स्लीपर पहनकर चलने से ये आपके गर्दन, सिर दर्द और थाई के दर्द को कम करता है। 

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड के फेवरिट एक्यूपंक्चर स्पेशलिस्ट से जानें हेल्दी बॉडी और ग्लोइंग स्किन के लिए टिप्स

एक्यूपंक्चर स्लीपर का इस्तेमाल करना सही है? 

कई मामलों में एक्यूपंक्चर स्लीपर पहनकर चलना-फिरना बहुत ही आरामदायक होता है। लेकिन, ज्यादातर डॉक्टर इसके रोजाना इस्तेमाल करने के पक्ष में नहीं है। ब्रुकलिन के एक पोडियाट्रिस्ट वाल्डेमर मजदांस्की के मुताबिक, इस तरह की चप्पलों के लगातार इस्तेमाल करने से पैरों की हड्डियों में जलन हो सकती है और लंबे समय तक इस्तेमाल के कारण दर्द की समस्या भी पैदा हो सकती है। वहीं, कुछ डॉक्टर्स ने यह भी कहा कि इन चप्पलों का इस्तेमाल करने पर अब तक कोई विशेष शोध नहीं किया गया है। 

Read more articles on Mind & Body

Disclaimer